भारत में डेटिंग की 5 सबसे लोकप्रिय मोबाइल एप्स

Anuradha Goel Updated Tue, 24 Feb 2015 01:44 PM IST
top 5 dating apps india take tour
वैवाहिक वेबसाइट अब कल की बात हो चली हैं। अपना प्यार और साथी चुनने के लिए अब स्वतंत्र भारतीय युवाओं का रुख मोबाइल ऍप्लिकेशन्स की तरफ होने लगा है। पेश है भारत में तेजी से लोकप्रिय होती 5 ऐसी ऍप्स।

अब डेटिंग के बीच केवल आपके मोबाइल के टच स्क्रीन और आपकी उँगलियों का ही फासला रह गया है। टिंडर और ओकेक्यूपिड की सफलता के बाद कई और ऐसी ऍप्स अब लोकप्रिय होने लगी हैं, इनमें से कुछ तो स्थानीय स्तर पर ही विकसित की गयी हैं।

ये सभी ऐप्स मुफ़्त में डाउनलोड और इस्तेमाल की जा सकती हैं। आपको केवल इन्हें डाउनलोड करना है और साइन अप करना है, कुछ मूलभूत जानकारी, अपने बारे में कुछ परिचय इत्यादि और बस- आप तैयार हैं स्क्रीन पर आने वाली तस्वीरों में से अपना प्यार चुनने के लिए। यदि आप दोनों ने एक दुसरे को लाइक किया है तो आपके पास यह मेसेज आ जाएगा और आप दोनों एक दूसरे से चैट कर सकते हैं।

इनमें से अधिकतर ऍप्स अभी भी नयी हैं इसलिए इस्तेमाल के आंकड़े अभी मिलना आसान नहीं है। हमने इन ऍप्स की सूची इनका उपयोग करने वाले लोगों कि राय के आधार पर बनायीं है।

टिंडर (Tinder)
यह भारत में पहली ऐसी डेटिंग एप्लीकेशन थी जिसने बहुत जल्दी लाखों मोबाइल फ़ोन्स में अपनी जगह बना ली।टिंडर लोगों की डेटिंग की उलझनों का सबसे कारगर उपाय बन के उभरा।सिर्फ तस्वीर देखकर किसी के बारे में फैसला लेना अगर आपको गवारा हो तो।

इसकी शुरुवात मासूमियत भरी मंशा से हुई थी, लेकिन जल्द ही टिंडर का प्रयोग 'एक रात भर के रिश्तों' और अनौपचारिक सेक्स के लिए भी होने लगा। यह मुफ़्त डेटिंग एप्प फेसबुक के अधार पर आपके आसपास के लोगों की प्रोफाइल आपको दिखाती है और यदि दोनों लोग परस्पर एक दूसरे को पसंद करते हैं तो वे एक दूसरे से चैटिंग कर सकते हैं।
आगे पढ़ें

ओकेक्यूपिड

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News App अपने मोबाइल पे|
Get all update about cricket news, Entertainment news, bollywood news, fitness news in hindi. Stay updated with us for all breaking hindi news.

Spotlight

Related Videos

VIDEO: काबुल में 26/11 जैसा आतंकी हमला

अफगानिस्तान की राजधानी काबुल के एक होटल में शनिवार रात आतंकियों ने हमला बोल दिया। आतंकियों ने होटल में घुंसकर कुछ नागरिकों को बंधक बना लिया। ताजा जानकारी के मुताबिक इस हमले में पांच लोगों की मौत हो गई है और एक आतंकी को मार गिराया गया है।

21 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper