भारतीय बाजार पर हैं दुनियाभर की नजरें, 61 करोड़ हो जाएगी वाहनों की संख्या

ऑटो डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Updated Sat, 10 Feb 2018 09:13 PM IST
eyes of the world On Indian market, 61 million will be the number of vehicles
ऑटो एक्सपो
भारतीय सड़कों पर हर साल औसतन 10 फीसदी की दर से वाहन बढ़ रहे हैं। अनुमान है कि 2050 तक देश की सड़कों पर 61 करोड़ वाहन होंगे जो दुनिया में सर्वाधिक होंगे। अर्थव्यवस्था में उतार-चढ़ाव भरे माहौल के बीच दुनिया भर की ऑटोमोबाइल कंपनियों की नजरें भारतीय बाजार पर हैं। ग्रेटर नोएडा में आयोजित हो रहा ऑटो एक्सपो इसका सबसे बड़ा प्लेटफॉर्म बनकर सामने आ रहा है। वाहन कंपनियां इस बार अपने पुराने मॉडलों को नए रूप में प्रदर्शित करने के साथ मिशन-2030 की झलक भी पेश कर रही हैं। पेश है रिपोर्ट
2030 की तैयारी अभी से शुरू

देश की सड़कों पर इलेक्ट्रिक वाहनों को उतारने के संकेत के बाद वाहन निर्माता कंपनियों ने इसकी तैयारी पहले ही शुरू कर दी है। कुछ चुनिंदा शहरों में पेट्रोल और डीजल वाहनों को चरणबद्घ तरीके से बंद किया जा सकता है। इससे पहले कंपनियों ने इनोवेशन और नई तकनीकी पर जोर देते हुए नए मॉडल्स को ऑटो एक्सपो में शोकेस किया है। मारुति ने ई-सर्वाइवर को शोकेस कर 2020 में अपना पहला इलेक्ट्रिक वाहन बाजार में उतारने की तैयारी की तो फ्रांस की रेनो ने इलेक्ट्रिक कांसेप्ट कार ट्रेजर और ई-स्पोर्ट को पेश किया। महिंद्रा ने इलेक्ट्रिक मोबिलिटी पोड यूडीओ लिथियम बैटरी वाला थ्री-व्हीहलर और जीरो एमिनेशन इलेक्ट्रिक बस ई-कोस्मो को शोकेस किया है।

पुराने मॉडल्स का नया अवतार

जानीमानी ऑटोमोबाइल कंपनियों ने भारतीय बाजार के अनुभव को पहचानते हुए अपने पुराने ब्रांड मॉडल्स को नए अवतार में पेश करने से परहेज नहीं किया। देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति ने मोस्ट अवेटेड स्विफ्ट को नए रूप में पेश किया। ह्ड्ढयुंदई ने अपनी पॉपुलर आई-20 कार का एलिट फेसलिफ्ट वर्जन पेश किया। इसी तरह होंडा ने नई अमेज सीआरवी और सिविक का फेसलिफ्ट वर्जन पेश कर बाजार में मजबूती के साथ दस्तक देने का संकेत दिया।
आगे पढ़ें

पहली बार इन कंपनियों की दस्तक

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all Automobiles News in Hindi related to car and bike reviews, latest car and bike diaries and auto news in Hindi etc. Stay updated with us for all breaking news from automobiles and more news in Hindi.

Spotlight

Most Read

Auto News

हार्ले डेविडसन पर ज्यादा टैक्स लगाने से भारत से नाराज हुए ट्रंप,कहा- हम भी वसूलेंगे टैक्स

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने हार्ले डेविडसन मोटरसाइकिल पर ज्यादा आयात शुल्क लगाने के लिए भारत की आलोचना की है। उन्होंने इसे अनुचित बताते हुए भारतीय मोटरसाइकिलों पर आयात शुल्क बढ़ाने की धमकी भी दी है।

14 फरवरी 2018

Related Videos

बिना स्टीयरिंग व्हील और ड्राइवर के सड़कों पर दौड़ेगी Cruise AV, जानिए इस कार के बारे में...

आने वाले समय में सेल्फ ड्राइविंग कारों का ही बोलबाला होगा।

15 जनवरी 2018

Switch to Amarujala.com App

Get Lightning Fast Experience

Click On Add to Home Screen