Hindi News ›   India News ›   Question-and-answer In Parliament : Centre Government said 946 deaths due to corona vaccine, 64 cases of terrorist funding revealed

सदनों में सवाल-जवाब : सरकार ने कहा- कोरोना के टीके से 946 मौतें हुईं, आतंकी फंडिंग के 64 मामलों का हुआ खुलासा

एजेंसी, नई दिल्ली। Published by: योगेश साहू Updated Wed, 08 Dec 2021 05:35 AM IST

सार

कृषिमंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने सदन को बताया कि फरवरी 2019 में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना शुरू होने के बाद से नगालैंड के किसानों को अब तक 299.26 करोड़ रुपये मिल चुके हैं। इस योजना के तहत किसानों को 2000 रुपये की तीन किस्तों में सालाना 6000 रुपये दिए जाते हैं।
राज्यसभा।
राज्यसभा। - फोटो : ANI
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

सरकार ने लोकसभा को बताया कि राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने 2018 से अब तक आतंकी फंडिंग के 64 मामलों का खुलासा किया है। सदन में तृणमूल कांग्रेस की सांसद सजदा अहमद के सवाल का जवाब देते हुए गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने कहा कि केंद्र सरकार पिछले तीन सालों में एनआईए को आतंकी फंडिंग के 64 मामले सौंपे थे। इस मामले में जांच एजेंसियों ने घरेलू और अंतरराष्ट्रीय संपत्तियों की कुर्की और सजा सहित आरोपपत्र दायर किए हैं। इस दौरान प्रवर्तन निदेशालय ने 881 करोड़ रुपये की 250 चल-अचल संपत्तियों को अटैच किया है। इनमें 677.73 करोड़ की संपत्ति देश की, वहीं 203.27 करोड़ की विदेश की संपत्ति शामिल हैं।



आईसीएआर ने ईजाद की मखाना उत्पादन बढ़ाने की तकनीक
कृषिमंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने मंगलवार को लोकसभा में बताया कि कृषि शोध संस्थान इंडियन काउंसिल ऑफ एग्रीकल्चर रिसर्च (आईसीएआर) ने मांग में तेजी के कारण मखाना के उत्पादन को बढ़ाने वाली तकनीक विकसित की है। सदन में एक प्रश्न के जवाब में तोमर ने कहा कि पिछले कुछ वर्षों में विभिन्न खाद्य पदार्थों में मखाने का उपयोग बढ़ा है। उल्लेखनीय है कि फिलहाल मखाने का व्यावसायिक स्तर पर उत्पादन मुख्य रूप से बिहार में ही होता है। 2020-21 में इसका उत्पादन 56,194 टन से ज्यादा था।


नगालैंड के किसानों को पीएम किसान निधि के तहत मिले 299 करोड़
कृषिमंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने सदन को बताया कि फरवरी 2019 में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना शुरू होने के बाद से नगालैंड के किसानों को अब तक 299.26 करोड़ रुपये मिल चुके हैं। इस योजना के तहत किसानों को 2000 रुपये की तीन किस्तों में सालाना 6000 रुपये दिए जाते हैं। तोमर ने बताया कि 30 सितंबर तक देश में 71 कोल्ड स्टोरेज उपलब्ध हैं, जिनमें 2,75,401 टन अनाज   भंडारण की क्षमता है। इनमें अधिकतम क्षमता वाले शीत भंडार गृह असम, त्रिपुरा और मेघालय में स्थापित किए गए हैं।

सरकार ने बताया, कोरोना टीका लेने के बाद हुईं 946 मौतें
देश में कोरोना टीकाकरण के बाद 946 लोगों की विभिन्न वजहों से मौत हुई, जबकि 1019 लोगों को भर्ती कराने की जरूरत पड़ी। कुल 49,819 लोगों पर टीके का विपरीत प्रभाव दर्ज किया गया। इनमें से 163 में गंभीर और 1965 में अत्यंत गंभीर प्रभाव दर्ज किया गया। केंद्रीय स्वास्थ्य राज्यमंत्री भारती प्रवीण पवार ने राज्यसभा में बताया कि कुल टीकाकरण की 0.00008 प्रतिशत मौतें और इतना ही प्रतिशत अस्पताल में भर्ती कराए जाने के मामले सामने आए। इन मौतों में 89 मौतों की वजह का विश्लेषण किया गया है। इनमें से चार मौतें वैक्सीन उत्पाद से संबंधित, 58 संयोग से होने वाली, 16 मौतों की वजह अज्ञात और 11 मौते अवर्गीकृत श्रेणी में रखी गई हैं।

वायनाड में नोरोवायरस के 54 सहित देश में कुल 65 मामले... 
केंद्र सरकार ने कहा है कि देश में 31 अक्तूबर तक नोरोवायरस के 65 मामलों का पता चला है। इनमें 54 वायनाड व 11 अलपुझा के हैं।

एआरटी व सरोगेसी विनियमन विधेयक राज्यसभा में पेश
स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने राज्यसभा में सहायक प्रजनन प्रौद्योगिकी विनियमन (एआरटी) बिल और सरोगेसी विनियमन विधेयक पेश किया। हालांकि चर्चा नहीं हो सकी। बिल के तहत आईवीएफ और सहायक तकनीक का इस्तेमाल करने वाले क्लीनिक नियमित हो सकेंगे।

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00