विज्ञापन

तुला राश‌ि

Tula Rashi

तुला राशि

जन्मदिन गणना: 23 सितंबर - 22 अक्टूबर
विशेषता
शांति और प्रेम के समर्थक एवं न्याय करने में निपुण
कमजोरी
संघर्ष से बचना, द्वेष भावनाएं रखना
शारीरिक लक्षण
दांतों के मध्य में खाली जगह होती है, मस्तक उठा हुआ होता है।
उपयुक्त नौकरी और व्यवसाय
अभिनय, कानून, गायन, फैशन डिजाइन एवं होटल व्यवसाय
मित्र राशियां
मिथुन, वृषभ, कन्या, मकर, कुंभ राशि
तुला राशि का तत्व
हवा
भाग्यशाली साल
18 से 27 वर्ष की आयु में बहुत प्रगति करते हैं, 28 से 42 वर्ष के मध्य उत्तम
भाग्यशाली दिन और नंबर
शुक्रवार, 6 अंक
पसंद
शांति, दूसरों की देखभाल करना , अनुकूल व्यवहार
नापसंद
ज्यादा बात करना , भीड़ वाली जगहों पर जाने से बचना

तुला राशि के व्यक्ति का स्वभाव और व्यक्तित्व जानिए

तुला राशि के जातक प्राकृतिक रूप से उम्दा अदाकार होते हैं। इन्हें अकेला रहना पसंद नहीं होता है। इस राशि के लोग खुद को लोगों से घिरा हुआ रखते हैं और तेजी से दूसरों के साथ कैसे संबंध विकसित किया जाए, इसी पर ध्यान केंद्रित रखते हैं।

इस स्थिति में होते हैं कामयाब

इस राशि का मानना होता है कि व्यक्तिगत प्रयास के मुकाबले यदि एक जोड़ा प्रयास करे तो ज्यादा बेहतर परिणाम निकलकर आता है। अत: जब ये जोड़े में होते हैं, तो बेहतर प्रदर्शन करते हैं। फिर चाहे वो घर हो या कार्यालय।

निष्पक्ष एवं चतुर रणनीतिकार

तुला राशि के जातक सबके लिए अच्छा करना चाहते हैं। ये विवादों को निपटाने में कुशल होते हैं और इनमें न्याय की गहरी भावना होती हैं। निष्पक्षता की यह लगन इनकी व्यक्तिगत जरूरत होती है संघर्ष और टकराव से बचने के लिए। चतुर रणनीतिकार और आयोजक, ये जानते हैं कि कैसे चीजों को अत्यंत शिष्टता के साथ किया जाता हैं।

दिमाग का बेहतर करते हैं इस्तेमाल

तुला राशि के जातक अपने दिमाग का अच्छा उपयोग करना जानते हैं। ये अपने विचारों का दूसरों के साथ संचार करके आनंद लेते हैं। ये दूसरों को बेहतर तरह से जानने के लिए एक उचित तरीका अपनाते हैं। निष्पक्ष तर्क करने के लिए ये कूटनीतिक और समझौते का रास्ता अपनाते हैं।

कभी नहीं खोते आपा

ये हमेशा विनम्र और झगड़े से दूर रहते हैं और हमेशा बातचीत द्वारा विवाद दूर करने का प्रयास करते हैं। ये कभी जबान के कड़वे नहीं होते हैं। इनके साथ शायद ही कभी ऐसा हुआ हो कि इन्हें विरोध का सामना करना पड़ा हो। अगर इनके सामने ऐसी स्थिति आ भी जाए तो ये ठंडे दिमाग से और गहरी सांस लेकर सहयोग की भावना के साथ सभी विकल्पों पर विचार करते हुए कार्य करते हैं। इनका यह गुण उन्हें अनेक कॅरिअर विकल्पों के लिए अनुकूल बनाता हैं।

सबसे बड़ी कमजोरी

तुला जातको को बुरे व्यवहार से सख्त नफरत हैं। ये हमेशा संतुलित, सुखद, सुंदर और काफी आसानी से कार्य करते हैं। साथ ही अपनी इच्छित सफलता के अधिकारी बनते हैं। इन पर अक्सर आलसी होने का आरोप लगाया जाता है, लेकिन यह केवल इसलिए होता है, क्योंकि ये समय पर काम करने के चक्कर में आराम नहीं कर पाते हैं। हालांकि इनकी अनिर्णय की स्थिति इनकी सबसे बड़ी खामी है, जो अक्सर इनकी देरी के लिए जिम्मेदार होती है और ये नफा-नुकसान के बारे में सोचते रह जाते हैं।

समानता पर करते हैं विश्वास

इनके लिए, भावनात्मक रिश्तों में समानता होनी चाहिए। कहने का तात्पर्य दोनों तरफ से भावनाओं का समान प्रदर्शन होना चाहिए। ये विपरीत सेक्स के प्रति जल्दी आकर्षित होते हैं और जीवन भर की प्रतिबद्धता के बारे में सावधानी से सोच कर ही आगे बढ़ते हैं।

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree