'My Result Plus

मार्च माह में थोक महंगाई में मामूली गिरावट, सब्जियां व दालों की कीमतों में आई कमी

बिजनेस डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Updated Mon, 16 Apr 2018 05:05 PM IST
retail inflation
retail inflation
ख़बर सुनें
थोक मूल्य आधारित मुद्रास्फीति मार्च महीने में मामूली गिरावट के साथ 2.47 फीसदी रही। यह गिरावट खाद्य पदार्थों खासकर सब्जियों व दालों की कीमतें कम रहने की वजह से हुई है। थोक मूल्य सूचकांक (डब्ल्यूपीआई) आधारित महंगाई फरवरी में 2.48 फीसदी तथा पिछले साल मार्च में 5.11 फीसदी रही थी।
सरकार द्वारा सोमवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक, सब्जियों, तिलहन, दाल, अंडा, मांस तथा मछलियां सस्ती रहने की वजह से लगभग आठ महीने बाद खाद पदार्थों में अपस्फीति दर्ज की गई। मार्च में खाद्य पदार्थों की थोक कीमतों में 0.29 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई, जबकि पिछले महीने इसमें 0.88 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई थी। 

दाल, सब्जियां रहीं सस्ती
आलोच्य महीने में दालों में 20.58 फीसदी, सब्जियों में 2.70 फीसदी, गेहूं में 1.19 फीसदी तथा अंडा, मांस व मछलियों में 0.82 फीसदी की अपस्फीति दर्ज की गई।

आलू-प्याज की कीमतों में उछाल
मार्च में प्याज में 42.22 फीसदी तथा आलू में 43.25 फीसदी की महंगाई बरकरार रही। आलोच्य महीने में चीनी की कीमत में 10.48 फीसदी की गिरावट के बावजूद उत्पादित वस्तुओं की महंगाई 3.03 फीसदी रही।

RELATED

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all Business News in Hindi related to stock exchange, sensex news, finance, breaking news from share market news in Hindi etc. Stay updated with us for all breaking news from Business and more Hindi News.

Spotlight

Most Read

Business

अब गलत आयकर रिटर्न भरने वाले वेतनभोगियों पर होगी कार्रवाई

ऐसे टैक्स प्लानरों और सलाहकारों को भी आगाह किया गया है कि पकड़े जाने पर उनके खिलाफ सीबीआई और ईडी द्वारा कार्रवाई की जाएगी।

18 अप्रैल 2018

Related Videos

ये है फटाफट डोसा बनाने की मशीन, 1 मिनट में 30 तरह के डोसे

साउथ इंडियन फूड की बात हो तो डोसा सबसे पहले दिमाग में आता है। अक्सर दिक्कत ये आती है कि डोसा की डिमांड ज्यादा होती है लेकिन सप्लाई कम। ऐसे में रेस्टोरेंट मालिकान की दिक्कत ये रहती है कि कैसे कम वक्त में ज्यादा से ज्यादा सप्लाई ग्राहकों को होती रहे।

19 अप्रैल 2018

अमर उजाला ऐप चुनें

सबसे तेज अनुभव के लिए

क्लिक करें Add to Home Screen