बेहतर अनुभव के लिए एप चुनें।
INSTALL APP

संभव व असंभव हमारे भीतर ही निहित हैः दाती जी महाराज

नई दिल्ली/इंटरनेट डेस्क। Updated Mon, 11 Feb 2013 12:21 PM IST
विज्ञापन
possible and the impossible lies within us daati ji maharaj pravachan

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

ख़बर सुनें
मित्रो, हर बार एक नई कड़ी लेकर आपके सामने आता हूं। इस बार जो कहना चाहता हूं वह विषय पूर्णत: आपसे जुड़ा हुआ है। क्योंकि हमारी वह अवस्था है कि, हमारा घर है लेकिन हम अपने घर के बाहर खड़े है। हम अपने घर के भीतर जा ही नहीं रहे हैं। मैं आपसे कहता हूं कि आप मालिक हैं अपने घर के फिर भी घर के बाहर क्यों खड़े हैं? भीतर जाओ।
विज्ञापन


मालिक की तरह प्रत्येक आने-जाने वाले पर नियंत्रण रखो। हमारे पास सब कुछ है पर हम उसका उपयोग नहीं कर पा रहे हैं। इसलिए अपने मकान में प्रवेश नहीं कर पा रहे हैं। भीतर प्रवेश करो। जिस दिन आप अपने मकान में प्रवेश कर जाएंगे। भीतर आने वाली और बाहर जाने वाली चीज के प्रति जानकार होंगें वहीं आत्मबोध हो जाएगा, स्वजागरण हो जाएगा।


आपको एहसास ही नहीं है कि आप मालिक है। जब आपके भीतर की चेतना जागेगी कि आप मालिक है, तभी भीतर प्रवेश करेंगे, तो ही निरीक्षण कर पाएंगें। नियंत्रण पैदा कर पाएंगें। सुव्यवस्था करेंगे, तभी बुद्धि और विवेक का विकास होगा। आत्मज्ञान का दीपक जलेगा। हमें बोध नहीं है कि हम सब शक्तियों से परिपूर्ण है, प्रत्येक संभव व असंभव हमारे भीतर ही निहित है। उसे मोड़ऩा होगा।
साभारः परमहंस दाती जी महाराज

दाती जी महाराज परिचय
दाती जी महाराज का जन्म 10 जुलाई 1950 को राजस्थान के पाली जिला में अलावास गांव में हुआ। दाती जी महाराज बचपन से ही तीक्ष्ण बुद्घि के स्वामी थे। बाल्यकाल में ही इनका लगाव ईश्वर से हो गया था। इन्होंने संसार में व्याप्त ज्योतिष, ध्यान और शनि संबंधित भ्रांतियों को दूर करने का विचार किया। इनकी विद्या, ज्ञान और कृपा से बहुत से भक्त लाभ प्राप्त कर रहे हैं। दाती जी के तीन प्रमुख सिद्घांत हैं सेवा, सतसंग और सुमिरन।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें आस्था समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। आस्था जगत की अन्य खबरें जैसे पॉज़िटिव लाइफ़ फैक्ट्स, परामनोविज्ञान समाचार, स्वास्थ्य संबंधी योग समाचार, सभी धर्म और त्योहार आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us