विज्ञापन

पाकिस्तान से मोबाइल के बदले मंगाया जाता था सामान

अमर उजाला ब्यूरो रुद्रपुर (ऊधमसिंह नगर)। Updated Mon, 13 Aug 2018 12:04 AM IST
प्रतीकात्मक
प्रतीकात्मक - फोटो : amar ujala
विज्ञापन
ख़बर सुनें
एक महीने पहले रुद्रपुर के मोबाइल शोरूम से चुराए गए मोबाइल पाकिस्तान में शातिराना ढंग से ठिकाने लगाये जाते थे। रिश्तेदारी में लाहौर जाने वाले यात्रियों को लालच देकर बार्डर पार मोबाइल भिजवाए जाते थे। कस्टम अधिकारियों को शक न हो इसके लिए अटारी, बाघा बार्डर पर मोबाइल के बदले पाकिस्तान से तय सौदे की कीमत का सामान मंगवा लिया जाता था। हल्द्वानी जेल में बंद मुख्य आरोपी को रिमांड पर लेने के लिए पुलिस सोमवार को कोर्ट में आवेदन करेगी।
विज्ञापन
18 जुलाई को मुुख्य बाजार में एचपी इंटरप्राइजेज शोरुम में हुई लाखों रुपयों के मोबाइलों की चोरी का बीते शुक्रवार को पुलिस ने खुलासा किया था। पुलिस ने तीन आरोपियों मो. कासिम उर्फ नाटिया निवासी कबूतर मार्केट लालकिला दिल्ली, उसके नौकर आजाद और रईस अहमद निवासी इस्लामनगर गाजियाबाद को गिरफ्तार कर उनके कब्जे से चोरी के 19 मोबाइल और 40 हजार रुपये बरामद किए थे।

चोरी को अंजाम देने वाले शब्बीर अहमद, सईद, याकूब निवासी मेवात हरियाणा की गिरफ्तारी में पुलिस जुटी है। गिरफ्तार तीन आरोपियों में से कासिम उर्फ नाटिया की लालकिला से महज 100 मीटर दूरी पर कॉस्मेटिक्स की दुकान है। इसी की आड़ में वह मेवात के शब्बीर और अन्य गैंग से चोरी के मोबाइल खरीदता था और उन्हें पाकिस्तान भिजवा देता था।

छानबीन में पुलिस को पता चला कि कासिम की गाजियाबाद के केलाभट्टा क्षेत्र में रिश्तेदारी है। यहां के लोग लाहौर में रिश्तेदारी होने की वजह से साल में दो बार उनसे मिलने जाते हैं। कासिम पाकिस्तान जाने वालों की जानकारी पहले से रखता था और इन उन्हें रुपयों का लालच देकर चोरी के मोबाइल व अन्य सामान उनको देता था। एक यात्री को पांच या छह महंगे मोबाइल दिए जाते थे। बार्डर पर यात्री सामान को रिश्तेदारी में गिफ्ट देने की बात कहकर कस्टम के अधिकारियों को गुमराह करते थे। कई बार तो सामान का फर्जी बिल भी बनाकर दिखा दिया जाता था।

पुरुषों के बजाए ज्यादातर महिला यात्रियों का इस्तेमाल होता था। इसके बाद लाहौर में बैठे कासिम के साथी मोबाइल लेने के बाद तय कीमत का सामान यात्रियों के हाथ कासिम तक पहुंचा देते थे। पुलिस अब चोरी के मोबाइल बेचने वाले शब्बीर गैंग की तलाश में जुटी है। इधर, पाकिस्तान कनेक्शन से इंटेलीजेंस भी सक्रिय हो गई है।  

कॉस्मेटिक्स के सामान की भी तस्करी 
रुद्रपुर। कबूतर मार्केट दिल्ली में कासिम की कॉस्मेटिक्स की दुकान है। दुकान के लिए कई बार कासिम यात्रियों की मदद से पाकिस्तान से कॉस्मेटिक्स का सामान भी मंगवा चुका है। उसकी दुकान में पुलिस को पाकिस्तान में प्रचलित गौरी क्रीम का काफी स्टॉक भी मिला था। इधर, लालकिले से महज सौ मीटर दूरी पर कॉस्मेटिक की दुकान की आड़ में चोरी के मोबाइल पाकिस्तान भेजने का खुलासा होने पर दिल्ली पुलिस भी चौंक गई थी।

मोबाइल चोरी के मामले में जेल में बंद तीन आरोपियों में से कासिम उर्फ नाटिया मोबाइल पाकिस्तान भेजता था। लेनदेन का शक न हो इसलिए वह मोबाइल के बदले तय कीमत का सामान मंगवा लेता था। कासिम से अन्य अहम जानकारियां लेने के लिए रिमांड पर लेने को सोमवार को कोर्ट में आवेदन किया जाएगा। रुद्रपुर से चोरी पांच और मोबाइल अटारी बार्डर पर कस्टम ने एक यात्री से पकड़कर जब्त किए हैं। उन्हें भी लाने का प्रयास किया जा रहा है।
-डॉ. सदानंद दाते, एसएसपी

Recommended

विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
अमर उजाला की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Android Hindi News App, iOS Hindi News App और Amarujala Hindi News App अपने मोबाइल पे|
Get all crime news in Hindi. Stay updated with us for all breaking hindi news.

विज्ञापन

Spotlight

विज्ञापन

Related Videos

पटाखों के शोर में नहीं सुनाई दी ट्रेन की आवाज, 60 लोगों की दर्दनाक मौत

पंजाब के #अमृतसर में बड़ा रेल हादसा हुआ है। रावण दहन देख रहे लोगों पर मौत बनकर ट्रेन दौड़ गई। ट्रेन हादसा #अमृतसर के जौड़ा फाटक पर हुआ।

19 अक्टूबर 2018

Disclaimer

अपनी वेबसाइट पर हम डाटा संग्रह टूल्स, जैसे की कुकीज के माध्यम से आपकी जानकारी एकत्र करते हैं ताकि आपको बेहतर अनुभव प्रदान कर सकें, वेबसाइट के ट्रैफिक का विश्लेषण कर सकें, कॉन्टेंट व्यक्तिगत तरीके से पेश कर सकें और हमारे पार्टनर्स, जैसे की Google, और सोशल मीडिया साइट्स, जैसे की Facebook, के साथ लक्षित विज्ञापन पेश करने के लिए उपयोग कर सकें। साथ ही, अगर आप साइन-अप करते हैं, तो हम आपका ईमेल पता, फोन नंबर और अन्य विवरण पूरी तरह सुरक्षित तरीके से स्टोर करते हैं। आप कुकीज नीति पृष्ठ से अपनी कुकीज हटा सकते है और रजिस्टर्ड यूजर अपने प्रोफाइल पेज से अपना व्यक्तिगत डाटा हटा या एक्सपोर्ट कर सकते हैं। हमारी Cookies Policy, Privacy Policy और Terms & Conditions के बारे में पढ़ें और अपनी सहमति देने के लिए Agree पर क्लिक करें।

Agree