Hindi News ›   Business ›   Coronavirus: Airfare doubled due to effect of Omicron new virus, many airlines increased prices by up to 100 percent

कोरोना वायरस : ओमिक्रॉन के प्रभाव से दोगुना हुआ हवाई किराया, कई एयरलाइंस ने सौ प्रतिशत तक बढ़ाए दाम

बिजनेस डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: Kuldeep Singh Updated Wed, 01 Dec 2021 03:46 AM IST

सार

कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन के प्रभाव से एयरलाइन कंपनियों ने कई इंटरनेशनल रूट पर हवाई किराया बढ़ा दिया है। भारत से अमेरिका, ब्रिटेन, यूएई और कनाडा जैसे देशों में जाने के लिए हवाई किराए के दाम दोगुने तक हो गए हैं। 
एयरपोर्ट
एयरपोर्ट - फोटो : पीटीआई
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

देश और विदेश में कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन का प्रभाव ट्रैवल इंडस्ट्री पर भी पड़ने लगा है। एयरलाइन कंपनियों ने कई इंटरनेशनल रूट पर हवाई किराया बढ़ा दिया है। भारत से अमेरिका, ब्रिटेन, यूएई और कनाडा जैसे देशों में जाने के लिए हवाई किराए के दाम दोगुने तक हो गए हैं। नइ गाइडलाइंस के अनुसार, यात्रियों को एयरपोर्ट पर 6 घंटे तक इंतजार और करना पड़ सकता है। 

विज्ञापन

 

इंटरनेशनल डेस्टिनेशन की हवाई यात्रा करने वालों की परेशानियां यहीं खत्म नहीं हो रही हैं। ओमिक्रॉन से बचाव के लिए केंद्र सरकार की तरफ से लागू की गई नई गाइडलाइन भी मंगलवार आधी रात से लागू हो गई हैं। इन गाइडलाइंस में तय की गई प्रोसेस के कारण यात्रियों को एयरपोर्ट पर भी 6 घंटों और बिताने पड़ सकते हैं।


कई इंटरनेशनल रूट पर किराया दोगुना हुआ

  • मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, दिल्ली से लंदन के लिए फ्लाइट टिकट लगभग 60,000 से बढ़कर 1.5 लाख रुपये हो गया है।
  • दिल्ली से दुबई का हवाई किराया लगभग दोगुना होकर 33,000 रुपये पर पहुंच गया है। इससे पहले दिल्ली से दुबई का राउंड ट्रिप टिकट 20,000 रुपये में पड़ता था।
  • दिल्ली से अमेरिका की राउंड ट्रिप कॉस्ट पहले 90,000 रुपये से 1.2 लाख रुपये के बीच थी। ये बढ़कर अब लगभग 1.5 लाख रुपये हो गई है।
  • शिकागो, वॉशिंगटन डीसी और न्यूयॉर्क सिटी के हवाई किराए में 100 प्रतिशत की बढ़ोतरी देखी गई है।
  • बिजनेस क्लास टिकट की कीमत दोगुनी होकर 6 लाख रुपये हो गई है।
  • दिल्ली से टोरंटो का हवाई किराया लगभग 80,000 रुपये से बढ़कर 2.37 लाख रुपये पर पहुंच गया है।

एयरपोर्ट पर यात्रियों कई घंटों तक करना पड़ सकता है इंतजार
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, जिन देशों में ओमिक्रॉन पाया गया है, वहां से आने वाले हजारों यात्रियों को दिल्ली एयरपोर्ट पर 6 घंटे से अधिक और इंतजार करना पड़ सकता है। दरअसल, ओमिक्रॉन के खतरे को देखते हुए केंद्र सरकार ने नई गाइडलाइन जारी की है, जो 1 दिसंबर आज से मिडनाइट से प्रभावी हो जाएगी। नई गाइडलाइन में 14 से ज्यादा देशों में जहां ओमिक्रॉन के मामले पाए गए हैं, उन देशों से आने वाले यात्रियों की एयरपोर्ट पर आरटी-पीसीआर टेस्ट अनिवार्य कर दिया है।


कोविड टेस्ट निगेटिव आने के बाद ही बाहर निकल सकेंगे यात्री
इन देशों से आने वाले यात्री एयरपोर्ट पर किए गए कोविड टेस्ट की निगेटिव रिपोर्ट आने के बाद ही बाहर जा सकेंगे। एयरपोर्ट पर किए गए आरटी-पीसीआर टेस्ट का परिणाम आने में 4 से 6 घंटे का समय लगेगा। टेस्ट का रिजल्ट आने तक यात्रियों को एक स्पेशल होल्डिंग एरिया में इंतजार करना होगा। हालांकि, एयरपोर्ट पर कितने टेस्टिंग काउंटर लगाए जाएंगे, यह अभी तय नहीं किया गया है।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें कारोबार समाचार और Budget 2022 से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। कारोबार जगत की अन्य खबरें जैसे पर्सनल फाइनेंस, लाइव प्रॉपर्टी न्यूज़, लेटेस्ट बैंकिंग बीमा इन हिंदी, ऑनलाइन मार्केट न्यूज़, लेटेस्ट कॉरपोरेट समाचार और बाज़ार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00