लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Education ›   Heritage Institute of Hotel and tourism for hopitality sector all you need to know about courses

हॉस्पिटैलिटी सेक्टर की बढ़ती डिमांड में अहम योगदान दे रहा हेरिटेज इंस्टिट्यूट ऑफ होटल एंड टूरिज्म, जानें कैसे?

Media Solutions Initiative Published by: कुमार संभव Updated Tue, 28 Jun 2022 10:54 AM IST
सार

जैसे-जैसे दुनिया पटरी पर लौट रही है, सभी उद्योग पूरी तरह से पुनर्जीवित होने की कोशिश कर रहे हैं और करियर की एक विस्तृत श्रृंखला पेश कर रहे हैं। 

Heritage Agra
Heritage Agra - फोटो : Heritage Agra
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

क्या आपने कभी सोचा है कि भारत में यात्रा और आतिथ्य क्षेत्र सबसे आकर्षक करियर विकल्पों में से एक क्यों है? ऐसा लगता है कि हर दूसरा व्यक्ति इस उद्योग का हिस्सा बनने की ख्वाहिश रखता है और यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है पर्यटन में रिबाउंड के साथ, इस क्षेत्र में मार्च में अधिकतम हायरिंग देखी जा रही है। एक शोध के अनुसार, यात्रा और आतिथ्य क्षेत्र में पिछले साल की महामारी की लहरों की बेड़ियों से बचते हुए. छुट्टियों के मौसम के करीब आते ही हायरिंग में 357 प्रतिशत की वृद्धि का अनुभव हो रहा है।

हालाँकि, स्थिति वर्तमान में विकसित हो रही है। जैसा कि अधिकांश अर्थव्यवस्थाओं ने अपने यात्रा प्रतिबंधों और मानकों में ढील दी है जिससे यात्रियों की वृद्धि होने के कारण, आतिथ्य और पर्यटन उद्योग, एक बार फिर पहले जैसे हो गये है। जिसके परिणामस्वरुप होटल प्रबंधन में नौकरी के ढेर सारे विकल्प हैं।


आतिथ्य व्यवसाय में भविष्य के लिए क्या रखा है?

विश्व के विभिन्न उद्योगों में आतिथ्य उद्योग निरंतर विकास और विस्तार के पथ पर अग्रसर है। हालांकि, COVID महामारी के दौरान न केवल आतिथ्य उद्योग अपितु अन्य सभी उद्योग भी समान रूप से प्रभावित हुए हैं लेकिन अब यह एक तरह से खत्म हो गया है। जैसे-जैसे दुनिया पटरी पर लौट रही है, सभी उद्योग पूरी तरह से पुनर्जीवित होने की कोशिश कर रहे हैं और करियर की एक विस्तृत श्रृंखला पेश कर रहे हैं। इसी तरह, वर्तमान में हॉस्पिटैलिटी क्षेत्र में एक उत्कृष्ट करियर को आकार देना समयानुकूल है - बशर्ते कि आपने भारत के सर्वश्रेष्ठ होटल मैनेजमेंट कॉलेजों में से एक से अपनी डिग्री पूरी की हो। हॉस्पिटैलिटी उद्योग ने सभी उतार-चढ़ावों के बावजूद, एक बार फिर पटरी पर वापस आने में कामयाबी हासिल की है क्योंकि लोगों ने यात्रा करना शुरू कर दिया है, होटल आवास आदि का उपयोग करना शुरू कर दिया है।

क्या 2022 में होटल प्रबंधन अभी भी एक व्यवहार्य करियर विकल्प है?

2022 में होटल मैनेजमेंट में करियर ढेर सारे विकल्प प्रदान करेगा। होटल प्रबंधन में कैरियर की संभावनाएं 2022 में तेजी से बढ़ने और पूरे दशक में स्थिर रहने की उम्मीद है। नतीजतन, यह दावा करना सुरक्षित है कि अब होटल प्रबंधन में एक सफल करियर के लिए साइन अप करने का सबसे अच्छा क्षण है। केनेथ रिसर्च ने भारत में होटल उद्योग पर एक रिपोर्ट जारी की जिसमें 2022-2031 की पूर्वानुमान अवधि में बाजार और उद्योग की अंतदृष्टि का विस्तृत विश्लेषण शामिल है। बाजार मूल्य के विश्लेषण और पूर्वानुमान अवधि के दौरान सीएजीआर की गणना के आधार पर रिपोर्ट में बाजार में नवीनतम रुझानों और व्यापार के अवसरों पर चर्चा की गई है। पूर्वानुमान अवधि के दौरान बाजार में महत्वपूर्ण सीएजीआर से बढ़ने का अनुमान है। इसका मतलब है कि सर्वश्रेष्ठ होटल प्रबंधन कॉलेजों के स्नातक भारत और विदेशों में होटल प्रबंधन में सफल करियर बना सकते हैं।

2022 में होटल मैनेजमेंट में करियर एक बेहतरीन विकल्प होने के शीर्ष प्रमुख कारण

  • मोदी की 'मेक इन इंडिया' पहल से अंतरराष्ट्रीय पूंजी को औद्योगिक क्षेत्र में आकर्षित करने के साथ-साथ देश के होटल और पर्यटन उद्योगों में महत्वपूर्ण योगदान देने की उम्मीद है। इसके शीर्ष पर भारत की सक्रिय पर्यटन नीति उद्योग के पुनरुत्थान के लिए एक महत्वपूर्ण प्रवर्तक है।
  • होटल प्रबंधन में करियर उच्च-भुगतान वाले पेशे तेजी से उन्नति और दुनिया की यात्रा करने और विविध संस्कृतियों के बारे में जानने का अवसर प्रदान करते हैं।
  • लगातार होटल में नए ग्राहकों से मिलने का मतलब है कि आपको हर दिन नई चुनौतियों और अनुरोधों का सामना करना पड़ेगा, जो आपके कार्य दिवस को आकर्षक बनाए रखेंगे।

होटल मैनेजमेंट कोर्स के लिए हेरीटेज इंस्टीट्यूट ऑफ होटल एण्ड टूरिज्म (IHM, AGRA) क्यों?

भारत में पर्यटन और आतिथ्य क्षेत्र ने एक बार फिर अधिकतम भर्ती के साथ वापसी की है। इन उद्योगों में करियर बनाने की चाहत रखने वाले युवा पेशेवर हेरिटेज इन्स्टीट्यूट ऑफ होटल एण्ड टूरिज्म, आगरा में प्रवेश लेकर होटल मैनेजमैंन्ट में उच्च प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते है । आज हेरिटेज इन्स्टीट्यूट ऑफ होटल एण्ड टूरिज्म, आगरा के यही युवा स्टूडेंट्स अब होस्पिटेलिटी सेक्टर में (देश-विदेश) में परचम फहरा रहे हैं। तो यदि आप पर्यटन और आतिथ्य क्षेत्र के करियर में रुचि रखते हैं, तो निश्चित रूप से कार्य करने का समय है। हमारे पाठ्यक्रमों के बारे में अधिक जानने के लिए आज ही हमसे संपर्क करें (18005323000) और इस रोमांचक क्षेत्र में अपना सफल करियर शुरू करने में हम आपकी मदद करने में प्रसन्नता होगी।
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें शिक्षा समाचार आदि से संबंधित ब्रेकिंग अपडेट।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00