बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
INSTALL APP

उड़ने वाली टैक्सी: 240 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से चलने वाली फ्लाइंग टैक्सी हुई पेश, देखें वीडियो

ऑटो डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: अमर शर्मा Updated Fri, 11 Jun 2021 12:34 PM IST

सार

अमेरिका की आर्चर एविएशन ने हाल ही में अपनी फ्लाइंग टैक्सी 'Maker' को पेश किया है। यह एक उड़ने वाली टैक्सी है जिसमें बैठकर उड़ने का आपका सपना जल्द पूरा हो सकता है। 
विज्ञापन
Flying Taxi Maker
Flying Taxi Maker - फोटो : Archer

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

ख़बर सुनें

विस्तार

अगर आपको लगता है कि फ्लाइंग टैक्सियां अभी भी भविष्य का सपना है और इन्हें आने में कई साल लगेंगे, तो आप गलत सोच रहे हैं। कई कंपनियां अपनी फ्लाइंग टैक्सियों के वर्जन को विकसित करने पर काम कर रही हैं जो व्यावसायिक रूप से इस्तेमाल भी हो सकती हैं। इस बीच अमेरिका की आर्चर एविएशन ने हाल ही में अपनी फ्लाइंग टैक्सी 'Maker' को पेश किया है। यह एक उड़ने वाली टैक्सी है जिसमें बैठकर उड़ने का आपका सपना जल्द पूरा हो सकता है। 
विज्ञापन


Maker ने हाल ही में काफी शानदार शुरुआत की है। आर्चर एविएशन ने दिखाया कि फ्लाइंग टैक्सी क्या-क्या करने में सक्षम है। यह फ्लाइंग टैक्सी 240 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आसमान में उड़ना भर सकती है। इसकी स्पीड निश्चित रूप से इतनी है कि यह एक तेज रफ्तार परिवहन के रूप में इस्तेमाल की जा सकती है। यह लगभग 100 किलोमीटर तक हवा में उड़ान भर सकती है, जो कि इसका एक अहम फीचर है। पायलट समेत इस एयर टैक्सी में एक बार में चार लोग बैठ सकते हैं।


Maker कमर्शियल स्पेस में फिलहाल उड़ान नहीं भर रही है, लेकिन यह निश्चित तौर पर फ्लाइंग ट्रांसपोर्टेशन की नींव रख सकती है। आर्चर एविएशन के सह-संस्थापक और सीईओ ब्रेट एडकॉक ने समाचार एजेंसी को बताया, "हमारा असली लक्ष्य शहरों और उसके आसपास बड़े पैमाने पर मार्केट ट्रांसपोर्टेशन सॉल्यूशन बनाना है।" 



फ्लाइंग टैक्सियों में इंटर-सिटी परिवहन का विकल्प बनने की क्षमता है, लेकिन इन्हें किफायती बनाने पर ही यह लक्ष्य हासिल किया जा सकता है। अमेरिका में, इसका मतलब लगभग 4 डॉलर प्रति यात्री मील हो सकता है। लेकिन सबसे बड़ा लाभ समय की बचत होगी क्योंकि दुनिया के ज्यादातर शहर नियमित रूप से सड़क जाम की समस्या से जूझ रहे हैं।

आर्चर एविएशन को उम्मीद है कि 2024 तक लॉस एंजिल्स और मियामी में Maker को व्यावसायिक रूप से लॉन्च किया जा सकता है। और जो बात इसके पक्ष में जाती है, वह यह है कि हाल कि दिनों में जीरो-एमिशन ट्रांसपोर्ट विकल्पों पर दिलचस्पी बढ़ी है। इसके अलावा यह सस्ता होने के साथ ही तेज रफ्तार वाला वाहन भी है। लेकिन मंजूरी मिलने और सुरक्षा मानदंडों को पूरा करने में कुछ समय लग सकता है। क्योंकि जब उड़ने वाली टैक्सियों की बात आती है, जो कि हेलिकॉप्टरों की तरह सीधे टेक-ऑफ और लैंड कर सकती हैं और विमानों की तरह उड़ान भर सकती हैं, तो अमेरिका और दुनिया भर में नियामक प्राधिकरण ज्यादा सतर्कता बरतते हैं। 

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें ऑटोमोबाइल समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। ऑटोमोबाइल जगत की अन्य खबरें जैसे लेटेस्ट कार न्यूज़, लेटेस्ट बाइक न्यूज़, सभी कार रिव्यू और बाइक रिव्यू आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us