NDA Exam 2021: 18 अप्रैल को होगी NDA की परीक्षा, आज ही शुरू करें 300 घंटे के इस खास कोर्स से पक्की तैयारी

Media Solutions Initiative Updated Thu, 14 Jan 2021 11:28 AM IST
विज्ञापन
UPSC NDA 2021
UPSC NDA 2021 - फोटो : Amar Ujala

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

*Yearly subscription for just ₹299 Limited Period Offer. HURRY UP!

ख़बर सुनें

आज के समय में युवा परम्परागत करियर विकल्पों जैसे इंजीनियरिंग व मेडिकल का चयन न कर ऐसे करियर विकल्पों का चयन कर रहे हैं जो रोज नई चुनौतियों से भरपूर है। आज हम बात करेंगे ऐसे ही एक विकल्प की जिसमें हर दिन कुछ नया सीखने के साथ-साथ सरकारी नौकरी की भी सारी सुविधाएं मिलती हैं। हम बात कर रहे हैं राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (NDA) की। भारतीय सेना में ऑफिसर बनने के इच्छुक युवाओं के लिए यह एक बेहतरीन करियर विकल्प है। अगर आप भी भारतीय सेना में नौकरी करना चाहते हैं तो हाथ से जानें न दें ये मौका। 

विज्ञापन


मिलती हैं ये सुविधाएं :
एक तरफ जहां अन्य कोर्सेज के लिए छात्र लाखों रुपए की फीस भरते हैं तो वहीं NDA में दाखिला लेते ही अभ्यर्थियों को सैलरी मिलने लगती है। इसके अलावा ट्रेनिंग पीरियड के दौरान उन्हें मेडिकल की सुविधा व अन्य ढेरों सुविधाएं भी उपलब्ध कराई जाती हैं। ट्रेनिंग पूरी करने के बाद वो भारतीय थल, वायु अथवा जल सेना में से किसी एक में अधिकारी के पद पर नियुक्त किए जाते हैं। जिसमें उन्हें लगभग 56000 रु. की शुरूआती सैलरी व ढेरों अन्य सुविधाएं प्रदान की जाती है।  


कैसे करें NDA 2021 के लिए आवेदन  : 
NDA/NA (1) 2021 की अधिसूचना जारी की जा चुकी है। इसके लिए आवेदन 30 दिसंबर से शुरू होकर 19 जनवरी 2021 तो होंगे। आप UPSC की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इस बार NDA में कुल 370 पद (आर्मी में 208, नेवी में 42 और एयर फोर्स में 120) और नेवल एकेडमी में 30 पदों के लिए अधिसूचना जारी की गई है।आपको बता दें कि इसकी परीक्षा 18 अप्रैल 2021 को होनी तय हुई है।  

तैयारी के लिए ये है सबसे उपयुक्त समय : 
NDA की परीक्षा अप्रैल महीने में होनी तय हुई है ऐसे में यह समय तैयारी के लिए सबसे उपयुक्त है। आपको बता दें कि 12वीं बोर्ड परीक्षाएं इस वर्ष मई महीने में होंगी। ऐसे में लगभग तीन महीने का ये समय आपकी तैयारी के लिए सबसे बेहतरीन है। इसके साथ ही अभी की गई तैयारी आपकी बोर्ड परीक्षाओं व सितम्बर महीने में होने वाली NDA/NA (2) परीक्षा के लिए भी काफी लाभदायक होगी।

एक्सपर्ट्स का मार्गदर्शन दिलाएगा NDA में सफलता :
safalta.com के डिफेंस कोर्स के डीन रिटायर्ड लेफ्टिनेंट कर्नल प्रदीप भाटिया का कहना है कि यह समय NDA की तैयारी के लिए सबसे उपयुक्त है। बोर्ड परीक्षाओं की परीक्षा मई में होने से छात्रों को NDA की तैयारी का सुनहरा मौका मिला है। लगभग तीन महीनों में छात्र विस्तृत रूप से अपनी तैयारी कर सकते हैं। बस जरूरत है तो आज से ही तैयारी शुरू करने की।" 

ऐसे करें खुद को NDA प्रवेश परीक्षा के लिए तैयार :  
NDA की तैयारी के लिए safalta.com खास NDA/NA 2021 डीटेल बैच ला रहा है। इस कोर्स में 300 घंटे से ज्यादा की पढ़ाई कराई जाएगी। साथ ही ढेरों वीकली टेस्ट व मॉक टेस्ट कराएं जाएंगे। छात्रों की तैयारी को और भी पक्का करने के लिए एक्सपर्ट्स द्वारा तैयार 200 से अधिक पीडीएफ स्टडी मैटेरियल प्रदान किए जाएंगे। साथ ही NDA/NA परीक्षा के लिए टाइम मैनेजमेंट व ऐक्युरेसी पर विशेष ध्यान दिया जाएगा।
... तो फिर देर किस बात की आज ही जुड़ें safalta.com के इस कोर्स से और शुरू करें NDA की पक्की तैयारी। आपको बता दें कि आज ही इस कोर्स में एडमिशन लेने पर यह कोर्स 2699 रु. में ही उपलब्ध है। इस कोर्स के बारे में अधिक जानकारी के लिए विजिट करें- https://bit.ly/3qcMCJB या अभी भरें ये फॉर्म- https://forms.gle/fkhWHwxTD5SL8Era7 

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें शिक्षा समाचार आदि से संबंधित ब्रेकिंग अपडेट।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X