Hindi News ›   Bihar ›   NIA special court convicts 8 JMB terrorists for planting IEDs at Mahabodhi Temple in Bodh Gaya in 2018 news in Hindi

बिहार: बोधगया में आईईडी लगाने के मामले में जेएमबी के आठ आतंकी दोषी करार, 17 दिसंबर को सुनाई जाएगी सजा

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, पटना Published by: गौरव पाण्डेय Updated Fri, 10 Dec 2021 09:41 PM IST

सार

बोध गया में 2018 में हुए आईईडी धमाका मामले में पटना की विशेष एनआईए अदालत ने शुक्रवार को आठ लोगों को दोषी ठहराया। ये लोग आतंकी संगठन जमात-उल मुजाहिदीन बांग्लादेश के सदस्य हैं।
सांकेतिक तस्वीर
सांकेतिक तस्वीर - फोटो : अमर उजाला
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

साल 2018 में बोधगया के महाबोधि मंदिर परिसर में आईईडी लगाने के अपराध में एक विशेष एनआईए (राष्ट्री जांच एजेंसी) अदालत ने आतंकवादी संगठन जमात-उल मुजाहिदीन बांग्लादेश (जेएमबी) के आठ सदस्यों को दोषी करार दिया। एजेंसी के एक अधिकारी ने बताया कि सभी को भारतीय दंड संहिता (आईपीसी), गैरकानूनी गतिविधियां रोकथाम अधिनियम (यूएपीए) और विस्फोटक पदार्थ अधिनियम के तहत दोषी ठहराया गया है। 

विज्ञापन


जिन लोगों को इस मामले में दोषी करार दिया गया है उनके नाम पैगंबर शेख, अहमद अली, नूर आलम मोमिन, आदिल शेख, दिलवर हुसैन, अब्दुल करीम, मुस्तफिजुर रहमान और आरिफ हुसैन हैं। एनआईए के एक अधिकारी ने बताया कि यह मामला मंदिर के अंदर और उसके आस-पास तीन आईईडी लगाने का है। पहला आईईडी कालचक्र मैदान के पांच नंबर गेट पर मिला था जिसमें इसे निष्क्रिय करते समय धमाका हो गया था।


17 अगस्त को विशेष अदालत करेगी सजा का एलान
अधिकारी ने बताया कि इसके अलावा एक जिंदा आईईडी महाबोधि मंदिर के गेट नंबर चार पर एक श्रीलंका के मठ की सीढ़ियों के पास मिला था। दोषियों ने यह साजिश दलाई लामा और बिहार के राज्यपाल की मंदिर यात्रा के दौरान रची थी। एजेंसी ने इस मामले में सितंबर 2018 में आरोपपत्र दाखिल किया था और जनवरी 2012 में पूरक आरोपपत्र दाखिल किया था। विशेष अदालत दोषियों को सजा का एलान 17 दिसंबर को करेगी।

19 जनवरी को महाबोधि मंदिर में लगाए थे आईईडी
एनआईए ने बताया कि आठों दोषियों ने इस साजिश को अंजाम देने के लिए आपस में सपर्क किया, साथ में सफर किया, साजिश रची और विस्फोटक खरीदे। 19 जनवरी को इन्होंने मंदिर परिसर में तीनों आईईडी लगाए थे। एजेंसी ने इस घटना को लेकर तीन फरवरी 2018 को मामला दर्ज किया था। पिछले महीने एक अन्य मामले में एनआईए ने पश्चिम बंगाल के दक्षिण 24 परगना से जेएमबी के एक आतंकी को गिरफ्तार किया था।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00