Hindi News ›   India News ›   NDA opening his doores for Women Army chief MM naravane said 40 years down the lane we will see women at my position

बदलाव की ओर बढ़े कदम: महिलाओं के लिए एनडीए के खुले दरवाजे, सेना प्रमुख बोले- 'कुछ सालों बाद हम महिलाओं को अपने बराबर देखेंगे'

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, पुणे Published by: प्रांजुल श्रीवास्तव Updated Fri, 29 Oct 2021 11:46 AM IST

सार

सेना प्रमुख ने कहा कि महिलाओं के प्रशिक्षण का इंफ्रास्ट्रक्चर थोड़ा अलग होगा। हालांकि, उन्हें वही प्रशिक्षण दिया जाएगा जो पुरुषों को मिलता है। 
सेना प्रमुख एमएम नरवणे
सेना प्रमुख एमएम नरवणे - फोटो : ANI
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

राष्ट्रीय रक्षा अकादमी(एनडीए) ने अपने दरवाजे महिलाओं के लिए खोल दिए हैं। इस साल एनडीए की होने वाली परीक्षा में महिला उम्मीदवार भी भाग ले सकती हैं। इस ऐतिहासिक कदम पर सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे ने कहा कि एनडीए में महिलाओं के प्रवेश के साथ यह उम्मीद की जाती है कि हम नियमों के अनुसार और पेशेवर तरीके से उनका स्वागत करें। उन्होंने कहा कि, कुछ सालों बाद ऐसा मौका आएगा, जब हम सेना में महिलाओं को अपने बराबर के पदों पर खड़ा देखेंगे। 

विज्ञापन


एनडीए के 141वीं पासिंग आउट परेड की समीक्षा के दौरान उन्होंने कैडेट्स को संबोधित करते हुए कहा कि 42 साल पहले मैं भी वहीं खड़ा था, जहां इस समय आप हैं। तब मैं सोच भी नहीं सकता था कि एक दिन मैं इस परेड की समीक्षा करूंगा। यहां से सभी कैडेट्स अलग-अलग अकादमियों में जाएंगे। अलग-अलग वर्दी पहनेंगे, लेकिन हमें हमेशा याद रखना होगा कोई भी सैन्य बल न तो अकेले लड़ सकता है और नही युद्ध को जीत सकता है। 


पुरुषों की तरह ही होगी महिलाओं का प्रशिक्षण 
सेना प्रमुख ने कहा कि महिलाओं की ट्रेनिंग के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर थोड़ा अलग जरूर होगा, लेकिन उन्हें वही ट्रेनिंग दी जाएगी जो एक पुरुष कैडेट को दी जाती। उन्होंने कहाकि आधुनिकता और रक्षा प्रशिक्षण के बाद हम 40 साल बाद महिलाओं को अपनी स्थिति में देखेंगे। 

न्यायालय के आदेश के बाद खुले महिलाओं के लिए दरवाजे 
पिछले महीने सुप्रीम कोर्ट ने रक्षा मंत्रालय ने बताया कि महिला उम्मीदवारों को अगले साल से एनडीए परीक्षा देने की अनुमति दी जाएगी। सुप्रीम कोर्ट ने इस पर आपत्ति जताते हुए आदेश दिया था कि महिलाओं के एनडीए में प्रवेश को एक और साल तक टाला नहीं जा सकता। उन्हें नवंबर से ही परीक्षा में बैठने की अनुमति दी जाए। 

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00