Hindi News ›   Sports ›   Other Sports ›   Tokyo Olympics Japan declare covid 19 emergency in tokyo Organisers to ban Olympic spectators

Tokyo Olympics: ओलंपिक गेम्स के दौरान टोक्यो में लागू रहेगा आपातकाल, दर्शकों के बगैर होगा खेलों का आयोजन

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Published by: ओम. प्रकाश Updated Thu, 08 Jul 2021 07:01 PM IST

सार

टोक्यो में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़ने के कारण इसी दिन जापान के प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा ने आपातकाल की घोषणा की। इसके बाद टोक्यो ओलंपिक में स्थानीय दर्शकों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया गया।
टोक्यो ओलंपिक
टोक्यो ओलंपिक - फोटो : सोशल मीडिया
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) के अध्यक्ष थॉमस बाक गुरुवार को टोक्यो पहुंचे और राजधानी में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले बढ़ने के कारण इसी दिन जापान के प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा ने आपातकाल की घोषणा की। इसके बाद टोक्यो ओलंपिक में स्थानीय दर्शकों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया गया। ओलंपिक मंत्री तामायो मौरकावा ने जापानी न्यूज एजेंसी क्योदो को बताया कि कोविड-19 महामारी के कारण स्थगित हुए तोक्यो ओलंपिक में स्थानीय दर्शकों को जाने की अनुमति नहीं दी जायेगी जिनका आयोजन 23 जुलाई से किया जाएगा।

विज्ञापन


दर्शकों पर प्रतिबंध की घोषणा आईओसी और जापानी आयोजकों द्वारा की गयी जिससे अब खेल टीवी तक ही सीमित रहेंगे। विदेशों से आने वाले दर्शकों को महीनों पहले ही ओलंपिक के लिये आने से प्रतिबंधित कर दिया था। सुगा ने कहा कि आपातकाल सोमवार से प्रभावी होगा और 22 अगस्त तक चलेगा। इसका मतलब है कि 23 जुलाई से आठ अगस्त तक होने वाले ओलंपिक खेल पूरी तरह से आपातकाल उपायों के अंतर्गत आयोजित किये जाएंगे।

कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए आपातकाल जरूरी था- सुगा

सुगा ने कहा कि पूरे देश में कोरोना संक्रमण के मामलों को फिर से फैलने से रोकने के लिए आपातकाल जरूरी था। उन्होंने कहा, 'डेल्टा स्ट्रेन के असर को ध्यान में रखते हुए देश में संक्रणम को बढ़ने से रोकने के लिये हमें वायरस रोकने के उपाय बढ़ाने की जरूरत है।' टोक्यो के हानेडा हवाईअड्डे पर बाक कैमरों से बचते दिखे और वह सीधे तोक्यो में स्थित आईओसी के खेल मुख्यालय में पहुंचे जो शहर के बीचों बीच एक पांच सितारा होटल है। उन्हें तीन दिन तक पृथकवास में रहना होगा।

बाक स्थगित हुए टोक्यो खेलों के आरंभ होने से महज दो हफ्ते पहले ही पहुंचे हैं। आईओसी और स्थानीय आयोजक जापान की जनता और चिकित्सीय समुदाय के विरोध के बावजूद महामारी के दौरान खेलों को आयोजित कर रहे हैं। आपातकाल में बार, रेस्तरां और शराब परोसने वाले कराओके पार्लर बंद करने के लिये कहा गया है। शराब परोसने पर प्रतिबंध ओलंपिक संबंधित उत्सवों को कम करने और लोगों को पार्टी करने से रोकने की ओर महत्वपूर्ण कदम है। स्वास्थ्य मंत्री नोरिहिसा तमुरा ने कहा, 'लोगों को ओलंपिक का मजा लेने के लिये बाहर शराब पीने से रोकना ही मुख्य मुद्दा है।'

टोक्यो में गुरुवार को कोरोना के 896 नए मामले

मौजूदा आपातकाल रविवार को समाप्त होगा। टोक्यो में गुरुवार को 896 नए मामले सामने आये जो एक हफ्ते पहले आये मामलों से 673 ज्यादा है। बुधवार को 920 मामले सामने आए थे और 13 मई को 1010 मामले सामने आने के बाद यह सबसे ज्यादा संख्या है। उद्घाटन समारोह भी दर्शकों के बिना कराया जायेगा जो ओलंपिक के दौरान सबसे ज्यादा देखा जाने वाला कार्यक्रम होता है।
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all Sports news in Hindi related to live update of Sports News, live scores and more cricket news etc. Stay updated with us for all breaking news from Sports and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00