Patna University Admissions: पटना यूनिवर्सिटी ने स्नातकोत्तर के 22 पाठ्यक्रमों के लिए एडमिशन प्रक्रिया शुरू की, यहां जानें आखिरी तारीख 

एजुकेशन डेस्क, अमर उजाला Published by: सुभाष कुमार Updated Fri, 22 Oct 2021 03:21 PM IST

सार

Patna University Admissions: इन पाठ्यक्रमों के अलावा यूनिवर्सिटी ने स्नातकोत्तर डिप्लोमा के पाठ्यक्रमों के लिए भी आवेदन मांगे हैं। इनमें क्लिनिकल मनोविज्ञान, एप्लाइड क्रिमिनोलॉजी, मानव संसाधन और विकास और योग विज्ञान के पाठ्यक्रम शामिल हैं।
पटना यूनिवर्सिटी एडमिशन
पटना यूनिवर्सिटी एडमिशन - फोटो : Social media
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

पटना यूनिवर्सिटी ने 2021 के नए सत्र के लिए स्नातकोत्तर के वोकेशनल पाठ्यक्रमों में एडमिशन की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इस प्रक्रिया को ऑनलाइन रखा गया है। नोटिफिकेशन के अनुसार स्नातकोत्तर के 22 पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन आमंत्रित किए जा रहे हैं। ये कोर्स हैं- मास्टर इन पर्सनल मैनेजमेंट एंड इंडस्ट्रियल रिलेशन, एमएड, एलएलएम, मास्टर्स इन रूरल स्टडीज, मास्टर इन बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन, सोशल वर्क, कंप्यूटर एपलिकेशन, वूमेन स्टडीज, पत्रकारिता जनसंचार और लाइब्रेरी एंड इंफोर्मेशन साइंस। 
विज्ञापन


इन पाठ्यक्रमों के अलावा यूनिवर्सिटी ने स्नातकोत्तर डिप्लोमा के पाठ्यक्रमों के लिए भी आवेदन मांगे हैं। इनमें क्लीनिकल साइकोलॉजी, एप्लाइड क्रिमिनोलॉजी, मानव संसाधन और विकास और योग विज्ञान के पाठ्यक्रम शामिल हैं। पटना यूनिवर्सिटी ने तीन स्नातक डिग्री के कोर्स - लाइब्रेरी एंड इंफोर्मेशन साइंस स्नातक, स्नातक फाइन आर्ट और एलएलबी के पाठ्यक्रमों में भी आवेदन आमंत्रित किए हैं। इन पाठ्यक्रमों में आवेदन करने की आखिरी तारीख 20 नवंबर रखी गई है। 


अगले माह किया जाएगा प्रवेश परीक्षा तारीखों का ऐलान
यूनिवर्सिटी प्रशासन ने बताया कि स्नातकोत्तर के वोकेशनल पाठ्यक्रमों में प्रवेश की प्रक्रिया एंट्रेंस परीक्षा के तहत पूरी की जाएगी। इसके लिए तारीखों का एलान अगले माह किया जाएगा। जिन उम्मीदवारों की डिग्री अभी पूरी नहीं हुई है, वह भी इसमें भाग ले सकते हैं। हालांकि, उन्हें मेरिट लिस्ट के बनने से पहले अपनी मार्कशीट जमा करनी होगी। प्रशासन ने आगे बताया कि स्नातकोत्तर के एडमिशन के शुरू होने के बाद इस हफ्ते के अंत तक स्नातक के पाठ्यक्रमों में एडमिशन के लिए परिणामों की भी घोषणा कर दी जाएगी। इसके साथ ही एमए, एमएससी औस एमकॉम की प्रक्रिया शुरू होगी। पटना यूनिवर्सिटी स्नातकोत्तर के रेगुलर पाठ्यक्रमों में एडमिशन प्रवेश परीक्षा के बजाय उम्मीदवारों को स्नातक में मिले अंको के आधार पर आयोजित करेगी।

स्नातक के लिए स्पॉट राउंड का आयोजन
यूनिवर्सिटी स्नातक के विभिन्न पाठ्यक्रमों में खाली 787 सीटों के लिए स्पॉट राउंड का भी आयोजन करेगी। यह प्रक्रिया 26 अक्तूबर से शुरू की जाएगी। यूनिवर्सिटी प्रशासन ने बताया कि खाली सीटें कॉलेजों द्वारा प्रदर्शित की जाएगी और इच्छुक छात्र इन पाठ्यक्रमों में ए़मिशन के लिए सीधे कॉलेजों से संपर्क कर सकते हैं। स्पॉटराउंड का आयोजन पटना साइंस कॉलेज में 26 अक्तूबर, बीएन कॉलेज में 27 अक्तूबर, पटना कॉलेज में 28 अक्तूबर, वाणिज्य महाविद्यालय में 29 अक्तूबर और मगध महिला कॉलेज में 30 अक्तूबर को आयोजित किया जाएगा। पटना यूनिवर्सिटी ने अपने 4291 सीटों में से 3504 सीटों पर एडमिशन काउंसलिंग प्रक्रिया के तहत सितंबर माह और अक्तूबर माह के शुरुआत में पूरी कर ली है। 

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें शिक्षा समाचार आदि से संबंधित ब्रेकिंग अपडेट।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00