विज्ञापन

हॉकी विश्व कप 2018: ऑस्ट्रेलिया सबसे पहले क्वार्टर फाइनल में, इंग्लैंड को 3-0 से हराया

सत्येन्द्र पाल सिंह, भुवनेश्वर Updated Tue, 04 Dec 2018 11:41 PM IST
Hockey World Cup 2018: Australia becomes first team to enters in quarters, sweep aside England 3-0
ख़बर सुनें
इंग्लैंड को आखिरी क्वार्टर में रक्षापंक्ति की ढील का खामियाजा भुगतना पड़ा। शुरू के तीन क्वॉर्टर में इंग्लैंड के ल्यूक टेलर और माइकल हॉरी ने ऑस्ट्रेलिया के स्ट्राइकर जैक व्हिटन और
विज्ञापन
विज्ञापन
मिडफील्डर ब्लैक गोवर्स की मुस्तैदी से चौकसी की। 

आखिरी क्वार्टर में टेलर और हारी ने ऑस्ट्रेलिया के व्हिटन और गोवर्स की चौकसी में ढील क्या दी उन्होंने इंग्लैंड का किला बिखेर बुरी तरह बिखेर दिया। जैक व्हिटन, ब्लैक गोवर्स और कॉरी वेयर के आखिरी क्वॉर्टर में नौ मिनट के भीतर दागे तीन बेहतरीन मैदानी गोल की बदौलत मौजूदा चैंपियन ऑस्ट्रेलिया ने चिर प्रतिद्वंद्वी इंग्लैंड पर यहां हॉकी विश्व कप में 3-0 से दमदार जीत हासिल की। 

दुनिया की नंबर एक टीम ऑस्ट्रेलिया कलिंगा स्टेडियम में मंगलवार को लगातार दूसरी जीत के साथ पूल बी शीर्ष पर रहकर सबसे पहले सीधे क्वॉर्टर फाइनल में पहुंच गई। दुनिया की 17 वें नंबर की टीम चीन के तीसरे क्वार्टर में बढ़त लेने के बाद अगले ही मिनट में दुनिया की दसवें की टीम आयरलैंड ने गोल कर मैच एक-एक से ड्रॉ कराया। 

चीन की टीम दो मैचों से दो ड्रॉ के साथ पूल बी में दूसरे स्थान पर है। इंग्लैंड और आयरलैंड के दो मैचों से मात्र एक-एक हैं। चीन को आखिरी मैच लगातार तीसरी और कुल चौथी बार खिताब जीतने के मकसद से इस विश्व कप में खेलने आई मौजूदा चैंपियन ऑस्ट्रेलिया से खेलना है। 

ऐसे मेंचीन के क्रॉसओवर से इस पूल में क्वॉर्टर फाइनल में पहुंचने की उम्मीद बेशक कम हो लेकिन उसकी टीम ने अपने जीवट से सभी को अपना मुरीद बना दिया है। पांचवां विश्व कप खेल रहे इंग्लैंड के बैरी मिडलटन ने शुरू के दो क्वॉर्टर में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ प्लेमेकर की बढ़िया ढंग से निभाई।

उन्होंने आगे साथी स्ट्राइकर जेसगाल और डेविड कॉनडोन के लिए आगे गेंद बढ़ाने के साथ पीछे आकर अपनी रक्षापंक्ति की भी मदद की। ब्लैक गोवर्स, डायलान वूदरस्पून और टिम ब्रैंड ने मिडफील्डर मैथ्यू स्वान की मदद से इंग्लैंड के गोल पर दबाव बनाकर ऑस्ट्रेलिया को मैच के 21वें मिनट में लगातार दो पेनल्टी कॉर्नर दिलाए पहले पर ब्लैक गोवर्स और दूसरे पर मैट डासन के फ्लिक को इंग्लैंड के गोलरक्षक जॉर्ज पिनार ने रोक कर अपनी टीम को गोल खाने से बचाया।

ऑस्ट्रेलिया ने गोल करने के लिए आखिरी क्वार्टर में पूरी ताकत दुनिया की सातवें नंबर की टीम इंग्लैंड के गोल पर हमले बोलने में लगा दी। जैक व्हिटन ने चौथे क्वॉर्टर में डी के भीतर लगी भीड़
में गेंद को गोल में डालकर ऑस्ट्रेलिया का खाता खोला। 

तीन मिनट बाद ब्लैक गोवर्स ने डी के ठीक उपर से तेज शॉट जमा गोल कर ऑस्ट्रेलिया को 2-0 से आगे कर दिया। कॉरी वेयर ने खेल खत्म होने से चार मिनट पहले डी के ठीक उपर से तेज शॉट जमा गोल कर ऑस्ट्रेलिया को 3-0 से आगे कर उसकी पक्की कर दी। 

ऑस्ट्रेलिया को मैच में तीन और इंग्लैंड को एक पेनल्टी कॉर्नर मिला लेकिन दोनों टीमों के गोलरक्षक ने मुस्तैदी दिखाकर इसे बेकार कर दिया ।

चीन बढ़त लेने के बाद फिर ड्रॉ पर मजबूर: चीन की टीम ने चमत्कार भले नहीं किया लेकिन अपने से दस पायदान उपर आयरलैंड के खिलाफ भी अपना मैच एक-एक से ड्रा खेल कर अंक बांटे। चीन बढ़त लेने के बाद लगातार दूसरे मैच में ड्रॉ पर मजबूर हुआ। 

चीन ने इंग्लैंड के खिलाफ अपना पहला मैच दो-दो गोल से ड्रॉ खेला था। मंगलवार के मैच में दोनों गोल तीसरे क्वॉर्टर के आखिर तीन मिनट में हुए। दिहाओ मेंग ने दूसरे पेनल्टी कॉर्नर पर गेंद जिन गुओ की ओर सरकाई।

गुओ ने तेज फ्लिक से आयरलैंड के कप्तान और गोलरक्षक डेविड हार्ट को छका मैच के 43वें मिनट में गोल कर 1-0 से आगे कर दिया। शेन के पास पर अगले ही मिनट में एलन सदर्न ने गोल कर आयरलैंड को एक-एक की बराबरी दिला दी।

Recommended

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all Sports news in Hindi related to live update of Sports News, live scores and more cricket news etc. Stay updated with us for all breaking news from Sports and more news in Hindi.

विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन

Most Read

Hockey

विश्व कप हॉकी 2018: चीन को 1-0 से हराकर फ्रांस क्वॉर्टर फाइनल में, ऑस्ट्रेलिया से होगी भिड़ंत

फ्रांस ने पदार्पण कर रहे चीन को दूसरे क्रास ओवर मैच में करीबी मुकाबले में 1-0 से हराकर सोमवार को यहां पुरुष हाकी विश्व कप के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया..

11 दिसंबर 2018

विज्ञापन

एडिलेड में ऐतिहासिक जीत दर्ज कर विराट बने एशिया में ये कमाल करने वाले पहले कप्तान

एडिलेड ओवल में ऑस्ट्रेलिया को मात देकर टीम इंडिया ने इतिहास रच दिया है। वहीं भले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए पहले टेस्ट मैच में विराट कोहली बड़ा स्कोर बनाने से चूक गए हों, लेकिन इस दौरान भी उन्होंने कई रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए हैं।

10 दिसंबर 2018

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election