Hindi News ›   Cricket ›   Cricket News ›   IPL 2022 Will Kolkata Knight Riders appoint Shreyas Iyer as the captain Understand what is the probability in five points

IPL 2022: क्या कोलकाता नाइटराइडर्स श्रेयस अय्यर को बनाएगी कप्तान? पांच बिंदुओं में समझिए कितनी है संभावना

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: रोहित राज Updated Tue, 11 Jan 2022 04:01 PM IST

सार

कई आईपीएल टीमों को कप्तान की आवश्यकता है। इसमें शाहरुख खान की टीम कोलकाता नाइटराइडर्स का नाम भी शामिल है। इस बात की चर्चा है कि श्रेयस अय्यर को कोलकाता की टीम अपने अगले कप्तान के रूप में देख रही है।
श्रेयस अय्यर
श्रेयस अय्यर - फोटो : सोशल मीडिया
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

आईपीएल 2022 के लिए बड़ी नीलामी का आयोजन फरवरी में होना है। उससे पहले नीलामी से पहले मैच जैसा रोमांच क्रिकेट प्रशंसकों को मैदान के बाहर से मिलना शुरू हो गया है। दो नई टीमें अहमदाबाद और लखनऊ को तीन-तीन खिलाड़ियों का चयन करना है। वहीं, कुछ टीमों को कप्तान की आवश्यकता है। इसमें शाहरुख खान की टीम कोलकाता नाइटराइडर्स का नाम भी शामिल है। इस बात की चर्चा है कि श्रेयस अय्यर को कोलकाता की टीम अपने अगले कप्तान के रूप में देख रही है। 
विज्ञापन


टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार, कोलकाता नाइट राइडर्स उन टीमों में से एक है जो अय्यर को एक संभावित कप्तान के रूप में देख रही है। दिल्ली कैपिटल, चेन्नई सुपर किंग्स, मुंबई इंडियंस, राजस्थान रॉयल्स और सनराइजर्स हैदराबाद टीमों के पास पहले से ही कप्तान मौजूद हैं। कोलकाता के साथ-साथ रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और पंजाब किंग्स को कप्तान की तलाश है।

श्रेयस अय्यर
श्रेयस अय्यर - फोटो : सोशल मीडिया
आइए पांच बिंदुओं में समझते हैं कि अय्यर क्यों कोलकाता के कप्तान बन सकते हैं:

अय्यर के पास कप्तानी का अनुभव: दिल्ली के पूर्व बल्लेबाज अय्यर के पक्ष में सबसे बड़ी बात ये है कि उनके पास पास कप्तानी करने का अनुभव है। अपनी कप्तानी में दिल्ली कैपिटल्स को 2020 में फाइनल तक पहुंचाया था। कोलकाता की टीम को ऐसे ही किसी अनुभवी कप्तान की तलाश है जो आते ही टीम को संभाल ले और खिलाड़ियों से बेहतर प्रदर्शन करवाने में सक्षम हो।

कोलकाता को भारतीय कप्तान चाहिए: पिछले सीजन में इंग्लैंड के इयॉन मॉर्गन कोलकाता के कप्तान थे। उनके कप्तान होने के कारण टीम किसी दूसरे विदेशी खिलाड़ी को नहीं आजमा पाई। मॉर्गन बल्लेबाजी में खराब प्रदर्शन के बावजूद कप्तान होने के कारण खेलते रहे। भारतीय कप्तान होने से इस बात की समस्या नहीं होती है। फ्रैंचाइजी विदेशियों खिलाड़ियों के कोटे (चार खिलाड़ी) में लगातार बदलाव कर पाने में सफल होती है। ऐसे में अय्यर कोलकाता के लिए बेहतरीन विकल्प हो सकते हैं।

युवा कप्तान लंबी रेस का घोड़ा: आईपीएल में पिछले एक-दो सालों से करीब-करीब सभी टीमों ने नेतृत्व में बदलाव किया है। उन्हें युवा कप्तान चाहिए जो अगले चार-पांच सालों तक टीम की कमान संभाले। इसी क्रम में दिल्ली कैपिटल्स ने ऋषभ पंत, राजस्थान रॉयल्स ने संजू सैमसन पर भरोसा जताया है। कोलकाता की टीम भी एक युवा और मजबूत कप्तान चाह रही है। श्रेयस अय्यर इसमें फिट बैठते हैं। उनकी उम्र 27 साल है। वे लंबे समय तक टीम की कप्तान कर सकते हैं।

अय्यर भी चाहते हैं कप्तानी: मुंबई के रहने वाले श्रेयस अय्यर भी आईपीएल में कप्तानी चाहते हैं। उनकी नजर टीम इंडिया की कप्तानी पर है। उनके लिए कोलकाता जैसी बड़ी टीम एक बेहतर विकल्प है। इस टीम के साथ शाहरुख खान का नाम जुड़ा है। वे टीम के मालिक हैं। इस कारण भी कोलकाता फ्रैंचाइजी पर सबकी नजर होती है। अगर अय्यर वहां कप्तान बनकर बेहतर प्रदर्शन करने में कामयाब हो गए तो टीम इंडिया की कप्तानी की रेस में फिर से शामिल हो जाएंगे।

अभिषेक नायर फैक्टर: कम ही क्रिकेट प्रेमियों को मालूम होगा कि मुंबई के पूर्व ऑलराउंडर अभिषेक नायर कोलकाता की टीम में अहम भूमिका निभाते हैं। नायर इस टीम के सहायक कोच हैं। टीम के मुख्य कोच भले ही न्यूजीलैंड के ब्रैंडन मैकुलम हैं, लेकिन टीम मैनेजमेंट में नायर का बड़ा कद है। वे फ्रैंचाइजी के अहम फैसलों में शामिल रहते हैं। सीईओ वैंकी मैसूर के साथ नायर के बेहतर रिश्ते हैं। श्रेयस अय्यर मुंबई से ही आते हैं और नायर के साथ उनकी अच्छी दोस्ती है। इसका फायदा श्रेयस को मिल सकता है।

श्रेयस अय्यर
श्रेयस अय्यर - फोटो : सोशल मीडिया
अब सबकुछ इस बात पर निर्भर करेगा कि अय्यर नीलामी में जाते हैं या नहीं। अगर उन्हें नीलामी से पहले अहमदाबाद और लखनऊ की टीम चुन लेती हैं तो फिर कोलकाता का यह प्लान बर्बाद हो सकता है। अगर दोनों टीमें उन्हें नहीं चुनती हैं तो कोलकाता को नीलामी में अय्यर के लिए अन्य टीमों से टक्कर मिल सकती है। अय्यर ने आईपीएल 2020 में 34.60 की औसत से 519 रन बनाए थे। 2021 के पहले चरण में वो चोट के कारण नहीं खेल सके थे। दूसरे चरण में अय्यर ने वापसी की थी और आठ मैच में 35 की औसत से 175 रन बनाए थे।
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें क्रिकेट समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। क्रिकेट जगत की अन्य खबरें जैसे क्रिकेट मैच लाइव स्कोरकार्ड, टीम और प्लेयर्स की आईसीसी रैंकिंग आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00