बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
INSTALL APP

उत्तराखंड: तबादला आदेश न मानने पर चार पीसीएस अफसरों को चार्जशीट

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, देहरादून Published by: अमर उजाला लोकल ब्यूरो Updated Wed, 15 Sep 2021 03:18 PM IST

सार

मुख्य सचिव एसएस संधू ने आदेश की नाफरमानी करने वाले अफसरों पर कार्रवाई के निर्देश दिए थे। डिप्टी कलेक्टर स्मृता परमार, गोपाल चौहान,अजयवीर सिंह और सुन्दर सिंह को चार्जशीट कर तीन दिन में स्पष्टीकरण देने को कहा गया है।
विज्ञापन
प्रतीकात्मक तस्वीर
प्रतीकात्मक तस्वीर
ख़बर सुनें

विस्तार

शासन ने तबादला आदेश का पालन नहीं करने वाले चार पीसीएस अफसरों को चार्जशीट दे दी है। उन्हें तीन दिन में स्पष्टीकरण देने के निर्देश दिए गए हैं। सचिव कार्मिक अरविंद सिंह ह्यांकी ने इसकी पुष्टि की है।
विज्ञापन


मुख्य सचिव ने अनुशासनात्मक कार्रवाई करने के निर्देश दिए थे
मुख्य सचिव डॉ.एसएस संधू ने तबादला आदेश के बाद भी नए तैनाती स्थल पर ज्वाइन न करने वालों के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई करने के निर्देश दिए थे। इस पर बुधवार को कार्मिक विभाग ने डिप्टी कलेक्टर पद पर तैनात स्मृता परमार, गोपाल चौहान, अजयवीर सिंह और सुंदर सिंह को चार्जशीट जारी की है।


स्मृता का तबादला हरिद्वार से पौड़ी, गोपाल का हरिद्वार से अल्मोड़ा, अजयवीर का टिहरी से पौड़ी और सुंदर सिंह का ऊधमसिंह नगर से पिथौरागढ़ किया गया था। संबंधित जिलों के जिलाधिकारियों ने चारों डिप्टी कलेक्टरों को नए तैनाती स्थल के लिए रिलीव भी कर दिया था, लेकिन कई दिन बीत जाने के बाद भी चारों नए तैनाती स्थल पर ज्वाइन करने नहीं पहुंचे।

वहीं, कार्मिक विभाग ने जिला अधिकारियों से रिपोर्ट तलब की तो पता चला कि नौ और पीसीएस अफसरों ने तबादला आदेश के अनुसार नए तैनाती स्थल पर ज्वाइन नहीं किया है। इन सभी पीसीएस अधिकारियों को संबंधित जिलाधिकारियों ने विभिन्न कारणों से रिलीव नहीं किया है।

सूत्रों के मुताबिक, कार्मिक विभाग ने नौ पीसीएस अधिकारियों को बृहस्पतिवार को ही डिम्ड रिलीव करने के निर्देश दिए हैं। जैसे ही इन अधिकारियों की आवश्यकता खत्म होगी, उन्हें तबादला आदेश का तत्काल पालन करना होगा। ये आदेश बृहस्पतिवार से ही प्रभावी माने जाएंगे।

फिर देर रात फेंटे गए अफसर, 19 का तबादला
शासन ने बुधवार देर रात भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) व प्रांतीय सेवा (पीसीएस) के अधिकारियों का तबादला कर दिया और कुछ के विभाग बदल दिए हैं। सचिव कार्मिक अरविंद सिंह ह्यांकि ने तबादला आदेश जारी किए। जारी आदेश के मुताबिक, अपर सचिव उदय राज सिंह को पेयजल(नमामि गंगे) का प्रभार दिया गया। अपर सचिव गिरधारी रावत को निदेशक खेल की जिम्मेदारी दी गई।

यूएस नगर की जिलाधिकारी रंजना से तराई बीज विकास निगम के एमडी का प्रभार हटा दिया गया। सिडकुल के प्रबंध निदेशक रोहित मीणा को उत्तराखंड खादी ग्रामोद्योग बोर्ड का मुख्य कार्यपालक अधिकारी भी बनाया गया है। पीसीएस अधिकारी हरीश चंद्र कांडपाल से अधिशासी निदेशक उत्तराखंड ग्राम्य विकास संस्थान का और विनोद गिरी गोस्वामी से निदेशक प्रशासन, मानिटरिंग, पंत नगर कृषि विवि एवं मुख्य कार्मिक अधिकारी पंतनगर कृषि विवि का प्रभार हटा दिया गया है।

जीवन सिंह नगन्याल से संभागीय खाद्य नियंत्रक कुमाऊं संभाग का दायित्व हटाकर उन्हें  तराई बीज विकास निगम व निदेशक, प्रशासन एवं मानिटरिंग तथा कार्मिक अधिकारी पंतनगर विवि का प्रभार दिया गया है। आरडी पालीवाल से अपर निदेशक प्रशिक्षण निदेशालय का प्रभार हटाकर उन्हें उत्तराखंड ग्राम्य विकास संस्थान के अधिशासी निदेशक का जिम्मा दिया गया है। अशोक कुमार पांडेय को अपर निदेशक शहरी विकास से हटाकर  अपर जिलाधिकारी(प्रशासन) नैनीताल के पद पर भेजा गया है।

डॉ. अभिषेक त्रिपाठी से एडिशनल मिशन निदेशक, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन व संयुक्त आयुक्त खाद्य सुरक्षा एवं औषधि नियंत्रण का जिम्मा हटाकर उन्हें अपर स्थानिक आयुक्त नई दिल्ली भेजा गया है। केके मिश्रा को ऋषिकेश नगर के नगर आयुक्त से हटाकर अपर जिलाधिकारी  देहरादून तथा अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी स्मार्ट सिटी देहरादून बनाया गया है। नगर निगम देहरादून के अपर नगर आयुक्त जगदीश लाल सचिव सेवा का अधिकार आयोग का प्रभार हटा दिया गया है। गिरीश चंद्र गुणवंत को नगर आयुक्त नगर निगम ऋषिकेश और सचिव सेवा का अधिकार आयोग बनाया गया है। उनसे अपर जिलाधिकारी देहरादून, नागरिक आपूर्ति देहरादून व मुख्य कार्यकारी अधिकारी, स्मार्ट सिटी का दायित्व हटा दिया गया है।

हरवीर सिंह को संभागीय खाद्य नियंत्रक कुमाऊं संभाग बनाया गया है। उन्हें अपर जिलाधिकारी प्रशासन नैनीताल व सचिव जिला विकास प्राधिकरण के दायित्व से मुक्त कर दिया गया है। पीसीएस अफसर रज्जा अबास को एमडीडीए संयुक्त सचिव के साथ सूचना आयोग के सचिव का दायित्व भी दिया गया है।  हल्द्वानी नगर निगम के नगर आयुक्त पंकज कुमार उपाध्याय सचिव, जिला विकास प्राधिकरण नैनीताल का अतिरिक्त प्रभार भी देखेंगे। हरिद्वार के नगर आयुक्त दयानंद सरस्वती को उप कुंभ मेलाधिकारी हरिद्वार का अतिरिक्त प्रभार,  जय किशन को संयुक्त मजिस्ट्रेट रुद्रप्रयाग से बदलकर रानीखेत और अनुराग आर्य को नैनीताल डिप्टी कलेक्टर के पद से  डिप्टी कलेक्टर रुद्रप्रयाग के पद पर भेजा गया है।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X