लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

Hindi News ›   Uttarakhand ›   Dehradun News ›   Chikungunya patients increased After dengue Basedi Village Laksar Roorkee Uttarakhand news in hindi

Roorkee: डेंगू से दो महिलाओं की मौत के बाद 21 लोगों के लिए गए सैंपल, अब इस नई बीमारी ने बढ़ाई टेंशन

संवाद न्यूज एजेंसी, लक्सर (रुड़की)। Published by: रेनू सकलानी Updated Sun, 13 Nov 2022 12:23 PM IST
सार

लक्सर क्षेत्र के बसेड़ी गांव में डेंगू का कहर अभी थमा भी नहीं है, कि एक और बीमारी ने दस्तक दे दी है। यहां डेंगू से दो महिलाओं की मौत के बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम ने गांव पहुंचकर अन्य लोगों की भी सैंपल लिए। 

डेंगू बुखार के मामले
डेंगू बुखार के मामले - फोटो : istock
विज्ञापन

विस्तार

बसेड़ी गांव में तीन दिन पहले डेंगू की चपेट में आने से दो महिलाओं की मौत के बाद स्वास्थ्य विभाग ने 21 लोगों के सैंपल लिए थे, उसमें से छह लोगों में डेंगू की पुष्टि हुई है। इसके बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम ने गांव पहुंचकर मरीजों को दवाएं बांटी और कीटनाशक दवाओं का छिड़काव कराया। ऐथल गांव भी अब डेंगू की चपेट में आता दिख रहा है।



लक्सर क्षेत्र के बसेड़ी गांव में डेंगू दो महीने से कहर बरपा रहा है। कुछ समय पहले दो महिलाओं की डेंगू से मौत हो गई थी। तीन दिन पहले भी एक ही दिन में दो अन्य महिलाओं की तबीयत खराब होने के बाद मौत हो गई थी। निजी लैब में हुई जांच के अनुसार, दोनों महिलाएं डेंगू से पीड़ित थी।


इसके बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम ने गांव में शिविर लगाकर बीमार 21 लोगों के सैंपल लेकर जांच के लिए भेजा था। शनिवार को आई रिपोर्ट के अनुसार, इसमें से छह लोगों में डेंगू की पुष्टि हुई है। इसके बाद स्वास्थ्य विभाग की टीम ने गांव पहुंचकर लोगों को जागरूक किया और बीमार लोगों को डेंगू की दवाएं बांटी।

गांव पहुंचकर की लोगों के स्वास्थ्य की जांच 
इसके साथ ही गांव में कीटनाशक दवाओं का छिड़काव भी कराया। उधर, स्वास्थ्य विभाग की टीम को क्षेत्र के ऐथल में भी कुछ लोगों के बुखार पीड़ित होने की सूचना मिली थी। सूचना के बाद टीम ने गांव पहुंचकर लोगों के स्वास्थ्य की जांच की और कीटनाशक दवाओं का छिड़काव करवाया। एसीएमओ डॉ. अनिल वर्मा ने बताया कि जिन लोगों में डेंगू की पुष्टि हुई है, उनको दवाएं दी गई हैं।

ये भी पढ़ें...Earthquake: धरती कांपी बार-बार पर भूकंप एप से अलर्ट न मिला एक बार, लॉन्चिंग के वक्त किए गए थे ये दावे

अस्पताल में रोज पहुंच रहे चिकनगुनिया के मरीज
रुड़की में भी बुखार से पीड़ित मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। साथ ही अब चिकनगुनिया के मरीज भी अस्पताल में पहुंचने लगे हैं। सिविल अस्पताल के फिजीशियन डॉ. नितिश शर्मा ने बताया कि उनकी ओपीडी में रोजाना 30 से 35 लोग बुखार से पीड़ित आ रहे हैं। इसमें से तीन से चार मरीजों में डेंगू की पुष्टि हो रही है। जिनकी हालत गंभीर होती है, उन्हें भर्ती किया जा रहा है। इसके अलावा एक-दो चिकनगुनिया के मरीज भी पहुंच रहे हैं।
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

एप में पढ़ें
जानिए अपना दैनिक राशिफल बेहतर अनुभव के साथ सिर्फ अमर उजाला एप पर
अभी नहीं

प्रिय पाठक

कृपया अमर उजाला प्लस के अनुभव को बेहतर बनाने में हमारी मदद करें।
डेली पॉडकास्ट सुनने के लिए सब्सक्राइब करें

क्लिप सुनें

00:00
00:00