लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Business ›   banks are not responsible for loss of valuables in locker

RBI ने कहा- लॉकर्स से सामान गायब हो जाए तो बैंक जिम्मेदार नहीं

amarujala.com- Presented by: अरविंद कुमार Updated Sun, 25 Jun 2017 09:05 PM IST
फाइल फोटो
फाइल फोटो
विज्ञापन

अगर आपका बैंक लॉकर हो और उसमें से सामान गायब हो जाए तो बैंक इसके लिए जिम्मेदार नहीं। एक आरटीआई आवेदन के जवाब में भारतीय रिजर्व बैंक और 19 सार्वजनिक बैंकों ने आपका सामान सुरक्षित रखने की अपनी जिम्मेदारी से पल्ला झाड़ लिया है।



बैंक लॉकर से जुड़े समझौते के मुताबिक बैंकों की आपके सामान की सुरक्षा को लेकर कोई जिम्मेदारी नहीं बनती है। आरबीआई और 19 सार्वजनिक बैंकों की ओर से इस सच के खुलासे के बाद आरटीआई आवेदन दाखिल करने वाले वकील कुश कालरा ने भारतीय प्रतिस्पर्द्धा आयोग (सीसीआई)में शिकायत की  है। इसमें कहा गया है लॉकर सर्विस के मामले में बैंक कार्टेलाइजेशन कर रहे हैं बाजार प्रतिस्पर्द्धा के खिलाफ व्यवहार कर रहे हैं।


सीसीआई में दर्ज शिकायत में वकील ने कहा है कि आरबीआई ने लॉकर सर्विस के संबंध में कोई निर्देश नहीं जारी किया है और न ही ग्राहकों के घाटे के आकलन का कोई पैमाना तय किया है। आरटीआई के तहत दायर आवेदन के जवाब में सभी सार्वजनिक बैंकों ने इस मामले में अपनी जिम्मेदारी से पल्ला झाड़ लिया है।

बैंक ऑफ इंडिया, ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स, पंजाब नेशनल बैंक, यूको और केनरा बैंक समेत 19 बैंकों ने कहा है कि बैंकों और ग्राहकों के बीच मकान मालिक और किरायेदार का संबंध है। ऐसे समझौते के तहत किरायेदारों पर अपने सामान को सुरक्षित रखने की जिम्मेदारी बनती है। 

लॉकर से जुड़े बैंक के समझौते में लिखा होता है- बैंक युद्ध, देश में फैली अराजकता, चोरी, सेंधमारी की स्थिति में बैंक लॉकर में रखे सामान के नुकसान या इसके नष्ट होने की जिम्मेदारी नहीं लेता। बैंक सामान्य सतर्कता बरतेगा लेकिन डिपोजिट में रखे किसी सामान की जिम्मेदारी नहीं लेगा। यह सामान डिपोजिट करने वाली की जिम्मेदारी होगी वह इसकी जिम्मेदारी संभाले। 

विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें कारोबार समाचार और Budget 2022 से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। कारोबार जगत की अन्य खबरें जैसे पर्सनल फाइनेंस, लाइव प्रॉपर्टी न्यूज़, लेटेस्ट बैंकिंग बीमा इन हिंदी, ऑनलाइन मार्केट न्यूज़, लेटेस्ट कॉरपोरेट समाचार और बाज़ार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

Election
एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00