खरीदनी है बी-सैगमेंट की हैचबैक, तो जानें 2018 की टॉप कारों के बारे में

ऑटो डेस्क, अमर उजाला Published by: Harendra Chaudhary Updated Wed, 26 Dec 2018 04:43 PM IST
B segment Hatchback Cars
1 of 6
विज्ञापन
मारुति सुजुकी स्विफ्ट की बिक्री जबरदस्त बिक्री से यह साफ हो गया है कि भारतीयों को बी-सेगमेंट की कारें ज्यादा लुभाने लगी हैं। इस बात का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि कई सालों तक बिक्री में टॉप रहने वाली मारुति अल्टो इस बार खिसक कर चौथे नंबर पर पहुंच गई। आइए जानते हैं कि 2018 में बी-सेगमेंट की किन कारों ने भारतीय कार बाजार में जबरदस्त धमाल मचाया।
 

Maruti Suzuki Swift

Maruti Suzuki Swift 2018
2 of 6
2018 की शुरुआत में Maruti Suzuki Swift का नया वर्जन लॉन्च किया था और लॉन्चिंग के साथ ही स्विफ्ट ने भारतीय कार बाजार में अपनी पकड़ बना ली। नेक्स्ट जनरेशन स्विप्ट को ‘Heartect’ प्लेटफॉर्म पर डेवलेप किया गया है। नई स्विफ्ट की पॉपुलैरिटी का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि नवंबर, 2018 में 22,191 स्विफ्ट बिकी हैं। जबकि नवंबर 2017 में यह आंकड़ा 13,337 था। नई स्विफ्ट में पेट्रोल और डीजल इंजन के साथ एएमटी ऑप्शन भी दिया गया है। वहीं इस साल स्विफ्ट को कार ऑफ द ईयर का अवार्ड भी दिया गया था।
स्विफ्ट की कीमत 4.99 लाख से लेकर 8.76 लाख रुपए तक है।
विज्ञापन
विज्ञापन

Maruti Suzuki Baleno

बलेनो आरएस
3 of 6
देश की सबसे पॉपुलर बी-सैगमेंट की टॉप हचबैक में Maruti Suzuki Baleno दूसरे नंबर पर है। मारुति सुजुकी ने बलेनो को अक्टूबर 2015 में लॉन्च किया था, जहां 38 महीने में बलेनो के 5 लाख से भी ज्यादा यूनिट्स बिक चुकी हैं। अकेले नवंबर 2018 में ही इस कार की 17 हजार यूनिट्स बिकीं। बलेनो दो वेरिएंट्स 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन और 1.3-लीटर डीजल इंजन के साथ आती है। इसका पेट्रोल इंजन 83 बीएचपी की पावर देता है तो वहीं डीजल इंजन 75 बीएचपी  की पावर जनरेट करता है। दोनों वेरिएंट्स में 5-स्पीड मैन्युअल ट्रांसमिशन और पेट्रोल वेरियंट में ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का भी ऑप्शन भी मिलता है। बलेनो में फ्रंट में डुअल एयरबैग्स, एबीएस के साथ ईबीडी, सीट बेल्ट प्री-टेंशनर्स के साथ आइसोफिक्स का फीचर भी मिलता है।
बलेनो की कीमत 5.43 लाख से लेकर 8.58 लाख के बीच है।

Tata Tiago

Tata Tiago NRG
4 of 6
Tata Tiago टाटा मोटर्स के लिए गेम चेंजर साबित हुई है। इसके माइलेज के चलते यह कार लोगों में काफी पॉपुलर है। इसकी पॉपुलैरिटी को देखते हुए टाटा ने हाल ही में इसका XZ+ वैरियंट लॉन्च किया है। टियागो के नए वेरिएंट में 15 इंच के अलॉय व्हील, एंड्रॉयड ऑटो के साथ 7 इंच का टचस्क्रीन सिस्टम, क्लाइमेट कंट्रोल, पावर फोल्डिंग विंग मिरर जैसे नए फीचर भी दिए हैं। टियागो में 1.2 लीटर का पेट्रोल और 1.0 लीटर का डीजल इंजन के साथ 5 स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स और ऑटोमेटिक गियरबॉक्स दिया गया है। गाड़ी का माइलेज है 27 किमी प्रति लीटर है।
टियागो XZ+ की कीमत 5.57 लाख रुपए से लेकर 6.31 लाख रुपए तक है।
 
विज्ञापन
विज्ञापन

Hyundai Elite i20

Hyundai Elite i20
5 of 6
इस साल की शुरुआत में कंपनी ने Hyundai Elite i20 का नया फ्रेश लुक लॉन्च किया था, वहीं मई में कंपनी ने इसका 1.2 पेट्रोल इंजन के साथ सीवीटी ट्रांसमिशन पेश किया। हुंडई एलीट आई20 की पॉपुलैरिटी का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि कंपनी ने इस साल अप्रैल से नवंबर तक 92,817 यूनिट्स बेचीं। वहीं कुल बिक्री के मामले में एलीट आई20 सातवें स्थान पर रही। जबकि साल 2017 में अप्रैल से नवंबर तक कंपनी ने 89,988 एलिट बेचे थे। आई20 1.2 लीटर का पेट्रोल और 1.4 लीटर का डीजल इंजन के साथ आती है। वहीं मगना और एस्टा के पेट्रोल वैरियंट में सीवीटी फीचर आता है।
हुंडई एलीट आई20 की शुरुआती कीमत 5.43 लाख रुपए से 9.23 लाख रुपए तक है।  
अगली फोटो गैलरी देखें
विज्ञापन

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें ऑटोमोबाइल समाचार से जुड़ी ब्रेकिंग अपडेट। ऑटोमोबाइल जगत की अन्य खबरें जैसे लेटेस्ट कार न्यूज़, लेटेस्ट बाइक न्यूज़, सभी कार रिव्यू और बाइक रिव्यू आदि से संबंधित ब्रेकिंग न्यूज़।
 
रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00