NDA 2020: IMA देहरादून क्यों है भारतीय सेना के लिए खास

एजुकेशन डेस्क, अमर उजाला Updated Sat, 08 Aug 2020 12:02 PM IST
विज्ञापन
ima dehradun
ima dehradun

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

*Yearly subscription for just ₹299 Limited Period Offer. HURRY UP!

ख़बर सुनें

जब हम आस-पास शांति का माहौल देखते तब हमें इस बात का थोड़ा सा भी अंदाजा नहीं होता है कि हमारे देश के जवान सीमा पर अपने जान की बाजी लगाकर हमारी रक्षा में तैनात हैं। हमारे देश की सेना का यह साहस बहुत ही गर्व का एहसास दिलाता है।

विज्ञापन

उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में स्थित IMA (Indian Military Academy) वह राष्ट्रीय संस्थान है जहां देश के वीर जवानों की ट्रेनिंग होती है। जहां जवानों को देश की सुरक्षा में अपना सबकुछ न्यौछावर करने के लिए तैयार किया जाता है। IMA देहरादून की स्थापना साल 1932 में हुई थी। IMA देहरादून जवानों को शारीरिक  मानसिक रूप से मजबूत बनता है। साथ ही उनके अंदर देशभक्ति, नैतिकता, सहनशीलता आदि की भावना पैदा करता है। और ये सबकुछ महज 18 महीने की कड़ी ट्रेनिंग में किया जाता है। बता दें कि IMA देहरादून से सिलेक्टेड जवानों को विश्व का सबसे मजबूत हृदय वाला जवान कहा जाता है।  1932 में 40 कैडेट्स के साथ इस अकादमी का सुनहरा सफर शुरू हुआ।
IMA में एडमिशन कैसे लें?
अगर आपके मन में यह भावना है कि आप सेना में भर्ती होकर अपनी बहादुरी के दम पर देश की रक्षा करना चाहते हैं तो आप IMA के लिए अप्लाई कर सकते हैं। बता दें कि IMA  एडमिशन लेने के लिए विभिन्न मानदंडों को पार करना होता है। नीचे दिए गए मानदंडों से IMA में दाखिला  लिया जा सकता है :

NDA 
NDA (National Defence Academy) एक नेशनल लेवल की परीक्षा होती है। NDA की परीक्षा नेवी, एयर फ़ोर्स और आर्मी में ऑफिसर बनने के लिए आयोजित की जाती है। जो कि 12 वीं कक्षा के और 12 वीं पास कर चुके उम्मीदवारों के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण परीक्षा है। प्रत्येक वर्ष लाखों छात्र NDA की परीक्षा देते हैं। यह परीक्षा UPSC (Union Public Service Commission) द्वारा साल में दो बार आयोजित की जाती है।

NDA के लिए आवश्यक योग्यताएं 
NDA ज्वाइन करने के लिए उम्मीदवार को 12th Class भौतिकी और गणित विषय से पास करनी होगी। 12th पास करने के बाद आप NDA एग्जाम का फॉर्म भर सकते हैं और परीक्षा दे सकते है इसके फॉर्म हर साल जून और दिसंबर में निकलते हैं। इसके लिए आप UPSC की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इस परीक्षा के लिए उम्मीदवार की आयु 16.5 से 19.5 के बीच होनी चाहिए।

प्रश्नपत्र का पैटर्न 
NDA की परीक्षा दो चरण में होती है। पहले लिखित परीक्षा होती है फिर इंटरव्यू होता है। जिसके लिए गणित और सामान्य ज्ञान का अध्ययन करना होता है। लिखित परीक्षा को मंजूरी देने के बाद, उम्मीदवारों को एसएसबी साक्षात्कार के माध्यम से जाना होगा। साक्षात्कार प्रक्रिया में कुल 900 अंक होंगे।

CDSE 
CDSE ( Combined Defence Services Exam), NDA से ऊपर स्तर की परीक्षा होती है। CDSEकी परीक्षा के द्वारा उम्मीदवार थल सेना, वायु सेना और जल सेना में से किसी भी एक में नौकरी प्राप्त कर सकता है। जल सेना, वायु सेना व थल सेना भारतीय सुरक्षा बल के अभिन्न अंग हैं। CDSE की परीक्षा के द्वारा आप भारतीय सेना में अधिकारी का पद प्राप्त कर सकते हैं। इसके फॉर्म को आप UPSC की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए उम्मीदवार की आयु 19 से 24 के बीच होनी चाहिए। इसकी परीक्षा ऑफलाइन होती है।

Technical Graduate Course
जो छात्र BE/B.Techके फाइनल ईयर में होते हैं वो इस कोर्स के माध्यम से IMA में आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए उम्मीदवार की आयु 19 से 25 के बीच होनी चाहिए।

वेतन और भत्ता
IMA की ओर से अपने कैडेट्स और अधिकारियों को उनके मेहनत के आधार पर कई भत्ते दिए जाते हैं। कैडेट्स को उनके ट्रेनिंग के दौरान ही 21,000 रुपये का स्टिपेन्ड प्रति माह मिलता है। इसके अलावा अधिकारियों का वेतन उनके पदों के अनुसार अलग-अलग होता है। जैसे लेफ्टिनेंट के पदों पर अधिकारियों के लिए प्रारंभिक वेतन लगभग 56,100 रुपये प्रति माह है तो वहीं लेफ्टिनेंट जनरल के पद के लिए 2,25,000 रुपये प्रति माह तक पहुंचता है। अधिकारियों को महंगाई भत्ता, परिवहन भत्ता, वर्दी भत्ता, बच्चों की शिक्षा भत्ता आदि के भी  लाभ मिलते हैं। साथ ही रिटायरमेंट के बाद उन्हें पेंशन भी मिलता है।
वेतन संरचना

पद  ग्रेड पे  वेतन
लेफ्टिनेंट ₹5,400 ₹15,600-₹39,100
कैप्टेन ₹6,100 ₹15,600-₹39,100
मेजर ₹6,600 ₹15,600-₹39,100
लेफ्टिनेंट जनरल ₹8,000 ₹37,400-₹67,000
कर्नल ₹8,700 ₹37,400-₹67,000
ब्रिगेडियर ₹8,900 ₹37,400-₹67,000
मेजर जनरल ₹10,000 ₹37,400-₹67,000
लेफ्टिनेंट जनरल - ₹67,000-₹79,000

भत्ता संरचना
भत्ता पे
डीयरनेस भत्ता यह civilian gazetted अधिकारियों के समान है
किट मैनेजमेंट ₹400
हाई एटिट्यूड भत्ता ₹1,060
वर्दी भत्ता प्रारंभ में ₹ 14,000 प्रदान किए जाते हैं और हर तीन महीने के लिए ₹ 3000 मिलते हैं
परिवहन भत्ता 1,600-₹3,200

IMA देहरादून एक अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी है जो भारतीय सेना के लिए कैडेटों के सर्वांगीण विकास का काम करती है। यह एकेडमी भविष्य के योद्धाओं को ट्रेनिंग देती है। इसलिए यहां लिखित परीक्षा, शारीरिक और फिजिकल ट्रेनिंग को पास करना आसान नहीं होता है। IMA 1400 एकड़ से अधिक क्षेत्र में फैला हुआ है। यह हिमालय के तटीय इलाकों में बना है। इस सैन्य अकादमी में प्रवेश पाने के लिए बहुत मेहनत करने की आवश्यकता होती है।

IMA गौरवशाली इतिहास से भरी हुई संस्थान है। यहां पहले कैडेट को पायनियर्स कहा जाता था। यहां तीन देशों मानेकशॉ, स्मिथ डम और मुहम्मद मूसा के लिए भविष्य के सेना प्रमुखों की भी ट्रेनिंग होती है।
यदि आप अपने राष्ट्र को विश्व में सर्वश्रेष्ठ देखना चाहते हैं और इसे हर नुकसान से बचाने का दावा करते हैं तो IMA एक ऐसा स्थान है जो आपके कौशल, बुद्धि, मानसिक और शारीरिक शक्ति को तेज करने का काम करता है। यह संस्था काफी सख्त और अनुशासित है और सख्त नियमों का पालन करवाती है। IMA में शामिल होने की इच्छा रखने वाले किसी युवा को सबसे पहले अपने दिमाग को सख्त बनाने की जरूरत होती है।  जिससे की वो कभी भी किसी दबाव में ना आये।

आपके अवसरों को बढ़ाने के लिए, safalta.com एक सुनहरा मौका लेकर आया है। safalta.com एक ऐसी जगह है जो बेस्ट सुविधाएं देती है। यहां ऑनलाइन कक्षाएं दी जाती हैं जिन्हें छात्रों की आवश्यकता के अनुसार रिकॉर्ड भी किया जा सकता है। जिससे उनका उपयोग आगे भी किया जा सकता है। यहां आपको बेहतर स्टडी मटेरियल के साथ-साथ पुराने सालों के पेपर्स भी उपलब्ध कराए जाते हैं। यहां छात्र फैकल्टी के साथ हर तरह की टॉपिक पर डिस्कस कर सकते हैं। safalta.com पर बेहतर अनुभव वाले फैकल्टी क्लास लेते हैं।

नोट- जिनके माता-पिता आर्म्ड फोर्सेज यानी आर्मी, नेवी और एयर फोर्स के लिए काम कर रहे हैं, उन्हें 25% की विशेष छूट दी जा रही है। इसके लिए कूपन कोड DEFENCE25 का इस्तेमाल करना होगा। ध्यान दें कि कोर्स का शुल्क 3499 रुपये है।
 
कोर्स से संबंधित जानकारी और दाखिले के लिए क्लिक करें-  https://bit.ly/31tyvop
NDA/NA से संबंधित सवाल पूछने के लिए यहां क्लिक करें- https://bit.ly/2EXbl1W
विज्ञापन
विज्ञापन

सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें शिक्षा समाचार आदि से संबंधित ब्रेकिंग अपडेट।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X