IPL 2020 में रोहित समेत 19 क्रिकेटर हुए चोटिल, ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए टीम इंडिया भी हुई प्रभावित

Rajeev Rai स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला Published by: Rajeev Rai
Updated Mon, 09 Nov 2020 07:37 AM IST
विज्ञापन
रोहित शर्मा
रोहित शर्मा - फोटो : ट्विटर

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

*Yearly subscription for just ₹299 Limited Period Offer. HURRY UP!

ख़बर सुनें

सार

  • 19 क्रिकेटर हुए चोटिल, छह को होना पड़ा बाहर
  • टीमों के बिगड़े समीकरण, टीम इंडिया को हुआ नुकसान विवादों को मिली हवा

विस्तार

आईपीएल में चोट के कारण क्रिकेटर हर साल बाहर होते हैं, लेकिन यूएई में चल रही टी-20 लीग के 13वें सीजन में क्रिकेटरों के चोटिल होने से टीम मालिकों की उम्मीदों पर पानी फिरने के साथ विवादों को भी हवा मिली है। यहां तक कि टीम इंडिया का ऑस्ट्रेलियाई दौरे के लिए चयन भी प्रभावित हुआ है। रोहित शर्मा की चोट का रहस्य अब तक नहीं सुलझा है। टीम इंडिया से वह बाहर हैं और आईपीएल में खेल रहे हैं। 
विज्ञापन


टीम इंडिया में चयन के दावेदार होने के बावजूद तेज गेंदबाज इशांत शर्मा और भुवनेश्वर कुमार को तो चोट के चलते आईपीएल ही छोडना पड़ा साथ में टीम इंडिया से स्थान खोना पड़ा। इस बार के आईपीएल में कुल 19 क्रिकेटर चोटिल हुए। इनमें से छह को बीच में ही आईपीएल छोड़ना पड़ा।


दिल्ली, हैदराबाद के दो-दो क्रिकेटर हुए बाहर
आईपीएल में चोट से सबसे ज्यादा प्रभावित दिल्ली कैपिटल्स और सनराइजर्स हैदराबाद रहीं। हालांकि दोनों ही टीमों ने प्ले ऑफ में स्थान बनाया। दोनों ही टीमों के दो-दो क्रिकेटर चोट के चलते आईपीएल से बाहर हुए। दिल्ली की तरफ से इशांत और अमित मिश्रा तो हैदराबाद के लिए भुवनेश्वर के अलावा मिचेल मार्श को बाहर होना पड़ा। 

दिल्ली के कुल चार और हैदराबाद के कुल पांच क्रिकेटर चोटिल हुए। दिल्ली के लिए आर अश्विन और ऋषभ पंत टूर्नामेंट के बीच में चोटिल हुए लेकिन उन्होंने बाद में वापसी की। हैदराबाद के लिए केन विलियमसन टूर्नामेंट की शुरूआत में, विजय शंकर बीच में और ऋद्धिमान साहा अंत में चोटिल हुए। टूर्नामेंट से बाहर होने वाले अन्य क्रिकेटरों में सीएसके के ड्वेन ब्रावो और केकेआर के अली खान रहे। राजस्थान रॉयल्स एकमात्र ऐसी टीम रही जिसका एक भी क्रिकेटर गंभीर रूप से चोटिल नहीं हुआ।

सीएसके-केकेआर को खली रसेल, रायुडू की चोट 
अंबाती रायुडू और आंद्रे रसेल दो ऐसे क्रिकेटर रहे जिनकी चोट ने उनकी टीम सीएसके और केकेआर को जीत की पटरी से उतार दिया। रायुडू पहले ही मैच में मैन ऑफ द मैच बनने के बाद चोटिल हो गए। उसके बाद सीएसके लगातार हारती रही। जबकि रसेल तब चोटिल हुए जब केकेआर को प्ले ऑफ में पहुंचने के लिए हर हाल में जीत चाहिए थी। किंग्स इलेवन के लिए मयंक अग्रवाल की चोट ने उन्हें कुछ मैचों के लिए बाहर बिठाया, जबकि क्रिस गेल जब टीम में रखे जाने वाले थे तब चोटिल हो गए। आरसीबी के लिए क्रिस मौरिस चोट के चलते शुरूआती मुकाबले नहीं खेले। 

चोटिल होने का कारण लंबे समय बाद खेलना
मुंबई इंडियंस के तीन क्रिकेटर चोटिल हुए। इनमें रोहित शर्मा के अलावा नॉथन कुल्टरनाइल और इशान किशन शामिल हैं। रोहित की हैमस्ट्रिंग विवादों का कारण बनी है। उनकी इस हैमस्ट्रिंग के चलते उन्हें टीम इंडिया में शामिल नहीं किया गया। स्पोर्ट्स मेडिसिन विशेषज्ञ डॉ. अशोक आहुजा का कहना है कि इस आईपीएल में चोट की समस्याएं आने का अनुमान उन्होंने पहले ही लगाया था। ऐसा लॉकडाउन के चलते क्रिकेटरों का पूरी तरह से फिट नहीं होना और उनका लंबे समय बाद खेलना था। फिर क्रिकेटरों के चोटिल होने में उनके मानसिक स्वास्थ्य ने भी असर डाला है।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें क्रिकेट समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। क्रिकेट जगत की अन्य खबरें जैसे क्रिकेट मैच लाइव स्कोरकार्ड, टीम और प्लेयर्स की आईसीसी रैंकिंग आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X