विज्ञापन
विज्ञापन

एयर इंडिया के बाद स्पाइसजेट ने भी शुरू किया पाकिस्तानी हवाई क्षेत्र का उपयोग

बिजनेस डेस्क, अमर उजाला Updated Tue, 16 Jul 2019 07:44 PM IST
after air india spicejet planes started using pak airspace, other companies will follow suit again
ख़बर सुनें

खास बातें

  • एयर इंडिया और स्पाइसजेट ने पाक हवाई सीमा का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया।
  • यात्रियों को अब भारत आने-जाने में कम से कम तीन घंटे की बचत होने लगी है।
  • एयर इंडिया को 491 करोड़ रुपये, स्पाइसजेट को 30.73 करोड़ रुपये
  • इंडिगो को 25.10 करोड़ रुपये और गो एयर को 2.10 करोड़ रुपये का नुकसान
  • अमेरिका और यूरोप की परिचालन लागत क्रमश: 20 लाख रुपये और पांच लाख रुपये घट जाएगी।
पाकिस्तान द्वारा अपनी हवाई सीमा को 138 दिनों तक बंद रखने के बाद मंगलवार से हवाई सीमा खोलने के बाद से हवाई कंपनियों के साथ ही यात्रियों को भी बड़ी राहत मिल गई है। हालांकि अभी कुछ कंपनियों के हवाई यात्रियों को इसके लिए थोड़ा सा इंतजार करना होगा। 

यूरोप-अमेरिका जाने में कम लगेगा समय

फिलहाल ज्यादातर एयरलाइन कंपनियां तब तक पुराने शेड्यूल के हिसाब से ही उड़ान भरेंगी जब तक उनको डीजीसीए से क्लियरेंस नहीं मिल जाता है। मंगलवार को एयरस्पेस खुलने के बाद केवल एयर इंडिया और स्पाइसजेट ने पाक हवाई सीमा का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया। इससे इनके यात्रियों को अब भारत आने-जाने में कम से कम तीन घंटे की बचत होने लगी है। 
विज्ञापन
पाक द्वारा रास्ता खोलने के बाद सुबह के वक्त ही एयर इंडिया के दो और स्पाइसजेट के एक विमान ने पड़ोसी देश के ऊपर से अपना विमान निकाला। एयर इंडिया के विमान भारत आ रहे थे, जबकि स्पाइसजेट का विमान जयपुर से दुबई जा रहा था।

आज रात से शुरू हो जाएगा अन्य विमानों का परिचालन

एयर इंडिया ने कहा है कि अमेरिका और यूरोप जाने वाली उड़ानों की परिचालन लागत क्रमश: 20 लाख रुपये और पांच लाख रुपये घट जाएगी। आज रात से अन्य उड़ानों का परिचालन मूल कार्यक्रम के मुताबिक हो सकता है। 

इंडिगो भी जल्द शुरू करेगा उड़ानें

इंडिगो ने कहा है कि वो भी जल्द ही पश्चिम दिशा में जाने वाली उड़ानों को क्लियरेंस मिलने के बाद शुरू करेगा। इसके लिए जैसे ही उसको डीजीसीए से उड़ान संबंधी क्लियरेंस मिल जाएगा, वो अपनी उड़ानों को शुरू कर देंगे। 

विमानन कंपनियों को इतना हुआ घाटा

पाक वायुसीमा के बंद होने से एयर इंडिया को 491 करोड़ रुपये, स्पाइसजेट को 30.73 करोड़ रुपये, इंडिगो को 25.10 करोड़ रुपये और गो एयर को 2.10 करोड़ रुपये का नुकसान इन साढ़े चार महीनों में उठाना पड़ा था। 

हवाई यात्रियों का बचेगा समय

थॉमस कुक इंडिया लिमिटेड के प्रेजीडेंट-- ग्लोबल बिजनेस ट्रेवल इंदीवर रस्तोगी ने कहा कि पाक वायुसीमा के खुलने से हवाई यात्रियों का काफी समय बचेगा। इससे हवाई कंपनियों की लागत कम होगी। अब इंडिगो एयरलाइन ने अपनी कई उड़ानों को स्थगित कर दिया था, जिनमें तुर्की की सीधी उड़ान भी शामिल थी। उम्मीद है कि इसका परिचालन भी फिर से शुरू हो जाएगा। 

हवाई किराये हो सकते हैं कम

वही एसओटीसी ट्रेवल के प्रेजीडेंट और कंट्री हेड डेनियल डिसूजा ने कहा कि हवाई किरायों में आगे चलकर के कमी हो सकती है। 

विमानों ने शुरू किया बंद रास्तों का इस्तेमाल

नागर विमानन मंत्रालय ने ट्वीट किया है कि विमानों ने बंद रास्तों का इस्तेमाल शुरू कर दिया है, जिससे विमानन कंपनियों और यात्रियों को बड़ी राहत पहुंची है। मंत्रालय ने लिखा है, पाकिस्तान द्वारा देर रात और भारत की ओर से आज तड़के एनओटीएएम रद्द किए जाने के बाद अब दोनों देशों के हवाई क्षेत्र पर कोई प्रतिबंध नहीं है। विमानों ने बंद पड़े रास्तों का इस्तेमाल शुरू कर दिया है जिससे विमानन कंपनियों को बड़ी राहत पहुंची है।
विज्ञापन

Recommended

प्रथम श्रेणी के दुग्ध उत्पादों के लिए प्रतिबद्ध है धौलपुर फ्रेश
Dholpur fresh

प्रथम श्रेणी के दुग्ध उत्पादों के लिए प्रतिबद्ध है धौलपुर फ्रेश

महालक्ष्मी मंदिर, मुंबई में कराएं दिवाली लक्ष्मी पूजा : 27-अक्टूबर-2019
Astrology Services

महालक्ष्मी मंदिर, मुंबई में कराएं दिवाली लक्ष्मी पूजा : 27-अक्टूबर-2019

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें कारोबार समाचार और बजट 2019 से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। कारोबार जगत की अन्य खबरें जैसे पर्सनल फाइनेंस, लाइव प्रॉपर्टी न्यूज़, लेटेस्ट बैंकिंग बीमा इन हिंदी, ऑनलाइन मार्केट न्यूज़, लेटेस्ट कॉरपोरेट समाचार और बाज़ार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Business Diary

रिपोर्ट में खुलासा, 40 फीसदी ई-मेल भी नहीं देखते कर्मचारी

कर्मचारियों को जो ई-मेल भेजे जाते हैं, वे उनमें से 40 फीसदी को भी खोलकर नहीं देखते हैं। हाल ही में हुए सर्वेक्षण की रिपोर्ट में यह दावा किया गया है।

16 अक्टूबर 2019

विज्ञापन

कांग्रेस अपने परिवार में भारत रत्न समेटना चाहती है: रविशंकर प्रसाद

केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कांग्रेस पर निशाना साधा। उन्होंने कहा की वीर सावरकर को भारत रत्न मिलना चाहिए। कांग्रेस सिर्फ अपने परिवार में भारत रत्न समेंटना चाहती है।

16 अक्टूबर 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree