Hindi News ›   Rajasthan ›   Kota ›   NEET Result 2021 time limit for Answer Key Challenge Ends, Results Expected Soon

NEET Result 2021: उत्तर कुंजी पर आपत्ति दर्ज कराने की समय-सीमा खत्म, अब जल्द ही जारी किए जाएंगे परिणाम

एजुकेशन डेस्क, अमर उजाला Published by: सुभाष कुमार Updated Mon, 18 Oct 2021 07:53 PM IST
सार

NEET Result 2021: उम्मीदवारों द्वारा दर्ज कराई गई आपत्तियों पर गौर करने के बाद फाइनल उत्तर कुंजी जारी की जाएगी। इसी के आधार पर परीक्षा परिणामों की भी घोषणा की जाएगी। परीक्षा विभाग ने प्रोविजनल उत्तर कुंजी पर आपत्ति दर्ज कराने की सुविधा को 17 अक्तूबर को बंद कर दिया गया है।

NEET Result 2021
NEET Result 2021 - फोटो : सोशल मीडिया
विज्ञापन
ख़बर सुनें

विस्तार

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) जल्द ही नीट परीक्षा 2021 के फाइनल उत्तर कुंजी और परिणामों की घोषणा कर सकता है। हालांकि, अब तक इससे जुड़ा कोई भी नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया है। उम्मीदवारों द्वारा दर्ज कराई गई आपत्तियों पर गौर करने के बाद फाइनल उत्तर कुंजी जारी की जाएगी। इसी के आधार पर परीक्षा परिणामों की भी घोषणा की जाएगी। परीक्षा विभाग ने प्रोविजनल उत्तर कुंजी पर आपत्ति दर्ज कराने की सुविधा को कल बंद कर दिया है। प्रोविजनल उत्तर कुंजी 15 अक्तूबर को जारी की गई थी। यह उम्मीद की जा रही है कि एनटीए इस महीने नीट परीक्षा परिणामों को जारी करेगा।  



नीट 2021 परीक्षा परिणाम अपडेट
खबरों के अनुसार नीट परिणामों की घोषणा फाइनल उत्तर कुंजी के आधार पर ही की जाएगी। नीट की एक एक्सपर्ट ग्रुप उम्मीदवारों द्वारा दर्ज कराई गई आपत्तियों की समीक्षा करेगा, इसके बाद फाइनल उत्तर कुंजी जारी की जाएगी। फाइनल उत्तर कुंजी पर आपत्ति दर्ज कराने की सुविधा नहीं दी जाएगी। ट्रेंड के अनुसार रिजल्ट की घोषणा इसके दो हफ्ते बाद की जा सकती है। परिणामों की घोषणा आधिकारिक वेबसाइट neet.nta.nic.in पर की जाएगी। 

उम्मीदवार अपना रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट पर मांगी गई जानकारियों को भरकर प्राप्त कर पाएंगे। नीट के परिणामों के साथ ही ऑल इंडिया टॉपर्स की सूची भी जारी की जाएगी। परिणाम के आधार पर उम्मीदवारों को केंद्रीय और राज्य स्तर के कॉलेजों में स्नतक के पाठ्यक्रमों में एडमिशन दिया जाएगा। 

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने क्या कहा
एनटीए के अनुसार उम्मीदवारों द्वारा दर्ज कराई गई आपत्तियों पर समीक्षा की जा रही है। अगर आपत्तियां सही पाई जाती है तो फाइनल उत्तर कुंजी में परिवर्तन किए जाएंगे। इसके बाद विशेषज्ञों द्वारा जारी की गई उत्तर कुंजी फाइनल होगी। इसी उत्तर कुंजी को आधार मान कर नीट परिणामों की घोषणा की जाएगी। किसी भी उम्मीद्वार को उसके द्वारा दर्ज कराई गई आपत्ति के स्वीकार/अस्वीकार होने की सूचना नहीं दी जाएगी।  

नीट 2021 काउंसलिंग प्रक्रिया
जो भी उम्मीदवार नीट प्रवेश परीक्षा पास करेंगे, वह काउंसलिंग की प्रक्रिया में हिस्सा लेंगे। मेडिकल काउंसलिंग कमीटी (एमसीसी) ऑल इंडिया कोटा एमबीबीएस और बीडीएस काउंसलिंग का आयोजन करेगी। नीट-यूजी काउंसलिंग 2021 का आयोजन एमबीबीएस, बीडीएस, आयुष, बीवीएससी और एएच और बीएससी नर्सिंग के पाठ्यक्रमों में एडमिशन के लिए किया जाएगा। 
एमसीसी नीट काउंसलिंग 2021 में उम्मीदवारों को अपनी पसंद के कॉलेज और पाठ्यक्रमों को चुनने की सुविधा दी जाएगी। पंजीयन प्रक्रिया के बाद नीट-यूजी सीट अलॉटमेंट की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। उम्मीदवारों को उनके अंको, चुने गए विकल्पों, सीट का उपलब्धता, आरक्षण के मानदंडों के आधार पर सीट अलॉट किया जाएगा।  

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

सबसे विश्वसनीय Hindi News वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें शिक्षा समाचार आदि से संबंधित ब्रेकिंग अपडेट।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन
विज्ञापन
  • Downloads
    News Stand

Follow Us

  • Facebook Page
  • Twitter Page
  • Youtube Page
  • Instagram Page
  • Telegram
एप में पढ़ें

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00