विज्ञापन
विज्ञापन

मेकअप आर्टिस्ट: खूबसूरती बढ़ाओ, पैसे कमाओ

एजुकेशन डेस्क/अमर उजाला ब्यूरो Updated Tue, 04 Nov 2014 02:25 PM IST
makeup artist as a career artist
ख़बर सुनें
मेकअप किसी भी व्यक्ति को खूबसूरत बना सकता है। खासकर फिल्म इंडस्ट्री में मेकअप की काफी अहमियत  है। ऐसे में मेकअप आर्टिस्ट बनकर इस फील्ड में पैसा कमाया जा सकता है। वो मेकअप आर्टिस्ट ही है जिसने फिल्म 'सारांश' में जवान अनुपम खेर को बूढ़े के किरदार में जीवंत कर दिया।
विज्ञापन
मेकअप आर्टिस्ट के हाथों का जादू फिल्म चाची 420 में दिखता है। इतना ही नहीं कई फिल्मों में किरदारों का मेकअप करने वाले काफी मशहूर रहे हैं।

अगर आपको मेकअप का शौक है तो आप बड़े ही आराम से मेकअप आर्टिस्ट बनकर अपना कैरियर बना सकते है। मेकअप की फील्ड में शहनाज हुसैन, भारती तनेजा, वंदना लूथरा, ब्लॉसम कोचर जैसे प्रसिद्ध लोगों को देखकर लगता है कि इस फील्ड में कामयाबी की राह बहुत आगे जाती है।

मेकअप के कैरियर में आप ब्यूटी पार्लर से लेकर स्पा, सैलून और मेकअप ब्रांड्स के कारोबार में जम सकते हैं। इतना ही नहीं मॉडलिंग एजेंसी, फिल्म इंडस्ट्री में भी मेकअप आर्टिस्ट की अच्छी खासी मांग रहती है। आजकल छोटे परदे पर लगातार चल रहे धारावाहिकों और प्रोग्राम्स के चलते टीवी इंडस्ट्री में भी मेकअप आर्टिस्ट का अच्छा स्कोप है।

मेकअप आर्टिस्ट बनने के लिए सबसे बड़ी बात है कि आपमे सौंदर्यबोध का भान होना चाहिए। सुंदर लगने वाली चीजों की पहचान और सुंदरता को लेकर आपका दृष्टिकोण आपको इस फील्ड में ऊंचाई पर ले जा सकता है। फैशन और चलन से एक कदम आगे की सोच रखने वालों को यहां बहुत अच्छे मौके मिलते हैं।

मौके की नजाकत, फैशन और रंगों का समायोजन समझने वाले अच्छे मेकअप मैन बन सकते हैं। शादियों के सीजन में मेकअप आर्टिस्ट की भारी मांग रहती है। इसके अलावा आप मेकअप काउंसलर बनकर भी कैरियर बना सकते हैं। इसके तहत टीवी चैनलों पर बड़े मौकों पर मेकअप काउंसलरों की राय जानी जाती है।

हेयर स्टाइलिस्ट
नए जमाने में हेयर स्टाइलिस्ट की भी भारी मांग है। नए नए कट और नए जमाने के साथ बढ़ रहे युवा रोज नए कट चाहते हैं। ऐसे में हेयर स्टाइलिस्ट की भी काफी मांग है।

शैक्षणिक योग्यता
मेकअप आर्टिस्ट बनने के लिए कम से कम बारहवीं उत्तीर्ण होना जरूरी है। इस फील्ड में आप एडवांस्ड डिप्लोमा इन कॉस्मेटोलॉजी, डिप्लोमा इन ब्यूटीकल्चर और सर्टिफिकेट कोर्स इन स्किन केयर जैसे कोर्स कर सकते हैं। इस फील्ड में केवल मेकअप आर्टिस्ट ही नहीं बल्कि ब्यूटीकेयर से जुड़े दूसरे आयाम जैसे ब्यूटीशियन, मैनिक्यूरिस्ट, पैडिक्यूरिस्ट इलेक्ट्रोलॉजिस्ट व अरोमा थेरेपी में भी स्पेश्लाइज्ड हो सकते हैं।
विज्ञापन

Recommended

OPPO के Big Diwali Big Offers से होगी आपकी दिवाली खूबसूरत और रौशन
Oppo Reno2

OPPO के Big Diwali Big Offers से होगी आपकी दिवाली खूबसूरत और रौशन

कराएं दिवाली की रात लक्ष्मी कुबेर यज्ञ, होगी अपार धन, समृद्धि  व्  सर्वांगीण कल्याण  की प्राप्ति : 27-अक्टूबर-2019
Astrology Services

कराएं दिवाली की रात लक्ष्मी कुबेर यज्ञ, होगी अपार धन, समृद्धि व् सर्वांगीण कल्याण की प्राप्ति : 27-अक्टूबर-2019

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all Education News in Hindi related to careers and job vacancy news, exam results, exams notifications in Hindi etc. Stay updated with us for all breaking news from Education and more Hindi News.

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Success Stories

मंजिलें और भी हैंः व्हीलचेयर पर बैठ बच्चों के जीवन में उजाला भरता हूं

मैं उच्च शिक्षा हासिल कर डॉक्टर बनना चाहता था। यह 1996 की बात है। मैं अपने चार मित्रों के साथ सीपीएमटी की परीक्षा पास करने के बाद आगरा के एसएन मेडिकल कॉलेज में काउंसिलिंग के लिए गया था।

21 अक्टूबर 2019

विज्ञापन

कमलेश तिवारी हत्याकांड: शाहजहांपुर में दिखे कमलेश तिवारी के हत्यारे, पुलिस को मिली सीसीटीवी फुटेज

हिंदू महासभा के पूर्व नेता और हिंदू समाज पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष कमलेश तिवारी हत्याकांड के संदिग्ध हत्यारे शाहजहांपुर में दिखाई दिए हैं। जिसके बाद एसटीएफ ने होटलों और मदरसों के मुसाफिरखानो में ताबड़तोड़ छापेमारी की है।

21 अक्टूबर 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree