विज्ञापन
Hindi News ›   Video ›   India News ›   Balakot Air Strike Hero Captain Abhinandan Varthaman Gets Vir Chakra

भारत के सेना नायकों को राष्ट्रपति ने किया सम्मानित, कैप्टन अभिनंदन को वीरता पुरस्कार

वीडियो डेस्क,अमर उजाला.कॉम Published by: प्रतीक्षा पांडे Updated Mon, 22 Nov 2021 04:52 PM IST

राष्ट्रपति ने आज भारतीय सेना के शौर्य का अभिनंदन करते हुए उन्हें वीरता पुरस्कार से सम्मानित किया है। भारतीय सेना के नायकों को आज राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने वीरता पुरस्कार से सम्मानित किया है। इस कार्यक्रम का आयोजन राष्ट्रपति भवन में किया गया था जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह भी मौजूद थे।

 

शौर्य के सम्मान की कई वीरों के बीच इस सूची में एक ऐसा नाम  शामिल था जिसे पूरे देश ने सिर माथे बैठाया था। 27 फरवरी 2019 को एक पाकिस्तानी एफ 16 लड़ाकू विमान हवाई युद्ध में मार गिराने वाले ग्रुप कैप्टन अभिनंदन वर्धमान को भी राष्ट्रपति ने वीर चक्र से सम्मानित किया। देखें उस कार्यक्रम का वीडियो।

 

 जैसा कि आप जानते हैं कि बालाकोट एयर स्ट्राइक के समय अभिनंदन वायु सेना में विंग कमांडर थे। बालाकोट में भारत की तरफ से एयर स्ट्राइक की गई थी जिसके बाद बौखलाए पाकिस्तान ने भारत में घुसने की कोशिश की थी। पाकिस्तान के विमानों को  भारतीय वायु सेना ने खदेड़ दिया था और उसी दौरान कप्तान कमांडर अभिनंदन मिग-21 उड़ा रहे थे और पाकिस्तान के विमान को क्रैश करते हुए अभिनंदन का विमान पाकिस्तान की सीमा में जा गिरा जिसके बाद पाकिस्तानी सेना ने उन्हें पकड़ लिया था। 60 घंटे के भीतर भारत के दबाव के बाद अभिनंदन को छोड़ा गया था और तभी से ये चेहरा देशभर के दिलों में बस गया था।

विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00