हरिद्वार : पीसीबी बताएगा गंगा जल की शुद्धता, हरकी पैड़ी समेत चार जगहों से जांच के लिए भेजे सैंपल 

न्यूज़ डेस्क, अमर उजाला, हरिद्वार Updated Sat, 21 Nov 2020 10:04 AM IST
विज्ञापन
Haridwar news: PCB will tell the purity of Ganga water, including samples sent from four places for examination
- फोटो : AMAR UJALA FILE PHOTO

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

*Yearly subscription for just ₹299 Limited Period Offer. HURRY UP!

ख़बर सुनें
भीमगोड़ा बैराज से पानी छोड़े जाने के बाद उत्तराखंड पर्यावरण संरक्षण एवं प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने पहले चरण में हरकी पैड़ी समेत चार जगहों से गंगाजल के नमूने लिए हैं। नमूनों की जांच रिपोर्ट अगले सप्ताह तक आएगी। इससे पता चलेगा कि गंगा का जल कितना शुद्ध है। 
विज्ञापन

नमामि गंगे परियोजना के तहत गंगा को प्रदूषण मुक्त करने के लिएकरोड़ों रुपये खर्च हो चुके हैं। राष्ट्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) भी समय-समय पर गंगा की शुद्धता के लिए सख्ती बरतता रहा है। इसके बाद भी गंगा में श्रद्धालु पुराने कपड़े, प्लास्टिक, पूजन सामग्री डालते हैं। इतना ही नहीं चोरी छिपे कूड़ा और गंदगी गंगा में डाली जाती है।
हरिद्वार की कुछ बस्तियों की गंदगी गंगा में जा रही है। जनवरी से महाकुंभ है। लाखों श्रद्धालु डुबकी लगाने पहुंचेंगे। संत समाज मां गंगा की सफाई को लेकर कई बार आवाज भी उठा चुका है। अब भीमगोड़ा बैराज से पानी छोड़ा जा चुका है। गंगा की सफाई करना अब संभव नहीं है।
प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने हरकी पैड़ी, बिशनपुर कुंडी, बालाकुमारी मंदिर जगजीतपुर और रुड़की में गंगनहर से पानी के सैंपल लिए हैं। सैंपलों को जांच के लिए लैब भेजा गया है। इसमें कोलीफार्म बैक्टीरिया, फीकल कोलीफार्म और ऑक्सीजन की मात्रा समेत कई पैरामीटर पर जांच की जाएगी। 

गंगाजल की शुद्धता नापने के लिए हरकी पैड़ी समेत चार स्थानों से पानी के सैंपल लिए हैं। सैंपल रिपोर्ट अगले सप्ताह तक मिल जाएगी। सैंपलिंग के कई पैरामीटर हैं। जांच रिपोर्ट से गंगा के प्रदूषण का स्तर का पता चल सकेगा। 
- राजेंद्र सिंह कठैत, क्षेत्रीय अधिकारी, पीसीबी रुड़की
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
Election
  • Downloads

Follow Us

X

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00
X