इन आसान टिप्स से क्रैक करें CLAT परीक्षा, ऐसे बनाएं एग्जाम की योजना 

Media Solutions Initiative Updated Thu, 14 Jan 2021 11:31 AM IST
विज्ञापन
क्लैट
क्लैट - फोटो : file photo

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

*Yearly subscription for just ₹299 Limited Period Offer. HURRY UP!

ख़बर सुनें

CLAT या कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट एक सेंट्रलाइज्ड टेस्ट है जो भारत में National Law Universities (NLU) में प्रवेश प्रदान करता है। बहुत सारे लोग अक्सर CLAT की तैयारी करते हैं ताकि कानून के क्षेत्र में एक उज्ज्वल भविष्य को सुनिश्चित कर सके। CLAT की तैयारी एक मुश्किल काम है अगर छात्र के पास एक स्पष्ट रणनीति नहीं है। ये मुश्किल और भी बढ़ जाती है जब आप का बैकग्राउंड इंग्लिश से न हो। हिंदी मीडियम से आने वाले छात्रों को CLAT की परीक्षा में कठनाई का सामना करना पड़ता है क्योंकि CLAT की परीक्षा पूरे तरीके से अंग्रेज़ी में ही होती है। ऐसे बहुत सारे छात्र है हिंदुस्तान में जिनमें प्रतिभाओं की कमी नहीं है, लेकिन फिर भी वो अंग्रेज़ी में प्रश्न पत्र देखकर डर जाते हैं, और परीक्षा में असफ़ल हो जाते हैं। अगर आप भी उनमें से एक हैं जो अंग्रेज़ी में प्रश्न पत्र देखकर डर जाते हैं, तो आइए safalta.com

विज्ञापन


पर हम आपके डर को दूर करके CLAT में सफ़लता दिलवाएंगे। Safalta.com पर हिंदी मीडियम वालों छात्रों को बेहद आसान तरीके से बताया जाएगा कि कैसे आप CLAT को क्लीयर कर सकते हैं। 

हिंदी मीडियम छात्रों का CLAT कैसे क्लीयर होगा आसान भाषा में समझिये। 

सबसे पहले एक मूलभूत बातों के साथ शुरू करते हैं, आपको तीन चीजें करना है।

1 रीडिंग (Reading) 

2 ग्रामर (Grammer) 

3 वोकैबुलरी (Vocabulary)

 

अंग्रेज़ी में रीडिंग खूब करें 

अपना हर दिन अंग्रेज़ी अख़बार पढ़ने के साथ शुरू करें। एक महीने के भीतर पढ़ने की आदत बन जाएगी। बॉलीवुड न्यूज़, स्पोर्ट्स, उपन्यासों में कुछ भी चीज़ों के साथ शुरू करें, जिसमें आप रुचि रखते हैं।

 

ग्रामर पर खूब मेहनत करें 

अक्सर छात्रों के साथ ये होता है कि वो अंग्रेज़ी कुछ समझ लेते हैं और कुछ बोल भी लेते हैं लेकिन सबसे ज्यादा कठनाई ग्रामर में आती है। ग्रामर पर अधिक समय दें। साथ ही साथ "Word Power Made By Easy" नॉर्मन लेविस की बुक ग्रामर के लिए ज़रूर पढ़े और उससे अभ्यास करें। 

 

वोकेबुलरी स्ट्रांग करने पर ध्यान दें 

वर्ड पॉवर जितना अच्छा होगा अंग्रेज़ी बोलने और समझने में उतनी ही आसानी होगी। एक अलग से वोकाबुलारी की लिस्ट बनाए और उसे दिनभर में दो बार ज़रूर पढ़ें। 

इन सब के अलावा भी बहुत सारी चीजें है जो आपको CLAT की तैयारी के दौरान याद रखना है। 

 

एक योजना बनाएं

एक योजना को चाक-चौबंद करना और उसे कागज़ में तैयार करना बहुत आवश्यक है।  हाथों में एक उचित योजना के साथ, अमल करने की प्रक्रिया आसान और स्पष्ट हो जाती है। तैयार की गई योजना को छात्र की जरूरतों और समय को देखते हुए पूरा करना चाहिए।  उदाहरण के लिए, यदि कोई उम्मीदवार रात में अध्ययन करने में सहज है, तो उसे रात के समय के लिए अधिक समय अध्ययन पर वितरित करना चाहिए।

 

जानें CLAT का पूरा सिलेबस

CLAT के पाठ्यक्रम और परीक्षा पैटर्न जानना बहुत जरूरी है। परीक्षा पैटर्न और CLAT के पाठ्यक्रम के बारे में गलत या अपर्याप्त जानकारी के साथ, उम्मीदवार के प्रदर्शन और तैयारी गहराई से प्रभावित होती है। उम्मीदवार को वास्तविक तैयारी योजना शुरू करने या स्केच करने से पहले पाठ्यक्रम और परीक्षा पैटर्न को अच्छे से समझने की आवश्यकता होती है।

 

सही प्रैक्टिस है सफलता का मूलमंत्र

उम्मीदवार को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि तैयारी की दिनचर्या के बीच वह मॉक टेस्ट और पिछले वर्ष के CLAT के प्रश्न पत्रों को छोड़ नहीं रहे हैं। CLAT के सैंपल पेपर्स, पिछले साल के प्रश्न पत्रों और मॉक टेस्ट के हल के माध्यम से, ऐस्पिरन्ट को परीक्षा पैटर्न की पकड़ मिल जाती है और उसकी शंकाएं दूर हो जाएंगी।  साथ ही नियमित अध्ययन और अभ्यास के माध्यम से, उम्मीदवार को CLAT की परीक्षा में आने वाले प्रश्नों की स्पष्ट तस्वीर भी मिल जाएगी। 

 

सही स्टडी मैटेरियल से तैयारी

उम्मीदवारों को CLAT की तैयारी के लिए केवल सही अध्ययन सामग्री लेने की सलाह दी जाती है। अध्ययन के लिए विश्वसनीय लेखकों और प्रकाशकों को चुनना महत्वपूर्ण है। ऐस्पिरन्ट को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि पुस्तकें CLAT के नवीनतम विकास के अनुसार हो। गलत अध्ययन सामग्री के लिए समय देना केवल हाथों में समय बर्बाद करना है और यह उम्मीदवार के अंतिम प्रदर्शन को बाधित कर सकता है।

 

टाइम मैनेजमेंट

CLAT की तैयारी के लिए बहुत मेहनत और समय प्रबंधन की आवश्यकता होती है। यदि किसी उम्मीदवार ने अपनी ताकत और कमजोरियों को पहचान लिया है, तो उसे समय का प्रबंधन करना चाहिए।  CLAT के लिए तैयारी की दौरान में ऐस्पिरन्ट को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वह पूरा समय पढ़ाई के लिए समर्पित नहीं कर रहा है।  अध्ययन सत्र के बीच ब्रेक लेना बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि इससे दिमाग को तरोताजा रखने में मदद मिलेगी। अब safalta.com के मॉक टेस्ट के साथ फ्री में करें CLAT की पक्की तैयारी, अभी रजिस्टर करें- https://forms.gle/TFbcUNRqA1DtXcVL8 

आपकी राय हमारे लिए महत्वपूर्ण है। खबरों को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।

खबर में दी गई जानकारी और सूचना से आप संतुष्ट हैं?
विज्ञापन
विज्ञापन

सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट अमर उजाला पर पढ़ें शिक्षा समाचार आदि से संबंधित ब्रेकिंग अपडेट।

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें अमर उजाला हिंदी न्यूज़ APP अपने मोबाइल पर।
Amar Ujala Android Hindi News APP Amar Ujala iOS Hindi News APP

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X