आपका शहर Close

कोलकाता टेस्टः इंग्लैंड ने भारत को 7 विकेट से हराया

कोलकाता/इंटरनेट डेस्क

Updated Sun, 09 Dec 2012 03:10 PM IST
england go two one up with big win
ऐतिहासिक ईडन गार्डंस पर खेले गए सीरीज के तीसरे मैच में इंग्लैंड ने भारत को 7 विकेट से हरा दिया है। इस जीत के साथ ही इंग्लैंड ने चार टेस्ट मैचों की सीरीज में 2-1 की अजेय बढ़त बना लिया है।
मैच की दूसरी पारी में 41 रनों के लक्ष्य को इंग्लैंड ने 12.1 ओवर में ‌तीन विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया। साल 1999-2000 के बाद ये पहला मौका है जब भारतीय टीम अपनी जमीन पर लगातार दो टेस्ट मैच हारी है।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड टीम को आर अश्विन और प्रज्ञान ओझा की भारतीय स्पिन जोड़ी ने शुरुआती तीन झटके दिए। आर अश्विन ने पहले ही ओवर में एलेस्टर कुक(1) को धोनी के हाथों कैच करवाया। इसके बाद प्रज्ञान ओझा ने जोनाथन ट्रॉट(3) को LBW कर दिया। अश्विन ने अपने अगले ही ओवर में केविन पीटरसन को बिना खाता खोले पवेलियन भेज दिया। लेकिन इयान बेल (28 नाबाद) और निक कॉम्पटन (9 नाबाद) ने टीम को विजय लक्ष्य तक पहुंचा दिया। इंग्लैंड के कप्‍तान एलेस्टर कुक को मैन ऑफ द मैच चुना गया। उन्होंने पहली पारी में 190 और दूसरी पारी में एक रन बनाए।

भारत दूसरी पारी में 247 पर ऑलआउट
भारत ने चौथे दिन के नौ विकेट पर 239 रन से आगे खेलना शुरू किया। मैच के पांचवे दिन पहले ओवर में अश्विन ने आठ रन बटोरकर अपने इरादे जताए लेकिन अगले ही ओवर में प्रज्ञान ओझा(3) को बोल्ड कर जेम्स एंडरसन ने भारत को दूसरी पारी में 247 पर समेट दिया। भारत ने 84.4 ओवरों मे कुल 247 रन बनाकर इंग्लैंड के सामने 41 रनों का मामूली लक्ष्य रखा।

ऑलराउंडर के रूप में उभरे अश्विन
नाबाद 91 रन बनाने वाले अश्विन ने 183 मिनट क्रीज पर रहकर 157 गेंदों का सामना किया और अपनी पारी में 15 चौके भी जड़े। अपनी साहसिक पारी की बदौलत अश्विन तीसरे ऑलराउंडर के रूप में उभरकर सामने आए हैं जिसने अपने करियर के पहले 11 टेस्टों मे 500 से अधिक रन बनाए हैं तथा 50 से अधिक विकेट झटके हैं।

भारत ने पहली पारी में 207 रन के बडे़ अंतर से पिछडने के बाद चौथे दिन अपनी दूसरी पारी में नौ विकेट पर 239 रन बनाए। लेकिन भारत इंग्लैंड जैसी दिग्गज टीम के सामने महज 41 रन की बढ़त ही पा सका और उसे पांचवें दिन तक खींचे मुकाबले में सात विकेटों से हार का सामना करना पड़ा।

भारत की ओर से दूसरी पारी में ओपनिंग जोड़ी गौतम गंभीर (40) और वीरेंद्र सहवाग ने (49) रनों की पारी खेली लेकिन इसके बाद टीम का कोई बल्लेबाज टिक कर नहीं खेल सका। चेतेश्वर पुजारा (08), सचिन तेंदुलकर (05) विराट कोहली (20) युवराज सिंह (11) कप्तान धोनी (शून्य) बनाकर चलते बने। एक समय भारत ने महज 155 रन पर अपने सात विकेट गंवा दिए थे।

भारतीय बल्लेबाजों को देखकर यह साफ लग रहा था कि उनमें आत्मविश्वास और जीत के जज्बे दोनों की भारी कमी है। इतना ही नहीं टीम के बल्लेबाजों के साथ.साथ गेंदबाजी क्रम भी इंग्लैंड के सामने काफी कमजोर दिखाई दिया। गेंदबाजों ने महंगी गेंदबाजी की और काफी रन लुटाए जिसकी बदौलत इंग्लैंड ने पहली पारी में 523 का विशाल स्कोर बना लिया। भारतीय गेंदबाज ओझा को तीसरे टेस्ट में कुल पांच और अश्विन को भी पांच विकेट मिली।

इंग्लैंड के तेज और स्पिन गेंदबाजों का प्रदर्शन उसके बल्लेबाजों की तरह ही कमाल का रहा। इंग्लैंड की ओर से तीसरे टेस्ट में जेम्स एंडरसन ने कुल छह, स्टीवन फिन ने चार, सन ऑफ सरदार के नाम से मशहूर मोंटी पनेसर ने पांच और ग्रीम स्वान ने कुल तीन विकेट अपने नाम किए।

इंग्लैंड ने कप्तान कुक की शानदार 190 रनों की पारी की बदौलत पहली पारी में 523 का बड़े स्कोर बनाकर 207 रन की बढ़त बनाई थी जबकि भारत अपनी पहली पारी में 316 रनों का स्कोर ही बना सका था जबकि उसने दूसरी पारी में सभी विकेट गंवाकर 247 रन बनाए थे।

इंग्लैंड इस समय सीरीज में 2-। से आगे है। भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ पहला अहमदाबाद टेस्ट जीता था लेकिन इसके बाद मुंबई टेस्ट उसे दस विकेटों से गंवाना पड़ा था। ऐसे में अब भारत के सामने सीरीज गंवाने का खतरा भी पैदा हो गया है। भारत और इंग्लैंड के बीच चौथा और सीरीज का अंतिम टेस्ट 13 से 17 दिसंबर तक नागपुर में खेला जाएगा।

संक्षिप्‍त स्कोरः
भारत पहली पारी-316, इंग्लैंड पहली पारी-523, भारत दूसरी पारी-247, इंग्लैंड दूसरी पारी-41/3, परिणाम-इंग्लैंड 7 विकेट से जीता, मैन ऑफ द मैच-एलेस्टकर कुक।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all Sports news in Hindi related to live update of Sports News, live scores and more cricket news etc. Stay updated with us for all breaking news from Sports and more news in Hindi.

Comments

स्पॉटलाइट

सलमान ने एक और भाषा में किया 'स्वैग से स्वागत', मजेदार है यह नया वर्जन, देखें वीडियो

  • गुरुवार, 14 दिसंबर 2017
  • +

PHOTOS: शादी पर खर्चे थे 100 करोड़ सोचिए रिसेप्‍शन कैसा होगा, पूरा कार्ड देखकर लग जाएगा अंदाजा

  • गुरुवार, 14 दिसंबर 2017
  • +

अनुष्‍का की शादी में मेहमानों पर 'विराट' खर्च, दिया कीमती गिफ्ट, वेडिंग प्लानर ने खोले कई और राज

  • गुरुवार, 14 दिसंबर 2017
  • +

Bigg Boss 11: बिकिनी पहन प्रियांक ने की ऐसी हरकत, भड़के विकास ने नेशनल टीवी पर किया बेइज्जत

  • गुरुवार, 14 दिसंबर 2017
  • +

विदेश जाकर टूट गया था 'आवारा' राजकपूर का दिल, करने लगे थे भारत लौटने की जिद

  • गुरुवार, 14 दिसंबर 2017
  • +

Most Read

रोहित की सलाह पर जब कोहली ने नहीं दिया कोई जवाब तो अनुष्का आईं फ्रंटफुट पर

anushka sharma replies to rohit's post marriage advice to kohli
  • गुरुवार, 14 दिसंबर 2017
  • +

विराट की शादी से टूटा इस खूबसूरत महिला क्रिकेटर का दिल, कभी किया था सरेआम प्रपोज

danielle wyatt congratulates virat anushka for wedding
  • मंगलवार, 12 दिसंबर 2017
  • +

Video: एमएस धोनी और हार्दिक पांड्या ने लगाई रेस, विजेता का अंदाजा लगाना हुआ मुश्किल

100 metre rash between dhoni and hardik pandya
  • बुधवार, 13 दिसंबर 2017
  • +

रोहित शर्मा ने पत्नी के साथ इंस्टाग्राम पर शेयर की फोटो और कह दी ये बात

rohit sharma shares an adorable picture with wife ritika on his instagram account
  • गुरुवार, 14 दिसंबर 2017
  • +

इस टीम के मालिक ने कहा- शतक लगाओ और दुबई में घर पाओ, सहवाग के पास है ये मौका

batsman Who Hits century in T10 Cricket League Gets Apartment in Dubai
  • गुरुवार, 14 दिसंबर 2017
  • +

रोहित शर्मा के सजदे में झुका सोशल मीडिया, तेंदुलकर समेत दिग्गज क्रिकेटरों ने दी बधाई

rohit sharma hits double century and cricket fraternity reacts on twitter
  • बुधवार, 13 दिसंबर 2017
  • +
Top
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper
Your Story has been saved!