पसंदीदा स्कूल में लाडले का दाखिला कराना है तो ये पढ़ें

अमर उजाला, चंडीगढ़ Updated Tue, 26 Nov 2013 01:09 PM IST
विज्ञापन
private schools_convent schools_admission schedule_entry level admission

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

*Yearly subscription for just ₹249 + Free Coupon worth ₹200

ख़बर सुनें
पसंद के स्कूल में अपने बच्चे के दाखिले के लिए ट्राइसिटी के हजारों अभिभावकों की दौड़ शुरू हो गई है। शिक्षा विभाग ने पहली बार आवेदन फार्म स्कूलों की वेबसाइट पर जारी करवाकर अभिभावकों को लंबी लाइनों से छुटकारा दिला दिया है।
विज्ञापन

फिर भी बड़ी संख्या में अभिभावक दाखिले की जानकारी के लिए प्राइवेट और कान्वेंट स्कूलों में पहुंच गए। इस बार भी अभिभावकों की पहली पसंद शहर कान्वेंट स्कूल ही हैं।
सेंट जोन, सेक्रेड हार्ट, कार्मल कान्वेंट और सेंट ऐंस ने आवेदन फार्म और अन्य जानकारी वेबसाइट पर जारी कर दी हैं। इन स्कूलों के नोटिस बोर्ड पर भी दाखिले संबंधी जानकारी का नोटिस लगा दिया गया है।
शिक्षा विभाग ने दो दिन पहले ही वेबसाइट पर फार्म अपलोड कर दिया था। साथ ही सभी स्कूलों की जरूरत के हिसाब से 50 आवेदन फार्म के प्रिंट भी भेज दिए हैं।

सेक्टर-9 कार्मल कान्वेंट में पहुंची नीरूने बताया कि बड़ी बेटी इसी स्कूल में है। अब छोटी बेटी का भी इसी स्कूल में दाखिला कराना चाहती है। सेंट जोन स्कूल पहुंचे अभिषेक खुराना ने कहा कि बेटी अबीर के दाखिले के लिए आए हैं।
 
कई स्कूलों ने नहीं माना डीपीआई का आदेश    
शिक्षा विभाग के नए डीपीआई (स्कूल) कमलेश कुमार ने सभी कान्वेंट और प्राइवेट स्कूलों को एंट्री लेवल पर दाखिले के लिए कॉमन एडमिशन शेड्यूल के लिए मना लिया।

कुछ प्राइवेट और कान्वेंट स्कूलों के अनुरोध पर तिथियों में बदलाव भी कर दिया गया। सोमवार को डीपीआई (स्कूल) के आदेश के बावजूद सभी चार कान्वेंट स्कूलों ने अभिभावकों के लिए स्कूल गेट पर आवेदन फार्म का प्रिंट उपलब्ध नहीं कराया।

कई कम पढ़े-लिखे अभिभावक भी आवेदन फार्म लेने पहुंचे। उन्हें सिक्योरटी गार्ड ने वेबसाइट से आवेदन फार्म अपलोड करने को कह दिया। कई अभिभावकों में इस रवैये से खासी नाराजगी दिखी।

उधर, कई प्राइवेट स्कूलों ने अभिभावकों की सुविधा के लिए आवेदन फार्म निशुल्क दिया। सेक्टर-7 स्थित केबीडीएवी सीनियर सेकेंडरी स्कूल, मोती राम स्कूल, टेंडर हार्ट, डीएवी-15, मोती राम आर्य सीनियर सेकेंडरी स्कूल सेक्टर-27, विवेक हाई जैसे स्कूलों ने अभिभावकों की डिमांड पर आवेदन फार्म का प्रिंट देने की सुविधा दी है।

डीपीआई (स्कूल) कमलेश कुमार का कहना है कि कान्वेंट स्कूलों को निशुल्क आवेदन फार्म गेट पर उपलब्ध कराना होगा। अगर ऐसा नहीं हो रहा तो यह गलत है। कल ही मामले की जांच कराई जाएगी।
 
कान्वेंट स्कूलों में 9 दिसंबर से जमा होंगे फार्म  
शहर के चार कान्वेंट स्कूल सेंट जोन, सेक्रेड हार्ट, कार्मल कान्वेंट और सेंट ऐंस में 9 से 19 दिसंबर तक आवेदन फार्म जमा होंगे। अभिभावकों को दोपहर बाद 3 से 4 बजे के बीच स्कूल में भरा हुआ फार्म जमा कराना होगा।

आवेदन फार्म के साथ 50 रुपये फीस रखी गई है। 15 जनवरी को दोपहर 3 बजे कान्वेंट स्कूलों में विभिन्न कैटेगरी के लिए लकी ड्रा निकाला जाएगा।

कान्वेंट स्कूल में आवेदन के लिए फैमिली और बच्चे का तिथि के साथ फोटो, आवेदन फार्म सिर्फ लीगल साइज पेपर पर और आवेदन के समय जन्म प्रमाण पत्र की मूल प्रति साथ होनी अनिवार्य है।  


स्कूल का नाम-----क्लास----------सीटें----------एडमिशन फीस(संभावित)------जन्म तिथि
सेंट जोन-----------केजी-----------160----------20 हजार---------------------- 1 अप्रैल 2008 से 31 मार्च 2009
सेक्रेड हार्ट---------एलकेजी---------200----------15 हजार---------------------- 1 अप्रैल 2009 से 31 मार्च 2010
सेंट ऐंस----------एलकेजी----------225----------20 हजार---------------------- 1 अप्रैल 2009 से 31 मार्च 2010
कार्मल कान्वेंट---एलकेजी----------120----------10 हजार----------------------- 1 अप्रैल 2009 से 31 मार्च 2010
 

सरकारी स्कूलों में नहीं दिलचस्पी
   
शिक्षा विभाग ने शहर के कान्वेंट और प्राइवेट स्कूलों के साथ ही एंट्री लेवल पर सरकारी स्कूलों में दाखिला प्रक्रिया शुरू कर दी है। सोमवार को पहले दिन सरकारी स्कूलों में दाखिले को लेकर अभिभावकों का रुझान काफी सुस्त रहा।

पहले दिन सरकारी स्कूलों में मुश्किल से 250 अभिभावक फार्म लेने के लिए पहुंचे। शिक्षा विभाग की ओर से इस बार सरकारी स्कूलों का आवेदन फार्म भी वेबसाइट पर डाल दिया है। छह पेज के आवेदन फार्म में दाखिले संबंधी सभी जानकारी दी गई है।  

साइबर कैफे वालों की चांदी
 
पहली बार सभी प्राइवेट और कान्वेंट स्कूलों के आवेदन फार्म स्कूल की वेबसाइट पर जारी कर दिए गए हैं। सभी अभिभावकों के पास इंटरनेट की सुविधा नहीं है।

कान्वेंट स्कूलों ने निशुल्क आवेदन फार्म नहीं दिए। पहले ही दिन अभिभावक आवेदन फार्म का प्रिंट लेने के लिए साइबर कैफे पर पहुंचे। स्कूलों के आवेदन फार्म चार से पांच पेज के हैं।

साइबर कैफे पर प्रति पेज 10 रुपये तक चार्ज किए जा रहे हैं। उधर, सेक्टर-33 स्थित भवन विद्यालय जूनियर विंग में नर्सरी में दाखिले के आवेदन फार्म स्कूल प्रबंधन ने अभिभावकों को निशुल्क दिए।

स्कूल से मिली जानकारी अनुसार दिनभर में 200 के करीब अभिभावक निशुल्क आवेदन फार्म स्कूल गेट से लेकर गए। प्रिंसिपल तरुणा वशिष्ठ ने बताया कि स्कूल गेट से सुबह 9 से 11 बजे निशुल्क आवेदन फार्म दिए जाएंगे। 
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
  • Downloads

Follow Us