बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
INSTALL APP

ओईसीडी-जी20: अमेरिका ने कहा- अंतरराष्ट्रीय कर ढांचे में सुधार के लिए भारत के साथ मिलकर करेंगे काम

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: Jeet Kumar Updated Thu, 25 Nov 2021 07:35 AM IST
सांकेतिक तस्वीर....
सांकेतिक तस्वीर.... - फोटो : सोशल मीडिया
विज्ञापन
ख़बर सुनें
भारत और अमेरिका ने ई-कॉमर्स कंपनियों की आपूर्ति पर एक अप्रैल 2022 से डिजिटल कर लगाने को लेकर संक्रमणकालीन रवैये पर सहमति जताई है। गत आठ अक्तूबर को भारत समेत 136 देशों ने बहुराष्ट्रीय कंपनियों पर उनके परिचालन वाले देशों में कर देने संबंधी प्रारूप पर सहमति जताई थी। इसे अंतरराष्ट्रीय कर प्रणाली में एक बड़े सुधार के तौर पर देखा जा रहा है।
विज्ञापन


अमेरिका की ओर से एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि ये सुधार एक ऐसा कर ढांचा प्रदान करेंगे जो 21वीं सदी की वैश्विक अर्थव्यवस्था की जरूरतों को पूरा करने के लिए बेहतर, अधिक स्थिर और बेहतर ढंग से सुसज्जित हो। वहीं इस समझौते के मुताबिक कोई भी देश किसी भी तरह का डिजिटल कर नहीं लगा पाएगा और भविष्य में ऐसा न हो इस पर भी प्रतिबद्धता जतानी होगी। 


यूएसटीआर ने कहा कि यूएस ट्रेजरी और भारत के वित्त मंत्रालय के बीच समझौता ऑस्ट्रिया, ब्रिटेन, फ्रांस, इटली, स्पेन और तुर्की के साथ समान शर्तों पर लागू होता है। यह समझौता 136 देशों द्वारा सैद्धांतिक रूप से एक व्यापक वैश्विक कर सौदे के हिस्से के रूप में अपने डिजिटल सेवा करों को वापस लेने के लिए अक्तूबर के समझौते का पालन करता है। 

वाशिंगटन और नई दिल्ली के बीच सौदा सभी सात देशों को एक रूप से व्यवस्था में लाता है और हाल ही में अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि कैथरीन ताई भारत दौरे पर आई थीं यहां उनसे कृषि और अन्य वस्तुओं पर व्यापार सहयोग बढ़ाने पर चर्चा हुई थी।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें कारोबार समाचार और Budget 2022 से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। कारोबार जगत की अन्य खबरें जैसे पर्सनल फाइनेंस, लाइव प्रॉपर्टी न्यूज़, लेटेस्ट बैंकिंग बीमा इन हिंदी, ऑनलाइन मार्केट न्यूज़, लेटेस्ट कॉरपोरेट समाचार और बाज़ार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads

Follow Us

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00