विज्ञापन

ब्रह्म मुद्रा योग से दूर करें अवसाद

नई दिल्ली/इंटरनेट डेस्क Updated Wed, 26 Dec 2012 04:42 PM IST
brahma mudra yogasana cures depression
विज्ञापन
ख़बर सुनें
सर्दियों में अवसाद की समस्या की आशंका सबसे अधिक होती है। वैसे भी बदलती जीवनशैली, तनावमुक्त वातावरण और प्रदूषित पर्यावरण की वजह से भी अवसाद के मामले निरंतर बढ़ रहे हैं। योग में अवसाद के उपचार के लिए ब्रह्म मुद्रा आसन बहुत कारगर योगासन है। इसके नियमित अभ्यास से आपको न सिर्फ अवसाद से मुक्ति मिलती है बल्कि कई मानसिक व शारीरिक समस्याओं का भी निदान होता है।
विज्ञापन
कैसे करें ब्रह्म मुद्रा आसन
इस आसन को करने के लिए पहले पद्मासन, सिद्धासन या वज्रासन में अच्छी तरह से बैठ जाएं। फिर गर्दन सीधी रखते हुए धीरे-धीरे दाईं ओर ले जाएं। कुछ देर रुकें और फिर गर्दन को सीधे बाईं ओर ले जाएं। फिर कुछ सेकंड बाद पुनः दाईं ओर सिर घुमाएं। अब सिर को 3-4 बार क्लॉकवाइज और उतनी ही बार एंटी क्लॉकवाइज घुमाएं।

ब्रह्म मुद्रा के लाभ
इस आसन को करने से अवसाद व तनाव तो दूर होता है ही, साथ ही मूड फ्रेश रहता है। इसके नियमित अभ्यास से गर्दन की मांसपेशियां लचीली होती हैं और स्पोंडिलाइटिस नहीं होता। इससे आलस्य भी कम होता जाता है और बदलते मौसम के सर्दी-जुकाम और खाँसी से छुटकारा भी मिलता है।

ध्यान रखें
जिन लोगों को सर्वाइकल स्पोंडिलाइटिस, थाइरॉयड या गर्दन से संबंधित कोई गंभीर रोग हो वे चिकित्सक की सलाह पर ही यह योगासन करें।

Recommended

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन

Most Read

Festivals

आंवला नवमी : इस पवित्र फल से करें भगवान विष्णु का पूजन, कभी क्षय नहीं होगा पुण्य

जिस पवित्र फल से शीघ्र ही प्रसन्न हो जाते हैं भगवान विष्णु आखिर क्या है उसका धार्मिक महत्व और क्या है आंवला नवमी व्रत की विधि, जानने के लिए पढ़ें —

16 नवंबर 2018

विज्ञापन

Related Videos

शादी में दीपिका ने पहनी 2 करोड़ की अंगूठी, अनुष्का और सोनम की रिंग की कीमत भी जान लें

Deepika Padukone और Ranveer Singh की शादी की तस्वीर सामने आते ही चर्चा में बनी हुई है। खास तौर पर दीपिका की चुनरी, सगाई की अंगूठी और ज्वैलरी।

16 नवंबर 2018

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree