विज्ञापन
विज्ञापन

चुनावी हलचल: केरल में बोले मोदी, नामदार का वायनाड से चुनाव लड़ना तुष्टिकरण का संदेश

चुनाव डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली Updated Thu, 18 Apr 2019 10:31 PM IST
अमर उजाला पर पढ़िए चुनाव से जुड़ी हर खबर
अमर उजाला पर पढ़िए चुनाव से जुड़ी हर खबर - फोटो : Amar Ujala
ख़बर सुनें
लोकसभा चुनाव 2019 के दूसरे चरण में देश की 95 लोकसभा सीटों पर मतदान संपन्न हो गया है। वहीं बाकी चरणों के लिए सभी दलों ने अपनी ताकत झोंक दी है। भाजपा, कांग्रेस समेत विभिन्न दलों की रैलियां जारी है। आपको दिनभर की चुनावी हलचल की हर अहम जानकारी यहां मिलेगी।

(Lok Sabha Election 2019 Voting Phase 2) दूसरे चरण के मतदान से जुड़ी हर खबर यहां पढ़िए 

18 अप्रैलः दिनभर की चुनावी हलचल का अपडेट-- 
विज्ञापन
 

-मदुरई में चितराई त्योहार का एक दृष्य। इसके चलते यहां वोटिंग का समय दो घंटे बढ़ाया गया था। 
 


-त्रिपुरा कांग्रेस अध्यक्ष प्रद्योत किशोर देब बर्मन ने खेवई थाने के अंदर एक शख्स को थप्पड़ मारा। सूत्रों के मुताबिक, इस शख्स को प्रज्ञा देब बर्मन (प्रद्योत की दीदी) की काफिले पर हमले के आरोप में पकड़ा गया था। 
 


तिरूवनंतपुरम में पीएम मोदी की रैली, कहा- भाजपा और मुझपर पर आपका भरोसा और प्यार समय के साथ बढ़ता चला गया है। आज मैं यहां आपका आशीर्वाद लेने आया हूं। नामदार कहता है कि वह वायनाड से चुनाव इसलिए लड़ रहा है क्योंकि वह दक्षिण को एक संदेश भेजना चाहता है। क्या तुम त्रिवेंद्रम से चुनाव लड़कर संदेश नहीं दे सकते थे। ये राजधानी है। ये दक्षिण को संदेश नहीं बल्कि तुष्टिकरण की राजनीति को संदेश है।
 


चुनाव आयोग की प्रेस कांफ्रेंस-

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 66 फीसदी मतदान हुआ: वरिष्ठ उप चुनाव आयुक्त उमेश सिन्हा 

कहां कितनी वोटिंग?

बिहार - 62% 

ओडिशा -64 %  

छत्तीसगढ़ - 71%  

कर्नाटक - 61.84%

पुड्डुचेरी - 78%

तमिलनाडु- 72%

जम्मू-कश्मीर - 43.40% 

असम -  73% 

प. बंगाल - 76.03% 

मणिपुर - 74.30% 

-लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में उत्तर प्रदेश की आठ सीटों पर पूरे उत्साह से मतदान हुआ। शाम छह बजे तक शांतिपूर्ण माहौल के बीच करीब 62.30 फीसदी वोट पडे़। प्रदेश के संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी रमेश चंद्र राय ने बताया कि दूसरे चरण में राज्य की आठ सीटों नगीना, अमरोहा, बुलंदशहर, अलीगढ़, हाथरस, मथुरा, आगरा तथा फतेहपुर के लिए शाम छह बजे तक औसतन 62.30 फीसदी मतदान हुआ। शाम छह बजे तक नगीना में 62.10 फीसदी, अमरोहा में 68.77, बुलंदशहर में 62.14, अलीगढ़ में 62.80, हाथरस में 61.25, मथुरा में 60.56, आगरा में 59.60 और फतेहपुर सीकरी में 61.16 फीसदी वोट पडे़।

- भाजपा नेता राम माधव ने प्रज्ञा ठाकुर की उम्मीदवारी को लेकर कहा कि फैसला मध्यप्रदेश इकाई ने लिया है। दिग्विजय को चुनौती देने के लिए वो सही व्यक्ति हैं जिन्होंने देश में 'हिंदू आतंकवाद' का शरारतपूर्ण विचार फैलाया।

-साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर ने अपने साथ जेल में हुए उत्पीड़न पर कहा, वो कहलवाना चाहते थे कि तुमने एक विस्फोट किया है और मुस्लिमों को मारा है। सुबह हो जाती थी पीटते-पीटते, पीटने वाले लोग बदल जाते थे लेकिन पिटने वाली मैं सिर्फ अकेले रहती थी। 
 

- मुंबई में चुनाव आयोग के उड़न दस्ते ने 11.85 लाख रुपए का कैश सीज किया है। यह नकदी पिछली रात को सायन इलाके से जब्त की गई है।
 

-तहसीन पूनेवाला ने भोपाल से भाजपा उम्मीदवार प्रज्ञा सिंह ठाकुर के खिलाफ चुनाव आयोग में शिकायत दर्ज करवाई है। उन्होंने कहा कि प्रज्ञा सिंह ठाकुर आतंक की आरोपी है इसलिए उनके चुनाव लड़ने पर रोक लगाई जाए।
 





- गुजरात में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा, हम आपको हर भाषण में अपने मन की बात, हमारे दिल में क्या है, हम ये नहीं बताना चाहते। हम आपके साथ मिल कर देश को आगे बढ़ाना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि हम दो हिंदुस्तान नहीं बनने देंगे, अगर 'न्याय' अंबानी को मिलेगा तो फिर किसान को भी मिलेगा।
 

-टेक्नोक्रेट से राजनीतिक नेता बने सैम पित्रोदा ने बृहस्पतिवार को कहा कि वह महसूस करते हैं कि इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) में कुछ गड़बड़ है। इस कांग्रेस नेता ने कहा वह फिलहाल इस गड़बड़ी की ओर ठीक ठीक इशारा नहीं कर सकते और इसके लिए इस मशीन का अध्ययन करने की जरूरत है। पित्रोदा ने संवाददाता सम्मेलन में कहा ‘बतौर अभियंता, एक तकनीकी विशेषज्ञ के रूप में, मैं ईवीएम से संतुष्ट नहीं हूं।’ उन्होंने कहा कि लेकिन मैं साफ साफ कुछ कहने की स्थिति में नहीं हूं क्योंकि मेरे पास ईवीएम नहीं है। अगर कोई मुझे एक साल के लिए ईवीएम अध्ययन के लिए दे दे, तब ही मैं कुछ कह सकता हूं। पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के सलाहकार रहे पित्रोदा ने कहा, ‘‘आपको डिजाइन और सॉफ्टवेयर समझना होगा। लेकिन एक बात बहुत निश्चित है कि इसके साथ कुछ तो गड़बड़ है। हमें नहीं पता कि क्या गलत है।’’ 

-जननायक जनता पार्टी ने हरियाणा के उम्मीदवारों का एलान किया। हिसार से दुष्यंत चौटाला, सिरसा से सरदार निर्मल सिंह, रोहतक से प्रदीप देसवाल और भिवनानी से स्वाति यादव को टिकट मिला है।

-लखनऊ से कांग्रेस प्रत्याशी प्रमोद कृष्णम का कहना है कि शत्रुघ्न सिन्हा जी ने यहां आ करके अपने पति-धर्म निभाया है। लेकिन मैं शत्रु जी से ये कहना चाहूंगा कि पति-धर्म उन्होंने आज निभा दिया लेकिन एक दिन मेरे लिए प्रचार करके वो पार्टी-धर्म निभाएं। 
-खजुराहो के भाजपा प्रत्याशी वी.डी.शर्मा ने आज पन्ना में अपना नामांकन दाखिल किया। उनके नामांकन भरने के दौरान पांच से अधिक व्यक्ति मौजूद थे। यह आचार संहिता का उल्लंघन है। कांग्रेस ने इसकी आज चुनाव आयोग को शिकायत दर्ज कर आचार संहिता के उल्लंघन का मामला दर्ज करने की मांग की। मीडिया समन्वयक नरेन्द्र सलूजा ने इसकी शिकायत की। 

-इंडियन ओवरसीज कांग्रेस के अध्यक्ष सैम पित्रोदा ने पार्टी के घोषणापत्र को लेकर कहा कि इसमें 52 वादों का जिक्र है। हम जब भी सत्ता में आएंगे तो मैं आपको भरोसा दिलाता हूं कि घोषणापत्र को लागू किया जाएगा। ये कोई झूठा वादा नहीं होगा। हमने देश भर में लोगों से बात करते घोषणापत्र बनाया है। 

-कांग्रेस में होने के बावजूद लखनऊ से सपा उम्मीदवार और अपनी पत्नी पूनम सिन्हा के प्रचार के आरोपों पर शत्रुघ्न सिन्हा ने कहा कि परिवार का मुखिया होने और उनका पति होने के नाते परिवार के साथ खड़ा होना मेरा फर्ज है।

-आम आदमी पार्टी के गोपाल राय ने कांग्रेस के साथ गठबंधन को लेकर कहा कि हमने हर संभव कोशिश की। संजय जी ने बातचीत भी की लेकिन समझ नहीं आता कि मामला लगभग तय होने के बाद कांग्रेस ने आखिरी मौके पर पीछे कैसे हट गई। 

-कर्नाटक के बागलकोट में पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा: बीते एक साल से राज्य में चलने वाला नाटक खत्म होने का नाम ही नहीं ले रहा। इस नाटक में भावनाएं और बदला सब कुछ है। हालात ऐसे हो चुके हैं कि रैलियों और प्रेस कॉन्फ्रेंस में भावनाएं उफान मार रही हैं। कर्नाटक में लाचार सरकार है, कुमारस्वामी का अक्सर भावुक होकर उद्गार व्यक्त करना ‘नाटक’ है।

-चुनाव आयोग ने केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी को 'मोदी की सेना' वाली टिप्पणी पर चेतावनी जारी की है। आयोग ने नकवी से भविष्य में राजनीतिक प्रचार के लिए सुरक्षा बलों के संदर्भों का उपयोग करने से बचने के लिए कहा है।


-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कर्नाटक की अपनी रैली में कांग्रेस पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि कांग्रेस की मजबूर सरकार के दौरान पाकिस्तान खुलेआम कहता था कि मेरे ‘जेहादी’ हैं, कर लो क्या कर सकते हो? कांग्रेस की मजबूर सरकार रोती फिरती थी।


-उत्तर कन्नड़ा में चुनाव अधिकारियों ने कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी के सामान की तलाशी ली।

 


-उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने आजमगढ़ लोकसभा सीट से नामांकन दाखिल कर दिया है।
 


-विवेक ओबेरॉय ने अपनी फिल्म पीएम नरेंद्र मोदी को लेकर कहा है कि चुनाव आयोग ने बुधवार को फिल्म देख ली है। हमने उनसे पूछा कि फिल्म कैसी लगी। मैं उनका जवाब तो आपको नहीं बता सकता लेकिन उनके जवाब से हम खुश थे। हमारी अपील है कि फिल्म रिलीज होने देनी चाहिए।

-केरल: भाजपा प्रदेश अध्यक्ष पीएस श्रीधरन पिल्लई के विरुद्ध सांप्रदायिक भाषण देने के आरोप में पुलिस ने केस दर्ज किया है। 

-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर कथित आपत्तिजनक बयानबाजी को लेकर जोगिंदर टुली नाम के व्यक्ति ने दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट में देशद्रोह का मुकदमा दायर करने की याचिका डाली है। 

-भाजपा की प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान जीवीएल नरसिम्हा राव और भूपेंद्र यादव पर एक व्यक्ति ने जूता फेंक दिया। 

-जया प्रदा ने कहा है कि आजम खान मामले में सपा सांसद डिंपल यादव को छोड़कर सारी महिलाएं उनके साथ हैं।
 
-कांग्रेस नेता अवतार सिंह भड़ाना, बसपा में शामिल हुए। बसपा ने मुरैना से दिया टिकट। 

-सुल्तानपुर लोकसभा सीट से मेनका गांधी ने भरा नामांकन। आपको बता दें कि इस सीट से मौजूदा सांसद उनके बेटे वरुण गांधी हैं। 
 


-बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी ने राहुल गांधी पर मानहानि का केस दर्ज करा दिया है। उनके मुताबिक, राहुल बार-बार ' सारे मोदी चोर है' कहते हैं जिससे मोदी नाम वाले सभी लोगों का अपमान होता है। इसी को लेकर उन्होंने केस दर्ज कराया है। 

-हाल ही में सपा का दामन थामने वाली शत्रुघ्न सिन्हा की पत्नी पूनम सिन्हा ने लखनऊ से पर्चा भरा। वो गृहमंत्री राजनाथ सिंह के सामने चुनाव लड़ रही हैं। 

-जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री और नेशनल कॉन्फ्रेंस पार्टी के नेता उमर अब्दुल्ला ने मध्यप्रदेश की भोपाल लोकसभा सीट से भाजपा उम्मीदवार बनाई गईं साध्वी प्रज्ञा पर कड़ा निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि भाजपा का कानून के साथ यह कैसा मजाक है कि भोपाल से एक ऐसे व्यक्ति को उम्मीदवार बनाया गया है, जिसपर आतंकवाद के आरोप हैं और स्वास्थ्य कारणों का हवाला देकर जमानत पर हैं, लेकिन इस गर्मी की तपिश में चुनाव लड़ने के लिए फिट हैं। 

हालांकि उन्होंने अपने ट्वीट में एक गलती कर दी है और भोपाल की जगह इंदौर लिख दिया है। 

-चुनाव आयोग के उड़नदस्ते ने मुंबई के सायन इलाके से 11.85 लाख रुपये नकदी जब्त की। 

-कर्नाटक के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी ने रामनगर में मतदान किया। उन्होंने कहा कि राजनीति में वंशवाद महत्वपूर्ण मुद्दा नहीं है, बल्कि देश की समस्याएं मूल मुद्दा है। केवल वंशवाद और क्षेत्रीय राजनीति के कारण देश के कई राज्यों में विकास हुआ है। उन्होंने कहा कि हम भाजपा की आलोचनाओं से परेशान नहीं हूं।    

-राहुल गांधी ने ट्वीट किया: जब आज आप वोट करें तो याद रखें कि न्याय के लिए वोट करना है। बेरोजगार युवा के लिए न्याय, संघर्षरत किसान के लिए न्याय, नोटबंदी से बर्बाद हुए छोटे कारोबारी के लिए न्याय, जाति या धर्म की वजह से मार दिए गए लोगों के लिए न्याय। 
 



-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुजरात के अमरेली में जनसभा को संबोधित करेंगे। दोपहर करीब साढ़े तीन बजे पीएम कर्नाटक के बागलकोट में होंगे। शाम को ही कर्नाटक के चिकोड़ी में पीएम की जनसभा है वही रात सवा आठ बजे केरल की राजधानी तिरुवनंतपुरम में रैली करेंगे। 
 
विज्ञापन

Recommended

OPPO के Big Diwali Big Offers से होगी आपकी दिवाली खूबसूरत और रौशन
Oppo Reno2

OPPO के Big Diwali Big Offers से होगी आपकी दिवाली खूबसूरत और रौशन

कराएं दिवाली की रात लक्ष्मी कुबेर यज्ञ, होगी अपार धन, समृद्धि  व्  सर्वांगीण कल्याण  की प्राप्ति : 27-अक्टूबर-2019
Astrology Services

कराएं दिवाली की रात लक्ष्मी कुबेर यज्ञ, होगी अपार धन, समृद्धि व् सर्वांगीण कल्याण की प्राप्ति : 27-अक्टूबर-2019

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News apps, iOS Hindi News apps और Amarujala Hindi News apps अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

Most Read

India News

एफएटीएफ: पाक पर कार्रवाई को लेकर दो गुटों में बंटे सदस्य देश

पाकिस्तान को काली सूची में डालने के मुद्दे पर फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (एफएटीएफ) के 39 सदस्य देश और क्षेत्रीय समूह दो गुट में बंट गए हैं।

20 अक्टूबर 2019

विज्ञापन

महात्मा गांधी के 150वें जयंती वर्ष के मौके पर पीएम मोदी के घर पहुंचे शाहरुख-आमिर समेत कई सितारे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महात्मा गांधी के 150वें जयंती वर्ष के खास मौके पर कला और सिनेमा से जुड़ी कई हस्तियों से अपने आवास पर मुलाकात की। इस खास कार्यक्रम में शाहरुख खान, आमिर खान, कंगना रनौत समेत कई सेलेब्स नजर आए।

19 अक्टूबर 2019

Related

आज का मुद्दा
View more polls

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree