बर्मा में भूकंप से 12 लोगों की मौत की आशंका

बीबीसी हिंदी Updated Mon, 12 Nov 2012 02:40 PM IST
earthquake in burma kills 12
बर्मा में आए जोरदार भूकंप में कम से कमा 12 लोगों के मारे जाने की आशंका है जहां कई लोग घायल हताहत हुए हैं। यूएस जियोलॉजिकल सर्वे के मुताबिक, बर्मा के मध्य इलाकों में इस भूकंप की तीव्रता 6.8 मापी गई। भूकंप का केंद्र मांडले के नजदीक स्थित था जो देश का दूसरा सबसे बड़ा शहर है।

भूकंप की वजह से श्वेबो में एक निर्माणाधीन पुल धराशायी हो गया और उस पर काम कर रहे मजदूर नदी में जा गिरे जो अभी तक लापता हैं। मांडले के लोग भूकंप के झटके महसूस करते ही घबराकर सड़कों पर आ गए। भूकंप स्थानीय समयानुसार 7.42 मिनट पर आया।

मृतक संख्या बढ़ने की आशंका
एक अधिकारी ने समाचार एजेंसी एपी को बताया कि सिंट्कू टॉउनशिप के नजदीक छह लोग मारे गए हैं। इनमें कुछ लोग वो थे जो सोने की खदान में काम कर रहे थे। भूकंप की वजह से मोगोक में मंदिरों को भी नुकसान पहुंचने की खबर है।

समाचार एजेंसी एएफपी ने एक अधिकारी के हवाले से खबर दी है कि मृतकों की संख्या बढ़ सकती है। श्वेबो में रहने वाले 52 वर्षीय सोई सोई ने समाचार एजेंसी एपी को बताया, ''मैंने अपने जीवन में जितने भी भूंकप महसूस किए, उनमें ये सबसे खतरनाक था।''

मांडले में रहने वाले सान यू क्याव ने बताया, ''मैं अपनी बिटिया को उठाकर बिस्तर से भागा। सड़क पर कई लोग जमा थे। कुछ चीख रहे थे और कुछ सदमे में थे। लोग को भय है कि और भूकंप आ सकते हैं।''

भूकंप के झटके पड़ोसी देश थाईलैंड की राजधानी बैंकॉक तक महसूस किए गए। यूएस जियोलॉजिकल सर्वे ने 'यलो-अलर्ट' जारी किया है जिसका मतलब जान-माल के नुकसान की आशंका है।

वैसे बर्मा में भूंकप आना अपेक्षाकृत सामान्य बात है। बीते साल लाओस और थाईलैंड की सीमा के नजदीक मार्च में आए भूकंप में 75 लोग मारे गए थे।

Spotlight

Most Read

Rest of World

भरोसे के मामले में भारत का रुतबा कायम, दुनिया में तीसरा विश्वसनीय देश

भारत दुनिया के तीसरे सबसे भरोसेमंद देशों में से एक है। एक सर्वे में सोमवार को यह बात सामने आई। इसमें कहा गया है।

23 जनवरी 2018

Related Videos

बुधवार को ये करें आपका दिन होगा मंगलमय

जानना चाहते हैं कि बुधवार को लग रहा है कौन सा नक्षत्र, दिन के किस पहर में करने हैं शुभ काम और कितने बजे होगा बुधवार का सूर्योदय? देखिए, पंचांग बुधवार 24 जनवरी 2018।

24 जनवरी 2018

आज का मुद्दा
View more polls
  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper