सीबीएसई : वैकल्पिक ऑफलाइन परीक्षा आवेदन के लिए सिर्फ कल तक का मौका, जल्दी करें

एजुकेशन डेस्क, अमर उजाला Published by: देवेश शर्मा Updated Sun, 15 Aug 2021 10:46 AM IST

सार

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड उन छात्रों के लिए परीक्षा आयोजित करने की तैयारी कर रहा है जो अपने परिणामों से संतुष्ट नहीं हैं। उल्लेखनीय है कि इस बार परिणाम आंतरिक मूल्यांकन मानदंडों के आधार पर तैयार किया गया था, क्योंकि इस वर्ष कोरोना के कारण परीक्षा आयोजित नहीं की गई थी। 
CBSE
CBSE - फोटो : social media
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी सीबीएसई उन छात्रों के लिए वैकल्पिक परीक्षा आयोजित करने जा रहा है जो अपने आंतरिक मूल्यांकन के परिणामों से संतुष्ट नहीं हैं। उल्लेखनीय है कि इस वर्ष परिणामों की गणना आंतरिक मूल्यांकन मानदंडों के आधार पर की गई है क्योंकि इस वर्ष वैश्विक संक्रामक कोविड-19 महामारी के कारण लॉकडाउन में परीक्षा आयोजित नहीं की गई थी। 
विज्ञापन


CBSE Class 10-12 date sheet: सीबीएसई कंपार्टमेंट और इंप्रूवमेंट परीक्षा की डेटशीट जारी, यहां से करें डाउनलोड


सीबीएसई की परीक्षाएं 25 अगस्त, 2021 से शुरू होने जा रही हैं। अंतिम पेपर 15 सितंबर, 2021 को आयोजित किया जाएगा। जिन छात्रों ने इंप्रूवमेंट और कंपार्टमेंटल परीक्षा के लिए उपस्थित होने का फैसला किया है, उन्हें रविवार, 15 अगस्त, 2021 से पहले तक आवेदन करना चाहिए। छात्र आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर इन विशेष परीक्षा का विवरण प्राप्त कर सकते हैं, साथ ही खुद को पंजीकृत भी कर सकते हैं।  

पंजीकृत छात्र परीक्षा नहीं दे पाए तो?

यदि किसी उम्मीदवार ने वैकल्पिक परीक्षा के लिए आवेदन किया है, लेकिन परीक्षा में शामिल नहीं होने का फैसला किया है, तो पहले के अंकों पर विचार किया जाएगा। सीबीएसई द्वारा 11 अगस्त, 2021 को जारी आधिकारिक अधिसूचना में इसका उल्लेख किया गया है। 

सीबीएसई कक्षा 12वीं : टर्म एक की परीक्षा के दौरान फिजिक्स में ऐसे पाएं शानदार मार्क्स, पढ़ें ये टिप्स

सीबीएसई ऑफलाइन वैकल्पिक परीक्षा महत्वपूर्ण तिथियां

ऑफलाइन वैकल्पिक परीक्षा के लिए पंजीकरण प्रक्रिया अभी खुली हुई है और छात्रों को 15 अगस्त, 2021 तक रजिस्ट्रेशन करना सुनिश्चित करना चाहिए। परीक्षा पंजीकरण की अंतिम तिथि 15 अगस्त, 2021 के 10 दिनों के बाद शुरू होगी। अंतिम परीक्षा 15 सितंबर, 2021 को आयोजित की जाएगी। 

आधिकारिक अधिसूचना से स्कूलों को निर्देश जारी

आधिकारिक अधिसूचना में लिखा है, यह सूचित किया जाता है कि सीबीएसई ने उन उम्मीदवारों को एक अवसर प्रदान करने का निर्णय लिया है जिनके परिणाम 25 अगस्त, 2021 से आयोजित होने वाली परीक्षाओं में सारणीकरण नीति के अनुसार "आवश्यक पुनरावृत्ति" के रूप में घोषित किए गए हैं। महामारी की अवधि के दौरान इस अवसर पर, ऐसे छात्र एक वर्ष बचाने में सक्षम होंगे। स्कूल ध्यान दें कि इन उम्मीदवारों को इसके जमा करने के समय उम्मीदवारों की सूची (एलओसी) में भी शामिल किया जा सकता है।
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें शिक्षा समाचार आदि से संबंधित ब्रेकिंग अपडेट।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00