LEVC TX: दिल्ली में दौड़ेगी लंदन की मशहूर टैक्सी, इलेक्ट्रिक अवतार में आएगी नजर

ऑटो डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: अमर शर्मा Updated Wed, 27 Oct 2021 04:29 PM IST

सार

अगर आप दिल्ली में हैं और सड़कों पर एक ऐसी टैक्सी को देखें जो कि लंदन की सड़कों पर दिखाई देती है, तो चौंकिएगा मत। ऐसा इसलिए क्योंकि लंदन ईवी कंपनी (एलईवीसी) इन वाहनों को भारत की राजधानी में इलेक्ट्रिक अवतार में लाने के लिए पूरी तरह तैयार है।
LEVC TX Electric Car
LEVC TX Electric Car - फोटो : Team-BHP
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

अगर आप दिल्ली में हैं और सड़कों पर एक ऐसी टैक्सी को देखें जो कि लंदन की सड़कों पर दिखाई देती है, तो चौंकिएगा मत। ऐसा इसलिए क्योंकि London EV Company (LEVC), लंदन ईवी कंपनी (एलईवीसी) इन वाहनों को भारत की राजधानी में इलेक्ट्रिक अवतार में लाने के लिए पूरी तरह तैयार है। इस टैक्सी का नाम TX है। ये टैक्सियां दिखने में लगभग वैसी ही होगी जैसी कि यह आइकॉनिक टैक्सी लंदन में नजर आती है। लेकिन जो फर्क होगा वह यह कि भारत में आने वाली टैक्सी में इलेक्ट्रिक मोटर का इस्तेमाल किया गया है। 
विज्ञापन


कैसी है कार
यह कार एक बॉन्डेड एल्यूमीनियम चेसिस पर आधारित है। इसमें एक प्लग-इन सीरीज हाइब्रिड पावरट्रेन मिलता है। इस कार में वॉल्वो से ली गई पेट्रोल इंजन और 33 kWh बैटरी पैक का इस्तेमाल किया गया है जो 148 BHP इलेक्ट्रिक मोटर को पावर देती है। हर कार में छह सीटें, व्हीलचेयर की पहुंच और एक उद्देश्य-निर्मित विभाजन है जो ड्राइवर को यात्रियों से अलग करता है। 


ड्राइविंग रेंज
भविष्य में इससे काफी उम्मीदें हो सकती हैं क्योंकि TX एक जीरो-एमिशन व्हीकल है। इसमें ऑनबोर्ड चार्जिंग सिस्टम और एक रेंज एक्सटेंडर है। यह 101 किलोमीटर तक की यात्रा कर सकती है, लेकिन कंपनी का दावा है कि इसकी 500 किलोमीटर तक की फ्लेक्सिबल रेंज भी है।

कंपनी की योजना

LEVC TX Electric Car
LEVC TX Electric Car - फोटो : Team-BHP
भारतीय उपमहाद्वीप में TX रेंज लाने के लिए LEVC ने हाल ही में एक्सक्लूसिव मोटर्स प्राइवेट लिमिटेड के साथ साझेदारी का एलान किया। कंपनी न सिर्फ अपने उत्पादों के जरिए एक क्लीन मोबिलिटी ऑप्शन बल्कि रोजगार के अवसरों पर भी जोर दे रही है।

दक्षिण एशिया के व्यापार आयुक्त हर मेजेस्टी एलन जेमेल ने कहा, "मुझे खुशी है कि एलईवीसी के अभिनव भविष्य के मोबिलिटी सॉल्यूशन भारत के गतिशील और बढ़ते इलेक्ट्रिक वाहन बाजार में अवसरों को थाम रहे हैं। यूके और भारत में हमारे व्यापार और निवेश की साझेदारी को गहरा करने की महत्वाकांक्षी योजनाएं हैं, और दोनों अर्थव्यवस्थाओं को लाभ पहुंचाना है, और यह इस बात का एक बड़ा उदाहरण है कि हम एक साथ क्या कर सकते हैं।" 

बदलते दौर में बदली चाल

LEVC TX Electric Car
LEVC TX Electric Car - फोटो : Team-BHP
एक कंपनी के तौर पर, LECV साल 1908 में स्थापित हुई थी, जब पहली समर्पित ब्लैक कैब को खासतौर पर लंदन में इस्तेमाल के लिए डिजाइन और कमीशन किया गया था। हालांकि इस कंपनी के वाहन लंदन की सड़कों की पहचान रहे हैं। लेकिन कंपनी ने बदलते समय के साथ तालमेल बैठाने के लिए साल 2018 में इलेक्ट्रिक वाहन TX पेश किया। 
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें ऑटोमोबाइल समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। ऑटोमोबाइल जगत की अन्य खबरें जैसे लेटेस्ट कार न्यूज़, लेटेस्ट बाइक न्यूज़, सभी कार रिव्यू और बाइक रिव्यू आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00