विज्ञापन
विज्ञापन

यह सच है कि इश्क में दिमाग काम नहीं करता

नई दिल्ली/इंटरनेट डेस्क Updated Sun, 24 Feb 2013 08:11 PM IST
fact love reduces intelligence
प्यार अंधा होता है यह पूरी तरह से सच है। आमतौर पर कहा जाता है कि लोगों की प्यार में पड़ने से सोच सकारात्मक होती है। प्यार भरे माहौल से व्यक्ति को पोजीटिव एनर्जी मिलती हैं। मगर हाल ही के एक शोध में एक और नई बात निकलकर सामने आई है कि प्यार में पड़ने वाले लोगों की तार्किक क्षमता खत्म हो जाती है।
विज्ञापन
ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में किए गए अध्ययन में ये खुलासा हुआ है कि प्यार इंसान को सिर्फ अंधा ही नहीं बल्कि बेवकूफ भी बना देता है यानी प्यार का अहसास होते ही दिमाग में तर्क पैदा करने वाला हिस्सा काम करना बंद हो जाता है जिससे व्यक्ति विवेकशून्य हो जाता है।

यह शोध रॉबिन डनबर ने ब्रिटेन के लोगों पर किया। इसके लिए इन्होंने प्रतिभागियों के दिमाग की गतिविधियों को एमआईआर के जरिए जांचा। इतना ही नहीं प्रतिभागियों के पार्टनर्स की तस्वीरें भी उन्हें दिखाई गई। जिसमें पाया गया कि पार्टनर की फोटो देखते ही प्रतिभागियों के दिमाग का तर्क करने वाला हिस्सा बहुत प्रभावित हुआ है और उनकी सोचने-समझने की शक्ति क्षीण पड़ने लगी थी।

इससे ये नजीता निकाला गया कि प्यार होने पर व्यक्ति के दिमाग पर दिल हावी हो जाता है। ऐसे में कोई भी निर्णय वे भावनाओं के वशीभूत होकर लेने लगते हैं। शोधों में ये भी खुलासा हुआ कि दिल के मामले में दिमाग का इस्तेमाल किया जाए तो एक हेल्दी और खूबसूरत रिश्ता बनने में बहुत दिक्कतें आती हैं।
विज्ञापन

Recommended

OPPO के Big Diwali Big Offers से होगी आपकी दिवाली खूबसूरत और रौशन
Oppo Reno2

OPPO के Big Diwali Big Offers से होगी आपकी दिवाली खूबसूरत और रौशन

कराएं दिवाली की रात लक्ष्मी कुबेर यज्ञ, होगी अपार धन, समृद्धि  व्  सर्वांगीण कल्याण  की प्राप्ति : 27-अक्टूबर-2019
Astrology Services

कराएं दिवाली की रात लक्ष्मी कुबेर यज्ञ, होगी अपार धन, समृद्धि व् सर्वांगीण कल्याण की प्राप्ति : 27-अक्टूबर-2019

विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

महात्मा गांधी के 150वें जयंती वर्ष के मौके पर पीएम मोदी के घर पहुंचे शाहरुख-आमिर समेत कई सितारे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महात्मा गांधी के 150वें जयंती वर्ष के खास मौके पर कला और सिनेमा से जुड़ी कई हस्तियों से अपने आवास पर मुलाकात की। इस खास कार्यक्रम में शाहरुख खान, आमिर खान, कंगना रनौत समेत कई सेलेब्स नजर आए।

19 अक्टूबर 2019

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree