Hindi News ›   Business ›   railway passengers to get rid of dirty blankets in ac coach, started pilot project

एसी कोच में गंदे कंबल से मिलेगी निजात, रेलवे ने शुरू किया ये पायलेट प्रोजेक्ट

नवनीत शरण/ अमर उजाला, नई दिल्ली Updated Sun, 12 Nov 2017 04:59 PM IST
indian railways
indian railways
विज्ञापन
ख़बर सुनें

ट्रेन के यात्रियों को अब गंदे व मोटा कंबल ओढ़ने की मजबूरी नहीं होगी। यात्रियों को अब विमान के यात्रियों की तरह एसी कंबल (लोई जैसा) ओढ़ने को दिया जाएगा। दरअसल अब ट्रेनों में भी यात्रियों के शरीर के तापमान के अनुसवर ही कूलिंग होगी।



प्रयोग के तौर पर ट्रेन में थर्मल कंफर्ट कंट्रोलर सेंसर एक्यूपमेंट लगाया जा रहा है। यह एक्यूपमेंट एयरकंडीशन को कट-इन-कट-आऊट कर तापमान को नियंत्रित करेगा। रेलवे ने वातानुकूलित कोच में अनियंत्रित वातानुकूलित को नियंत्रित करने वाले यंत्र का इजाद कर लिया है।




पढ़ें- ट्रेन के एसी कोच में नहीं लगेगी ज्यादा सर्दी या गर्मी, रेलवे ला रहा है ये नई टेक्नोलॉजी

थर्मल कंफर्ट कंट्रोलर सेंसर एक्यूपमेंट तापमान को तो नियंत्रित करेगा ही साथ ही ह्यूमिडिटी (आद्रता) को भी कंट्रोल करेगा। इसके साथ ही यव्ह मशीन यात्रियों के शरीर के तापमान, एयर वेलोसिटी व शरीर के मेटाबोलिक रेट को सेंस करेगा।

यह सेंसर मानक 24 डिग्री सेल्सियस तापमान को बरकार करने के लिए एसी को मॉनीटर करेगा। इसका फायदा यह होगा कि ज्यादा कूलिंग व कम कूलिंग की समस्या से यात्रियों को नहीं जूझना पड़ेगा। 
उत्तर रेलवे के चीफ मेकेनिकल इंजीनियर (सीएमई) अरूण अरोड़ के अनुसार बतौर पॉयलट प्रोजेक्ट थर्मल कंफर्ट सेंसर रीवा एक्सप्रेस व जम्मूतवी एक्सप्रेस में प्रयोग किया जा रहा है।

यह सेंसर एसी टू कोच में तो सफल साबित हो रहा है, एसी थ्री में अभी ठीक से काम नहीं कर रहे है। इंजीनियरिंग विभाग एसी थ्री वाले कोच में भी इस सेंसर को बेहतर कर रहा है। दोनों ट्रेन के 13 कोच में प्रयोग सफल साबित दिखाई पड़ रहा है। कमियों को दूर कर इस तरह के सेंसर सभी ट्रेनों में लगाया जाएगा।

बता दें कि इस सेंसर के सफल प्रयोग से यात्रियों को दो-दो महीने के अंतराल पर धुलाई होने वाले मोटे कंबल से मुक्ति मिल जाएगी। इसके जगह पर रेलवे भी विमानों की तरह पतला शॉल देना शुरू कर देगा। पतले शॉल की धुलाई भी आसान होगी। 

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें कारोबार समाचार और Budget 2022 से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। कारोबार जगत की अन्य खबरें जैसे पर्सनल फाइनेंस, लाइव प्रॉपर्टी न्यूज़, लेटेस्ट बैंकिंग बीमा इन हिंदी, ऑनलाइन मार्केट न्यूज़, लेटेस्ट कॉरपोरेट समाचार और बाज़ार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00