NDA 2020: कोविड-19 के दौर में घर बैठे ही कैसे करें NDA परीक्षा की तैयारी? 

एजुकेशन डेस्क, अमर उजाला Updated Mon, 15 Jun 2020 06:31 PM IST
विज्ञापन
NDA
NDA

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

*Yearly subscription for just ₹299 Limited Period Offer. HURRY UP!

ख़बर सुनें
कोविड-19 महामारी के दौर ने सारी चीजों को बदलकर रख दिया है। शिक्षा और प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी का तरीका भी बदल गया है। ऑनलाइन शिक्षा ने फिजिकल शिक्षा का स्थान ले लिया है। विद्यार्थी सारी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी ऑनलाइन कक्षाओं के जरिए कर रहे हैं, क्योंकि लॉकडाउन की वजह से पहले से ही सारे कोचिंन संस्थान बंद हैं। बात अगर एनडीए (NDA) की करें तो सेना में अफसर बनने का सपना देख रहे अभ्यर्थियों के लिए यह एक महत्वपूर्ण परीक्षा है। इसके जरिए ही अभ्यर्थियों का तीनों सेनाओं में अधिकारी बनने का ख्वाब पूरा होता है। यह परीक्षा 6 सितंबर को है। 

NDA की लिखित परीक्षा में सफलता पाने के बाद अभ्यर्थियों का इंटेलिजेंस और पर्सनैलिटी टेस्ट होता है, जिसे सर्विस सलेक्शन बोर्ड (एसएसबी) लेता है। अगर आप एनडीए परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, तो आपको यह जरूर जानना चाहिए कोविड-19 के इस दौर में आपको इस परीक्षा की तैयारी कैसे करनी है।

कोविड-19 के दौर में कैसे करें एनडीए (NDA) की तैयारी?

कोविड-19 के दौर में अभ्यर्थी ऑनलाइन कक्षाओं के जरिए NDA परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं। इस वक्त सारे कोचिंग संस्थान बंद हैं, ऐसे में विद्यार्थी ऑनलाइन कोर्स में दाखिला लेकर इस परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं। इसके अलावा विद्यार्थी इस परीक्षा की तैयारी से पहले टाइम मैनेजमेंट जरूर कर लें। क्योंकि अगर आप योजनाबद्ध तरीके से NDA की तैयारी करेंगे तभी आपको इस परीक्षा में सफलता मिलेगी।
विज्ञापन

अभ्यर्थी को अपने पढ़ाई का दैनिक रूटीन बनाना बेहद जरूरी है। इससे NDA परीक्षा की तैयारी में मदद मिलेगी। अभ्यर्थी इस परीक्षा की तैयारी के लिए अपनी योजना और लक्ष्य निर्धारित करें और उसी के अनुरूप सिलेबस की तरफ आगे बढ़ें। विद्यार्थी कोविड-19 के दौर में तकनीक की मदद से NDA परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं। आप मोबाइल, डेस्कटॉप और कंप्यूटर के जरिए NDA की तैयारी कर सकते हैं। तकनीक कोविड-19 के दौरान विद्यार्थियों के प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी में बेहद मददगार साबित हो रही है।
अभ्यर्थी Safalta.com व इसके यूट्यूब चैनल के जरिए भी NDA परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं। NDA की तैयारी के लिए विद्यार्थियों को पढ़ाई के साथ ही ट्रिक और टक्निक की मदद भी लेनी चाहिए। सिलेबस में जो सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण टॉपिक हैं, उनको पहले कवर करना चाहिए और जो चीजें सबसे ज्यादा कठिन लगती हैं, उनको पहले हल करना चाहिए, ताकि सिलेबस भी पूरा कवर हो सके और आप कठिन विषयों की आसानी से तैयारी भी कर सकें।
NDA की तैयारी के लिए विद्यार्थी सही स्टडी मैटिरियल का चयन करें। बाजार में NDA की तैयारी की कई किताबें मौजूद हैं, लेकिन विद्यार्थियों को यहां इस बात का ध्यान रखना है कि जो किताब सबसे ज्यादा लोकप्रिय है और शिक्षक जिसे पढ़ने की सलाह दें उन ही किताबों से तैयारी करे। NDA की तैयारी के लिए किताबों का चयन करने से पहसे किसी एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें। 

ऑनलाइन एनडीए कोचिंग सबसे उपयुक्त विकल्प

कोरोना वायरस के इस दौर में NDA की तैयारी करने के लिए ऑनलाइन कोचिंग व क्लासेस सबसे उपयुक्त विकल्प है। अभ्यर्थी ऐसे में Safalta.com का चयन कर सकते हैं, क्योंकि यह इस परीक्षा की तैयारी के लिए सबसे उपयुक्त और बेहतर प्लेटफॉर्म है।  नीचे दिए लिंक पर क्लिक करके आप Safalta.com के NDA कोर्स में दाखिला ले सकते हैं।

https://www.safalta.com/nda-2020

अमर उजाला के पाठकों को छूट

विद्यार्थियों के लिए Safalta.com के एनडीए कैप्सूल कोर्स की फीस  6,999 रुपये रखी गई है। अमर उजाला' के पाठकों को इस कोर्स की फीस पर 1500 रुपये की छूट ऑफर की जा रही है। यह छूट पहले 100 एडमिशन के लिए ही उपलब्ध है। इस मौके को अपने हाथ से जाने न दें और अभी इस कोर्स में दाखिला लें । यह छूट पाने के लिए पाठकों को NDA1500 कूपन कोड  का उपयोग करना होगा।

 https://bit.ly/2Bd6yI4
विज्ञापन
विज्ञापन

सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें शिक्षा समाचार आदि से संबंधित ब्रेकिंग अपडेट।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP
विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X