लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

विज्ञापन
Hindi News ›   World ›   Netherlands researcher predicted devastating earthquake old tweet now going viral Latest News Update

Turkey Earthquake: नीदरलैंड के शोधकर्ता ने की थी विनाशकारी भूकंप की भविष्यवाणी, अब वायरल हो रहा पुराना ट्वीट

वर्ल्ड डेस्क, अमर उजाला, अंकारा Published by: अभिषेक दीक्षित Updated Tue, 07 Feb 2023 02:54 PM IST
Earthquake
Earthquake - फोटो : Amar Ujala

नीदरलैंड के शोधकर्ता फ्रैंक हूगरबीट्स ने तीन फरवरी को ही कहा था कि तुर्किये (तुर्की), जॉर्डन, सीरिया या लेबनान में 7.5 तीव्रता का भूकंप आएगा। सोमवार को जब तुर्किये और सीरिया समेत पांच देशों में विनाशकारी भूकंप आया, तो फ्रैंक का दावा वायरल हो गया। इसके साथ यह भी सवाल सामने आया है कि क्या भूकंप की भविष्यवाणी की जा सकती है?





हूगरबीट्स के ट्विटर बायो में कहा गया है कि वह सौर प्रणाली ज्यामितीय सर्वेक्षण के शोधकर्ता हैं, जो भूकंपीय गतिविधि से संबंधित खगोलीय पिंडों के बीच ज्यामितीय निगरानी के लिए एक शोध संस्थान है। वह खुद को ग्रहों, विशेष रूप से पृथ्वी का सबसे ज्यादा सम्मान करने वाला बताते हैं।


शक्तिशाली भूकंप के पहले झटके के बाद एक ट्वीट में हूगरबीट्स ने कहा कि इस क्षेत्र में कुछ समय के लिए आफ्टरशॉक्स जारी रहेंगे। ज्यादातर 4-5 तीव्रता के, लेकिन अभी भी एक मजबूत भूकंप की आशंका है। दक्षिणपूर्वी तुर्किये ने पहले झटके के बाद 7.6 तीव्रता के भूकंप का सामना किया था। पहले झटके की तीव्रता 7.8 मापी गई थी।

एक अन्य ट्वीट में हूगरबीट्स ने कहा कि मध्य तुर्किये में बड़े भूकंप से प्रभावित सभी लोगों के प्रति मेरी संवेदना है। जैसा कि मैंने पहले कहा था कि जल्दी या बाद में इस क्षेत्र में यह होकर रहेगा, जैसा कि साल 115 और 526 में हुआ था। भूकंप हमेशा महत्वपूर्ण ग्रहों की ज्यामिति के हिसाब से आते हैं, जैसा कि हमने 4-5 फरवरी को किया था।

विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get latest World News headlines in Hindi related political news, sports news, Business news all breaking news and live updates. Stay updated with us for all latest Hindi news.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

;