लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्स

विज्ञापन
Hindi News ›   Uttarakhand ›   Dehradun News ›   Ayushman bharat yojana one lakh golden card in uttarakhand

उत्तराखंड में हिट हुई आयुष्मान भारत योजना, डेढ़ लाख लोगों ने बनवाए गोल्डन कार्ड

न्यूज डेस्क/अमर उजाला, भाषा/देहरादून  Published by: अलका त्यागी Updated Mon, 21 Jan 2019 08:54 AM IST
आयुष्मान भारत योजना
आयुष्मान भारत योजना

देश के दस करोड़ परिवारों को स्वास्थ्य सुरक्षा प्रदान करने के लिये केन्द्र सरकार द्वारा शुरू की गई आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के प्रति उत्तराखंड में भारी उत्साह दिखा है। प्रदेश में अब तक डेढ़ लाख से अधिक लोगों को योजना के तहत गोल्डन कार्ड जारी किए जा चुके हैं।



योजना के निदेशक, प्रशासन डा अभिषेक त्रिपाठी ने बताया कि इस योजना के तहत पूरे प्रदेश में 100 सरकारी और 70 निजी अस्पतालों में भर्ती होने पर मरीजों को 1350 रोगों के इलाज के लिये पांच लाख रूपए तक के मुफ्त इलाज की सुविधा मिलेगी।


डा त्रिपाठी ने कहा कि राज्य सरकार का लक्ष्य है कि अगले तीन महीनों में प्रदेश में योजना के तहत पात्र सभी लोगों के कार्ड बना दिये जायें। उन्होंने बताया कि भारत की आर्थिक सामाजिक एवं जातीय जनगणना 2011 में चयनित लगभग 10 करोड परिवारों को स्वास्थ्य सुरक्षा प्रदान करने के लिये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की शुरूआत की गई थी। शुरू में इस योजना में उत्तराखंड के 5.37 लाख परिवारों को चिन्हित किया गया।

मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने दिवंगत पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के जन्मदिन 25 दिसंबर पर देहरादून के सबसे बडे सरकारी स्कूल बन्नू स्कूल के मैदान पर योजना की विधिवत शुरूआत की। उन्हीं के निर्देश पर राज्य सरकार ने इसका दायरा बढ़ाते हुए 'अटल आयुष्मान उत्तराखण्ड योजना' शुरू की जिसमें लगभग 18 लाख और परिवारों को भी प्रतिवर्ष पांच लाख रूपये की निःशुल्क चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने का निर्णय किया गया।

योजना को विस्तारित रूप दिए जाने के बाद उत्तराखण्ड के सभी 23 लाख परिवारों को सामान्य एवं गम्भीर बीमारी के इलाज हेतु निःशुल्क चिकित्सा सुविधा प्राप्त होगी । प्रदेश के सभी निवासियों को ऐसी सुविधा उपलब्ध करवाने वाला उत्तराखंड देश का पहला राज्य है । 
 

विज्ञापन
विज्ञापन

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

विज्ञापन
विज्ञापन

एड फ्री अनुभव के लिए अमर उजाला प्रीमियम सब्सक्राइब करें

क्षमा करें यह सर्विस उपलब्ध नहीं है कृपया किसी और माध्यम से लॉगिन करने की कोशिश करें

;

Followed

;