कुछ महीनों में कच्चा तेल पहुंच जाएगा 100 डॉलर के पार, देश में बढ़ेगी महंगाई

बिजनेस डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Updated Fri, 18 May 2018 03:01 PM IST
crude to cross 100 dollar mark in few months, price rise on the card
ख़बर सुनें
अगले कुछ महिनों में कच्चे तेल की कीमत 100 डॉलर प्रति बैरल के पार जा सकती है। गाड़ियों के लिए मोबिल ऑयल बनाने वाली विश्व की प्रमुख फ्रेंच कंपनी टोटल के सीईओ पेट्रिक पोयान्ने ने आशंका जताई है कि इसके लिए विश्व भर हो रही जियोपॉलिटिकल घटनाएं जिम्मेदार हैं। 
भारत में बढ़ेगी महंगाई
विश्व में क्रूड 80 डॉलर प्रति बैरल के पार जा चुका है। कच्चे तेल के बढ़ने से भारत में भी पेट्रोल अगले कुछ दिनों में 95 रुपये के पार जा सकता है। अगर ऐसा होता है तो फिर इसके चलते महंगाई काफी बढ़ सकती है। पेट्रोलियम कंपनियों की माने तो आने वाले हफ्तों में पेट्रोल में साढ़े चार रुपये और डीजल में चार रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी करनी होगी।

चुनाव खत्म होने के बाद से पेट्रोल में 69 पैसे प्रति लीटर और डीजल में 86 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की जा चुकी है। इसके बावजूद पेट्रोलियम कंपनियों को प्रति लीटर 2.70 रुपये का न्यूनतम मार्जिन भी नहीं मिल रहा है। 

कंपनियों का घट गया मार्जिन
कंपनियों का कहना है कि चुनाव से पहले 24 अप्रैल को आखिरी बार जब पेट्रोल की कीमत बढ़ाई गई थी तब अंतरराष्ट्रीय बाजार में पेट्रोल की कीमत 74.84 डॉलर प्रति बैरल थी जो अब बढ़ कर 83.30 डॉलर बैरल हो गई है। इसकी वजह से उनका प्रति लीटर मार्जिन घटकर 0.31 पैसे रह गया है। बता दें कि चुनाव खत्म होने के बाद पहली बार 14 मई को पेट्रोलियम उत्पादों में मूल्यवृद्धि की गई थी। इससे पहले मूल्य वृद्धि नहीं करने की वजह से कंपनियों को 500 करोड़ की चपत लग चुकी है।
आगे पढ़ें

ईरान पर प्रतिबंध से पड़ेगा असर

RELATED

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all Business News in Hindi related to stock exchange, sensex news, finance, breaking news from share market news in Hindi etc. Stay updated with us for all breaking news from Business and more Hindi News.

Spotlight

Most Read

Business Diary

पेट्रोल-डीजल 55 माह के उच्चतम स्तर पर, जीएसटी में हुआ शामिल तो ऐसे कम होंगे दाम, देखें टेबल

मंगलवार को पेट्रोल-डीजल के दाम 55 माह के उच्चतम स्तर पर पहुंच गए। तेल मार्केटिंग कंपनियों ने सोमवार से पेट्रोल-डीजल के दामों में 19 दिनों बाद बढ़ोतरी करना शुरू कर दिया था।

15 मई 2018

Related Videos

पाकिस्तान की नापाक हरकत समेत 05 बड़ी खबरें

अमर उजाला टीवी पर देश-दुनिया की राजनीति, खेल, क्राइम, सिनेमा, फैशन और धर्म से जुड़ी खबरें। पाकिस्तान नहीं आ रहा अपनी हरकतों से बाज, अरनिया में थाने पर गिरा पाक की ओर से दागा गया मोर्टार, बीएसएफ ने दिया मुंहतोड़ जवाब।

21 मई 2018

आज का मुद्दा
View more polls

अमर उजाला ऐप चुनें

सबसे तेज अनुभव के लिए

क्लिक करें Add to Home Screen