विज्ञापन
विज्ञापन

स्वस्थ शरीर के लिए मन की शांति जरूरी

Rakesh Jhaराकेश कुमार झा Updated Mon, 30 Jul 2012 12:33 PM IST
tips for peace of mind and body energy
ख़बर सुनें
करीब सभी धर्मो में ध्यान की कुछ न कुछ विधियां प्रचलित हैं। एक कर्मंकांड मान कर हास तक लोग इस पर ध्यान नहीं देते थे, लेकिन नए जमाने की ‘लाइफ स्टाइल’ बीमारियों में ध्यान काफी उपयोगी साहित हो रहा है। इस विषय पर हुई शोधों में कुछ ऐसी बातें उजागार हुई हैं जिनसे पता चलता है कि ध्यान से मन ही नहीं तन भी दुरुस्त रहता है।
विज्ञापन
विज्ञापन
जो दिमाग में कुछ संरचनात्मक बदलाव के कारण होता हैं। बर्कले यूनिवर्सिटि में इस विषय पर शोध के तहत आठ हफ्ते तक कुछ लोगों को नियमित रूप से ध्यान कराया गया। शुरू में इन लोगों के दिमाग के एमआरआई स्कैन किए गए और आठ हफ्ते बाद फिर एमआरआई से जांच की गई।

जांच में पता चला कि ध्यान करने वाले के दिमाग में हिप्पोकैंपस नामक भाग में ग्रे सेल की संख्या काफी बढ़ गई। हिप्पोकैंपस का संबंध याददाश्त और सीखने की प्रक्रिया से है। यह भी देखा गया कि तनाव से संबंधित भाग, जिसे एमाइग्डाला कहते हैं, में ग्रे सेल की संख्या में कमी आ गई थी।

जिन लोगों ने ध्यान नहीं किया था, उनके दिमाग में ऐसे कोई परिवर्तन नहीं हुआ। तीन साल पहले हुई एक अन्य शोध में  पता चला था कि ध्यान से लोगों का ब्लड प्रेशर कम हुआ है। शोधकर्ताओं ने पाया कि जब ध्यान करने वालों ने किसी व्यक्ति को तकलीफ में देखा, तो उनके दिमाग के टेम्पोरल पेराइटल संधि स्थानों पर सामान्य से ज्यादा हलचल हुई।

इसका अर्थ यह है कि ध्यान करने वालों में दूसरों के प्रति संवेदनशीलता और सहानुभूति भी बढ़ जाती है। बर्कले विश्वविद्यालय मे आठ अस्पतालों को भी शोध में शामिल किया और पाया कि नियमित ध्यान करने वाले मरीज बीमारियों से जल्दी उबरते हैं। वैसे कहा जा सकता है कि  आधुनिक जीवन में तनाव ज्यादा है, लेकिन प्राचीन काल में तो जीवन ज्यादा कठिन था।

प्राकृतिक आपदाओं से सुरक्षा कम थी, चिकित्सा विज्ञान भी उतना विकसित नहीं था, युद्ध, महामारी आदि के खतरे ज्यादा थे। असुरक्षा और अनिश्चितता तब ज्यादा थी, लेकिन तब मनुष्य ने अपने अंदर झांककर अपनी आत्मा में शांति और ठहराव का सतत झरना खोजा।

Recommended

देखिये लोकसभा चुनाव 2019 के LIVE परिणाम विस्तार से
Election 2019

देखिये लोकसभा चुनाव 2019 के LIVE परिणाम विस्तार से

जानिए अपने शहर के लाइव नतीजों की पल-पल की खबर
Election 2019

जानिए अपने शहर के लाइव नतीजों की पल-पल की खबर

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें
सबसे विश्वशनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें आस्था समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। आस्था जगत की अन्य खबरें जैसे पॉज़िटिव लाइफ़ फैक्ट्स, परामनोविज्ञान समाचार, स्वस्थ्य संबंधी योग समाचार, सभी धर्म और त्योहार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

Festivals

26 मई को मनाई जाएगी सूर्य सप्तमी, जानिए इसका महत्व और पूजाविधि

रविवार और सूर्य सप्तमी के संयोग से सूर्य देव की उपासना करने पर बहुत पुण्य लाभ मिलता है।

22 मई 2019

विज्ञापन

देखिए प्रचंड जीत के बीच ट्विटर पर #Modi का जलवा

लोकसभा चुनाव 2019 मतगणना की तस्वीर साफ हो गई है। एक तरफ जहां एनडीए ने एक बार फिर 2014 वाली जीत को दोहराया है तो वहीं यूपीए को फिर इस चुनाव में मात खानी पड़ी है।

23 मई 2019

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree
Election