लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Uttarakhand ›   Dehradun News ›   Coronavirus in Uttarakhand: Corona Negative Report create problems for tourist

कोरोना संक्रमण: कोविड निगेटिव रिपोर्ट बनी परेशानी, उत्तराखंड आने के बजाय हिमाचल जा रहे पर्यटक

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, देहरादून Published by: अलका त्यागी Updated Fri, 18 Jun 2021 02:23 AM IST
सार

उत्तराखंड में आरटीपीसीआर निगेटिव रिपोर्ट के साथ ही दूसरे राज्यों के लोगों के प्रवेश की अनुमति है।

पर्यटक
पर्यटक - फोटो : अमर उजाला फाइल फोटो
विज्ञापन

विस्तार

पड़ोसी राज्य हिमाचल प्रदेश ने दूसरे राज्यों से आने वाले पर्यटकों के लिए कोविड निगेटिव जांच रिपोर्ट की शर्त हटा दी है। जिससे पर्यटक उत्तराखंड आने के बजाय हिमाचल जा रहे हैं।



प्रदेश में चारधाम यात्रा बंद होने के साथ ही जांच की शर्त से पर्यटक उत्तराखंड नहीं आ रहे हैं। पर्यटन कारोबारियों ने सरकार से मांग की है कि हिमाचल की तर्ज पर पर्यटकों को छूट दी जाए। कोविड वैक्सीन की दो डोज लगाने वाले दूसरे राज्यों के लोगों को प्रदेश में आने की अनुमति दी जाए। इससे बंद पड़े पर्यटन उद्योग उभर सकेंगे। 


उत्तराखंड में कोरोना: 24 घंटे में 264 नए संक्रमित मिले, सात की मौत, 345 मरीज हुए ठीक 

कोरोना महामारी के कारण प्रदेश में दो साल से चारधाम यात्रा बंद होने से पर्यटन उद्योग को भारी आर्थिक नुकसान उठाना पड़ रहा है। कोविड संक्रमण कम होने से हिमाचल में बाहरी राज्यों से आने वाले पर्यटकों के लिए आरटीपीसीआर कोविड निगेटिव रिपोर्ट हटाने से वहां दिल्ली, पंजाब, हरियाणा समेत अन्य राज्यों के पर्यटक जाने शुरू हो गए हैं।

इधर, उत्तराखंड के पर्यटन कारोबारी पर्यटकों के आने का इंतजार कर रहे हैं। चारधामों में कोविड संक्रमण से सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम करने के लिए हाईकोर्ट ने पर्यटन सचिव को फटकार लगाई है। जिससे सरकार को फिर से पूरी तैयारी के साथ हाईकोर्ट समक्ष कार्य योजना प्रस्तुत करनी होगी। जिससे चारधाम यात्रा शुरू होने में अभी समय लग सकता है। 

अनलॉक पर 21 जून को होगा निर्णय 

उत्तराखंड में कोरोना संक्रमण के मामलों में आ रही कमी को देखते हुए प्रदेश सरकार 22 जून से अनलॉक घोषित कर सकती है। संभावना जताई जा रही है कि सरकार होटल-रेस्टोरेंट के साथ ही बाहरी राज्यों से आने वाले लोगों को भी रियायत दे सकती है। मुख्य सचिव ओम प्रकाश का कहना है कि इन तमाम पहलुओं पर 21 जून को विचार होगा। शासकीय प्रवक्ता सुबोध उनियाल के मुताबिक, सरकार को भी पर्यटन कारोबार से जुड़े लोगों की चिंता है। कोरोना की स्थिति को देखते हुए सरकार निर्णय लेगी। 

होटल रेस्टोरेंट खोले सरकार
पर्यटन कारोबारियों का कहना है कि सरकार होटल और रेस्टोरेंट को खोलने की अनुमति दे। दुकानों को पूरी तरह से खोलने की छूट मिले। बाजार बंद रहेंगे तो पर्यटकों को परेशानी झेलनी होगी। 

वैक्सीन की दो डोज वालों को मिले इजाजत
पर्यटन कारोबार से जुड़े लोगों का कहना है कि सरकार को उन लोगों को भी राज्य में आने की अनुमति दे जिन्होंने कोरोना की रोकथाम के लिए वैक्सीन की दोनों डोज ले ली है। 

चारधाम यात्रा को संचालित करने के लिए मुख्यमंत्री के अनुमोदन पर एसओपी जारी होनी है। चारधाम यात्रा को लेकर संबंधित जिलों के डीएम के साथ बैठक कर ली गई। हिमाचल में चारधाम यात्रा नहीं है। कोरोना की स्थिति और चारधामों में संक्रमण की रोकथाम, यात्रियों के ठहरने व खाने की व्यवस्था करने के बाद ही यात्रा शुरू करने का निर्णय लिया जाएगा।
- सतपाल महाराज, पर्यटन मंत्री

सरकार को दुकानें खोलने के साथ ही कोविड वैक्सीन लगाने वालों को प्रदेश में आने की अनुमति देनी चाहिए। पर्यटन कारोबारियों की ओर से सरकार से अनुरोध किया गया है। बाजार बंद रहने से बाहर से पर्यटक नहीं आए। कई पर्यटक जांच करवा कर आ रहे हैं तो दुकानें बंद होने से परेशान है।
- संदीप साहनी, अध्यक्ष उत्तराखंड होटल एसोसिएशन 
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00