सत्यजीत रे के लिए महंगे थे अमिताभ बच्चन

नई दिल्ली/एजेंसी Updated Fri, 26 Oct 2012 08:11 PM IST
Price tag stopped Satyajit from casting Amitabh in his films
भारतीय सिनेमा के महान निर्देशक सत्यजीत रे की नजरों में सदी के सुपरस्टार अमिताभ बच्चन काफी महंगे स्टार थे। इसी वजह से उन्होंने बिग बी के साथ कभी फिल्म नहीं बनाई। हालांकि अमिताभ की दिली ख्वाहिश थी कि वह सत्यजीत रे के साथ काम करें।

सत्यजीत रे की पत्नी बिजोया ने अपनी किताब ‘माणिक एंड आई’ में इन अनुभवों को साझा किया है। 1992 में सत्यजीत रे के निधन तक लिखी गई उनकी निजी डायरी पर आधारित इस किताब को पेंग्विन इंडिया ने प्रकाशित किया है।

बिजोया ने अपनी किताब में लिखा है, ‘जया बच्चन ने मुझे बताया कि अमिताभ माणिक (सत्यजीत) के साथ उनकी किसी भी बंगाली फिल्म में काम करने के इच्छुक हैं। इस पर सत्यजीत मुस्कराए और बोले कि पहले मुझे अच्छा काम करने दो, तभी मैं दूसरी फिल्म के बारे में सोच सकता हूं। मैंने अमिताभ के साथ फिल्म करने की कई बार सोची, लेकिन बहुत महंगे एक्टरों में से एक हैं। हमारी बंगाल फिल्म इंडस्ट्री के पास इतना पैसा नहीं है।’

इस पर जया बच्चन ने तुरंत कहा, ‘आप ऐसा मत कहिए। आपके साथ काम करना काफी सम्मान की बात है और मुझे यकीन है कि वह आपसे इतने पैसों की मांग नहीं करेंगे।’ यह दोनों पहली बार ‘शतरंज के खिलाड़ी’ फिल्म में करीब आए, जिसमें अमिताभ ने कहानी कथन में अपनी आवाज दी थी। रे की फिल्में अक्सर कम बजट की ही होती थी।

सत्यजीत रे की निजी जिंदगी भी बॉलीवुड फिल्म से कम नहीं रही। इस किताब में उनकी पत्नी ने इसका खुलासा किया है। बिजोया ने बताया कि कैसे हम दोनों 8 साल तक डेटिंग करते रहे और फिर चुपचाप शादी कर ली। इसके बाद एक योजना बनाकर दोनों परिवारों को राजी किया।

उन्होंने बताया कि वह और माणिक बचपन से ही दोस्त थे, लेकिन 1940 के आसपास वह दोनों एक दूसरे के ज्यादा करीब आए। दोनों ही रात भर साथ-साथ म्यूजिक सुनते रहते थे।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News App अपने मोबाइल पे|
Get all entertainment news in Hindi related to bollywood news, Tv news, hollywood news, movie reviews etc. Stay updated with us for all breaking hindi news from entertainment and more news in Hindi.

Spotlight

Most Read

Bollywood

बॉलीवुड के सीनियर सिनेमेटोग्राफर डब्ल्यू बी. राव का निधन

मंगलवार, उस वक्त हिंदी सिनेमा के लिए दुखभरी खबर लेकर आया जब इंडस्ट्री के सीनियर सिनेमेटोग्राफर डब्ल्यू. बी. राव का मंगलवार को निधन हो गया...

17 जनवरी 2018

Related Videos

इला अरुण ने थिएटर में रचाई ये अनोखी ‘शब्दलीला’

आज हम ऐसे दौर में हैं जब हिंदी रंगमंच का दायरा लगातार सिकुड़ रहा है। ऐसे में आधुनिक हिन्दी साहित्य के लेखक, कवि, नाटककार और सामाजिक विचारक धर्मवीर भारती की तीन कालजयी कृतियों का मंचन इन दिनों साहित्य प्रेमियों के लिए खास है।

17 जनवरी 2018

  • Downloads

Follow Us

Read the latest and breaking Hindi news on amarujala.com. Get live Hindi news about India and the World from politics, sports, bollywood, business, cities, lifestyle, astrology, spirituality, jobs and much more. Register with amarujala.com to get all the latest Hindi news updates as they happen.

E-Paper