लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Uttarakhand ›   Almora ›   Agniveer Recruitment: 30684 youths have registered for Agniveer Recruitment in Kumaon

Agniveer Recruitment: सोमनाथ मैदान में आज से शुरू होगी अग्निवीरों की भर्ती, 30684 युवकों ने कराया पंजीकरण

संवाद न्यूज एजेंसी, रानीखेत (अल्मोड़ा) Published by: अलका त्यागी Updated Sat, 20 Aug 2022 01:11 AM IST
सार

अग्निवीर बनने के लिए युवाओं में खासा उत्साह देखा गया। हालांकि दोपहर बाद हल्की बूंदाबादी के चलते अधिकतर युवक बाजार क्षेत्र में नहीं निकल सके। कुमाऊं के चार जिलों की तहसीलों से जुड़े युवाओं का यहां पहुंचने का सिलसिला बना हुआ है।

अग्निवीर भर्ती
अग्निवीर भर्ती - फोटो : अमर उजाला फाइल फोटो
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

अग्निपथ योजना के तहत पहली बार कुमाऊं रेजीमेंट केंद्र के सोमनाथ मैदान में आज शनिवार से अग्निवीर भर्ती रैली की शुरुआत होगी। कुमाऊं मंडल के चार जिलों के युवा तहसीलवार इस भर्ती रैली में शिरकत करेंगे। तड़के पांच बजे के आसपास दौड़ शुरू हो जाएगी। पहले दिन अग्निवीर ट्रेडमैन पद के लिए अल्मोड़ा, बागेश्वर, नैनीताल और ऊधमसिंह नगर जिले से जुड़े तहसीलों के युवा शिरकत करेंगे। भर्ती के लिए युवाओं का पहुंचना शुरू हो गया है।



Agniveer Recruitment: 1600 मीटर की दौड़ पूरी करने में फूला उत्तराखंड के युवाओं का दम, ऊंचाई और सीना भी पड़ा कम


अग्निवीर बनने के लिए युवाओं में खासा उत्साह देखा गया। हालांकि दोपहर बाद हल्की बूंदाबादी के चलते अधिकतर युवक बाजार क्षेत्र में नहीं निकल सके। कुमाऊं के चार जिलों की तहसीलों से जुड़े युवाओं का यहां पहुंचने का सिलसिला बना हुआ है। सैन्य अधिकारियों के अनुसार रात एक बजे से युवाओं की मैदान में लाइन लगनी शुरू हो जाएगी। प्री हाइट टेस्ट, प्रपत्रों की जांच के बाद उन्हें दौड़ लगाने का मौका मिलेगा। पहले प्रमाण पत्रों की जांच होगी, इसके बाद शारीरिक दक्षता परीक्षा होगी।

बता दें कि रानीखेत में 31 अगस्त तक यह भर्ती प्रक्रिया चलेगी। प्रशासन ने संस्थानों का युवाओं के लिए अधिग्रहण किया गया है, वहां भोजन की व्यवस्था भी उचित दरों पर की गई है। संयुक्त मजिस्ट्रेट जय किशन ने सख्त चेतावनी दी है कि यदि नगर में कोई भी होटल, रेस्टोरेंट और ढाबा संचालक दैनिक प्रयोग की सामग्री को अधिक दामों पर बेचेगा तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी।

इन स्कूलों और बारात घरों का किया है अधिग्रहण

- नेशनल इंटर कॉलेज, मिशन इंटर कॉलेज, कैंट इंटर कॉलेज, सरस्वती उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, शिशु मंदिर, रंगोली विवाह गृह और शिव मंदिर धर्मशाला।

दलालों से रहें सावधान : संयुक्त मजिस्ट्रेट

संयुक्त मजिस्ट्रेट जय किशन ने कहा कि प्रशासन अपना काम कर रहा है लेकिन युवकों को भी दलालों से सावधान रहना होगा। युवकों को अनुचित प्रलोभन तथा वित्तीय लेनदेन से सतर्क रहना होगा। नगर में कोतवाली का नंबर 220232 चस्पा किया गया है। टैक्सी चालक यदि भर्ती के लिए पहुंचे युवाओं से नाजायज धनराशि वसूलेगा तो उसके खिलाफ भी कार्रवाई होगी।

विशेषज्ञ पूर्व प्रशिक्षक पूर्व सूबेदार मेजर हरी सिंह नेगी के सुझाव

-दौड़ लगाते वक्त घबराने की जरूरत नहीं है।
-दौड़ते वक्त 100 गज तक शरीर गर्म करें, इसके बाद एक दूसरे के शरीर से बचाव करते हुए स्पीड बढ़ाएं।
-पंजों और शरीर को जितना छोटा करेंगे, हवा कतई बाधक नहीं बनेगी।
-दौड़ते वक्त लंबी लंबी सांसे लेना स्वाभाविक है, थकान होगी लेकिन हिम्मत नहीं हारनी है, समय के अनुसार दौड़ खत्म करें।
-दौड़ में आगे निकले युवक के पैर से पैर मिलाएं, जो पांव उसका आगे निकल रहा है, वही पांव आपको भी आगे करना है, कुछ देर में आप उसे पछाड़ देंगे। 

रोडवेज ने चलाई दो अतिरिक्त बसें

अल्मोड़ा से शुक्रवार को भर्ती रैली के लिए कई युवा रानीखेत के लिए रवाना हुए। भर्ती रैली में जाने वाले युवाओं की सुविधा के मद्देनजर रोडवेज डिपो अल्मोड़ा ने दो अतिरिक्त बसें लगाई हैं।
हल्द्वानी से भी काफी संख्या में युवा रानीखेत पहुंच रहे हैं। रोडवेज के एजीएम विजय तिवारी ने बताया कि अल्मोड़ा डिपो से भर्ती रैली के लिए दो अतिरिक्त बसें चलाई गई हैं। बसों की डिमांड आएगी तो और अतिरिक्त बसें चलाई जाएंगी। भर्ती रैली में जाने वाले युवाओं को उचित परिवहन सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है।
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00