विज्ञापन

केवि की प्रधानाचार्य के खिलाफ जोशीमठ में एफआईआर

Nirmala SuyalNirmala Suyal Nirmala Suyal Updated Sat, 12 Jan 2019 02:09 AM IST
court
court - फोटो : PTI
ख़बर सुनें
ब्यूरो/अमर उजाला।
विज्ञापन
विज्ञापन
देहरादून। जोशीमठ की किशोरी का उत्पीड़न करने के आरोप में चमोली (जोशीमठ) पुलिस ने ही मुकदमा दर्ज कर लिया है। शून्य में दर्ज एफआईआर को देहरादून ट्रांसफर किया जाएगा। इससे पहले बाल आयोग की शिकायत पर पुलिस ने जांच तो की थी, लेकिन कार्रवाई नहीं की थी। इस पर पुलिस मुख्यालय ने चमोली पुलिस से जवाब तलब कर दून पुलिस को मुकदमा दर्ज करने के आदेश दिए थे। इससे पहले कि दून पुलिस जांच पूरी कर मुकदमा करती, जोशीमठ पुलिस ने मुख्यालय की फटकार के बाद शून्य में एफआईआर दर्ज कर ली।
गौरतलब है कि जोशीमठ की 15 वर्षीय किशोरी और उसके पिता ने बाल आयोग से केवि ओएनजीसी की प्रधानाचार्य अंशुम शर्मा के खिलाफ उत्पीड़न की शिकायत बाल आयोग से की थी। आरोप है कि अंशुम, किशोरी को पालन पोषण के लिए जोशीमठ से लाईं थी, मगर उसे यहां महीनों तक पीटा और उस पर कई लांछन भी लगाए। चूंकि, अगस्त 2017 से किशोरी जोशीमठ में अपने परिवार के साथ रह रही है तो आयोग ने चमोली पुलिस को कार्रवाई के आदेश दिए थे। इस पर जोशीमठ पुलिस ने किशोरी के बयान दर्ज किए। जिसमें उत्पीड़न की पुष्टि हुई। बावजूद इसके एफआईआर दर्ज नहीं की। जबकि, नियमानुसार किशोरी की शिकायत पर वहीं पर शून्य में एफआईआर दर्ज कर लेनी थी। उन्होंने किशोरी और उसके परिजनों को यह कहते लौटा दिया कि घटनास्थल देहरादून का है, लिहाजा दून पुलिस मुकदमा दर्ज करेगी। इससे नाराज आयोग ने मंगलवार को पुलिस मुख्यालय में महानिदेशक अपराध एवं कानून व्यवस्था अशोक कुमार को शिकायत की थी। इस पर उन्होंने चमोली पुलिस से इसके लिए जवाब तलब किया और दून पुलिस को मुकदमे दर्ज करने के आदेश दिए।
बृहस्पतिवार को एसएसपी निवेदिता कुकरेती के आदेश पर पुलिस ने बाल आयोग से शिकायत से संबंधित दस्तावेज हासिल किए। बताया जा रहा था कि यहां प्राथमिक जांच के बाद मुकदमा दर्ज किया जाएगा। शुक्रवार को जोशीमठ पुलिस ने ही अंशुम शर्मा के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा-374 (बल पूर्वक श्रम कराना) और किशोर न्याय अधिनियम की धारा-75 के तहत शून्य में एफआईआर दर्ज की। इधर, इस मामले में देहरादून एसएसपी निवेदिता कुकरेती का कहना है कि उन्हें जानकारी मिल गई है। जोशीमठ से यह मुकदमा डालनवाला थाना (देहरादून) में दर्ज किया जाएगा। महिला का घर हाथी बड़कला क्षेत्र में है।

Recommended

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News App अपने मोबाइल पे|
Get all crime news in Hindi. Stay updated with us for all breaking hindi news.

विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Local Sports

क्रिकेट में उत्तराखंड के लिए बड़ी निराशा, रणजी और सीके नायूड से बाहर हुई टीम

रणजी ट्रॉफी के लीग मुकाबलों में शानदार प्रदर्शन करते हुए क्वार्टर फाइनल में पहुंची टीम उत्तराखंड को पूर्व चैंपियन विदर्भ के हाथों करारी शिकस्त का सामना करना पड़ा है।

19 जनवरी 2019

विज्ञापन

SP-BSP गठबंधन के बाद शिवपाल ने कांग्रेस संग बनाया प्लान!

लोकसभा चुनाव के मद्देनजर उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी और बहुजन समाजपार्टी के बीच हुए गठबंधन के बाद राजनीति तेज हो गई है।

14 जनवरी 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree