हिंदुस्तान कॉलेज में टेड एक्स द्वारा कार्यशाला का आयोजन

amarujala.com, Presented by: अभिषेक तिवारी Updated Fri, 15 Sep 2017 03:10 PM IST
Workshop Program was organized by TEDx at Hindustan College Of Science And Technology
हिंदुस्तान कॉलेज ऑफ़ साइंस एंड टेक्नोलॉजी
शारदा ग्रुप के शिक्षण समूह एवं संस्थान हिंदुस्तान कॉलेज ऑफ़ साइंस एंड टेक्नोलॉजी के डॉ.एपीजे अब्दुल कलाम सभागार में गत दिनों एक दिवसीय टेड एक्स कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि शारदा ग्रुप के वाईस चेयरमैन एवं शारदा विश्वविद्यालय के कुलाधिपति श्री वाई के गुप्ता जी थे। यह एक दिवसीय कार्यक्रम सभी सम्मानित्त व्यक्तियों एवं अतिथियों कि अध्यक्षता में माँ सरस्वती के समक्ष दीप प्रज्जवलन एवं माल्यार्पण के साथ सम्पन्न हुआ।
इस अवसर पर हिंदुस्तान कॉलेज के निदेशक डॉ.राजीव कुमार उपाध्याय ने संस्थान के संक्षिप्त इतिहास पर प्रकाश डाला तथा कार्यक्रम में आए हुए सभी मुख्य अतिथि और वक्ताओं का स्वागत करते हुए उनके आने का आभार प्रकट किया। श्री कुमार ने बताया कि टेड एक्स अमेरिका स्थित टेड संस्था के अंतर्गत संचालित होता है।

टेड एक ऐसा मंच प्रदान करता है जिस पर लोग विविध विषयों पर अपने अनूठे विचार और अपनी कल्पना को प्रस्तुत कर सकते हैं, ये लोग अपने क्षेत्र के सफल लोग होते हैं जिनके पास कई नयी परियोजनाएं एवं अवधारणा होती हैं, और साथ ही उनके पास जीवन भर के अनुभव होते है। इस कार्यक्रम में कई गणमान्य व्यक्ति आए थे जिन्होंने छात्रों से वार्तालाप किया एवं उनके द्वारा पूछे गए सवालों के जवाब भी दिए।

मेकर्स एसाइलम के सी.ई.ओ एलन रोडिगुएस ने कार्यक्रम के दौरान अपने सम्बोधन में मनुष्य के क्रम विकास पर प्रकाश डालते हुए मानव जीवन से जुड़े विषयों पर बात की। उन्होंने छात्रों का मनोबल बढ़ाया एवं जीवन में आगे बढ़ने के लिए नयी दिशा प्रदान की और इसके साथ उन्होंने बताया कि मेकर्स एसाइलम एक विश्वस्तरीय संघ है जहाँ- चिकित्सक, अभियांत्रिकजन, कलाकार, वैज्ञानिक और विद्यार्थी सभी अपनी रचना साँझा करते है। तकनीक कला और सामाजिक प्रभाव के सापेक्ष नीति से ले कर कार्यशाला तक मेकर्स एसाइलम सक्रिय विचारों का एक परिवेश प्रदान करता है। नवीन विचारों के उत्थान हेतु मेकर्स एसाइलम सरकार, संगठन और शिक्षा संस्थानों का सहयोगी भी है।
आगे पढ़ें

वाईस चेयरमैन श्री वाई के गुप्ता ने कार्यक्रम में आये सभी स्पीकर्स को स्मृतिचिन्ह भेंट किया सम्मान

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all Education News in Hindi related to careers and job vacancy news, exam results, exams notifications in Hindi etc. Stay updated with us for all breaking news from Education and more Hindi News.

Spotlight

Most Read

Career Plus

UPSC (ESE) EXAM 2018: रिजल्ट हुआ जारी, ऐसे करें चेक

UPSC ने इंजीनियरिंग सर्विसेस एग्जाम (ESE or IES) के प्रीलिमिनरी परीक्षा के नतीजे की घोषणा कर दी है।

18 फरवरी 2018

Related Videos

इंडियन ड्राइविंग लाइसेंस के साथ इन 8 देशों में आप कर सकते हैं ड्राइविंग

क्या आप अमेरिका, जर्मनी या स्विट्जरलैंड में कार चलाने का शौक रखते हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि आपके पास तो भारत का लाइसेंस हैं विदेश में आप कैसे कार ड्राइव कर सकते हैं?

21 फरवरी 2018

Switch to Amarujala.com App

Get Lightning Fast Experience

Click On Add to Home Screen