Jawa: जावा 500cc एडवेंचर-टूअरिंग मोटरसाइकिल हुई पेश, लेकिन जानें इसके बारे में एक खास बात

ऑटो डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: अमर शर्मा Updated Fri, 30 Jul 2021 04:55 PM IST

सार

मूल चेक-आधारित जावा कंपनी के तहत एक और मोटरसाइकिल पेश की गई है जो ब्रिस्टल वेलोस 500 पर आधारित एक एडवेंचर मोटरसाइकिल है।
Jawa 500cc Adventure Touring Motorcycle
Jawa 500cc Adventure Touring Motorcycle - फोटो : Jawa
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

Jawa 500cc Adventure Touring Motorcycle : हाल ही में Jawa की बैजिंग वाले स्क्रैम्बलर की कुछ तस्वीरें ऑनलाइन लीक हो गईं थीं, जिसने इंटरनेट पर हलचल मचा दी। यह Bristol Veloce 500 (ब्रिस्टल वेलोस 500) के रीबैज वर्जन से ज्यादा कुछ नहीं था। बता दें कि, ब्रिस्टल फिलीपींस आधारित ऑटोमोबाइल कंपनी है और इस कंपनी ने मूल चेक गणराज्य-आधारित जावा कंपनी के साथ रणनीतिक साझेदारी की है। और बाइक का भारत में जावा मोटरसाइकिल के मालिकाना हक वाली कंपनी Classic Legends (क्लासिक लीजेंड्स) से कोई सीधा संबंध नहीं है।
विज्ञापन


अब मूल चेक-आधारित जावा कंपनी के तहत एक और मोटरसाइकिल पेश की गई है जो ब्रिस्टल वेलोस 500 पर आधारित एक एडवेंचर मोटरसाइकिल है। इसके स्क्रैम्बलर वर्जन को RVR 500 (आरवीआर 500) कहा जाता है, जबकि एडवेंचर वर्जन को RVM 500 (आरवीएम 500) कहा जाता है।


इंजन और पावर
इस मोटरसाइकिल में वही 471cc पैरेलल-ट्विन लिक्विड-कूल्ड इंजन मिलता है, जो इसके Scrambler समकक्ष बाइक में पाया जाता है। यह इंजन 8,500 rpm पर 47 bhp का पावर और 6,500 rpm पर 43 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करने के लिए जाना जाता है।
 

ब्रेकिंग और सस्पेंशन

सस्पेंशन की बात करें तो इस बाइक में फ्रंट में अपसाइड-डाउन फोर्क्स का इस्तेमाल किया गया है। वहीं, बाइक के रियर में मोनो-शॉक मिलता है। ब्रेकिंग के लिए फ्रंट में ट्विन डिस्क और रियर व्हील पर सिंगल डिस्क दिया गया है। बाइक में सेफ्टी के लिए डुअल-चैनल ABS जैसा फीचर दिया गया है। मोटरसाइकिल की कुछ अन्य फीचर्स की बात करें तो इसमें सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और एक यूएसबी सॉकेट शामिल है जो स्टैंडर्ड रूप से मिलते हैं।

एडवेंचर इक्यूप्मेंट्स

जैसा कि इस बाइक की आधिकारिक तस्वीरों में देखा जा सकता है, नई Jawa RVM 500 में एडवेंचर इक्यूप्मेंट्स और फीचर्स मिलते हैं। इसमें 18-इंच के फ्रंट और 16-इंच के रियर स्पोक व्हील्स दिए गए हैं, जो मेटजेलर से लिए गए डुअल-स्पोर्ट टायर्स के साथ आते हैं। हालांकि इसे जल्द ही भारतीय बाजार में लॉन्च किए जाने की संभावना नहीं है। 
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें ऑटोमोबाइल समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। ऑटोमोबाइल जगत की अन्य खबरें जैसे लेटेस्ट कार न्यूज़, लेटेस्ट बाइक न्यूज़, सभी कार रिव्यू और बाइक रिव्यू आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads

Follow Us

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00